scorecardresearch
 

ब्रिटेन में आज से लॉकडाउन की पाबंदियां हटीं, PM बोरिस जॉनसन ने की ये अपील

कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते मामलों के बीच ब्रिटेन (Britain) में आज से लॉकडाउन (Lockdown) की सारी पाबंदियां हटाई जा रहीं हैं. सोमवार को लॉकडाउन में छूट मिलने पर ब्रिटेन में 'फ्रीडम डे' के तौर पर मनाया जा रहा है.

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन (फाइल फोटो-PTI) ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ब्रिटेन में आज से लॉकडाउन में छूट
  • मास्क लगाने की बाध्यता भी हटी
  • नाइट क्लब्स खोलने की भी इजाजत

कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते मामलों के बीच ब्रिटेन (Britain) में आज से लॉकडाउन (Lockdown) की सारी पाबंदियां हटाई जा रहीं हैं. सोमवार को लॉकडाउन में छूट मिलने पर ब्रिटेन में 'फ्रीडम डे' मनाया जा रहा है. इस बीच पीएम बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने लोगों से एहतियात बरतने की अपील की है. 

हेल्थ सेक्रेटरी साजिद जाविद के कोविड पॉजिटिव (Covid Positive) आने के बाद जॉनसन आइसोलेशन में हैं. हालांकि, अब बोरिस जॉनसन की कोविड रिपोर्ट निगेटिव आई है. उनमें कोई लक्षण भी नहीं था. इससे पहले उन्होंने एक वीडियो शेयर कर लोगों से कोरोना के डेल्टा वैरिएंट (Delta Variant) को लेकर चेतावनी दी है, जिसे ब्रिटेन में बढ़ते मामलों के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है. 

बोरिस जॉनस ने वीडियो पोस्ट कर कहा, "हम अभी खुलने जा रहे हैं. अगर हम अभी अनलॉक नहीं होंगे, तो हमें खुद से पूछना होगा कि हम ऐसा कब करेंगे? लेकिन हमें सावधान रहना होगा. हमें ध्यान रखना होगा कि वायरस अभी भी है. मामले अभी भी बढ़ रहे हैं."

ये भी पढ़ें-- ब्रिटेन में डेल्टा वैरिएंट मचा रहा हाहाकार? टॉप एक्सपर्ट का दावा- चल रही कोरोना की तीसरी लहर

ब्रिटेन में चार चरणों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की गई है. ये चौथा चरण है, जिसे आज से लागू कर दिया जा रहा है. अब मास्क लगाने को लेकर भी कई तरह की छूट दे दी गई है. ब्रिटेन में पिछले साल 23 मार्च को लॉकडाउन लगाया था. पीएम जॉनसन ने लोगों से वैक्सीन (Vaccine) लगवाने की अपील की है, क्योंकि वैक्सीनेशन ने अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या कम कर दी है.

ब्रिटेन के ज्यादातर हिस्सों में सोमवार से लॉकडाउन की पाबंदियां हटा ली गई हैं. इंग्लैंड में अब मास्क लगाने की कानूनी बाध्यताओं को भी खत्म कर दिया गया है. साथ ही वर्क फ्रॉम होम भी अब जरूरी नहीं होगा. इसके अलावा नाइट क्लब्स को भी खोल दिया गया है और इंडोर एक्टिविटी को भी 100% क्षमता के साथ खोलने की इजाजत दे दी गई है. विपक्षी लेबर पार्टी ने सरकार के इस कदम पर आपत्ति जताई है. हालांकि, स्कॉटलैंड और आयरलैंड में अब भी मास्क लगाना जरूरी होगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें