scorecardresearch
 

लेफ्कोविज, कोबिल्का को रसायन का नोबेल

अमेरिकी रसायन विज्ञानियों, रॉबर्ट जे. लेफ्कोविज और ब्रायन के. कोबिल्का को वर्ष 2012 के रसायन शास्त्र के नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है.

X
रॉबर्ट जे. लेफ्कोविज
रॉबर्ट जे. लेफ्कोविज

अमेरिकी रसायन विज्ञानियों, रॉबर्ट जे. लेफ्कोविज और ब्रायन के. कोबिल्का को वर्ष 2012 के रसायन शास्त्र के नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है. उनको यह पुरस्कार 'जी-प्रोटीन-युग्मित रिसेप्टर्स' के उनके अध्ययन के लिए दिया गया है.

इस खोज से बेहतर दवाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की जा सकती है. पुरस्कार की घोषणा रॉयल स्वीडिश एकेडेमी ऑफ साइंसेस के स्थायी सचिव स्टेफन नोरमार्क ने बुधवार को की.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने नोरमार्क के हवाले से कहा है कि दोनों वैज्ञानिकों को यह पुरस्कार 'जी-प्रोटीन-युग्मित रिसेप्टर्स' के उनके अध्ययन के लिए दिया जा रहा है. 'जी-प्रोटीन-युग्मित रिसेप्टर्स' कोशिकाओं को प्रकाश, स्वाद, गंध की अनुभूति कराते हैं और हार्मोन्स व न्यूरोट्रांस्मीटरों से संकेत प्राप्त करते हैं.

इस खोज से शरीर की कोशिकाएं सिग्नल के परे भी अनुभूति ग्रहण कर सकती हैं और उस पर प्रतिक्रिया दे सकती हैं. आधे से अधिक मामलों में रोग में इलाज के लिए कौन सी दवा का इस्तेमाल करना है यह इसी जी-प्रोटीन-युग्मित रिसेप्टर्स पर आधारित होता है. ऐसे में इस नई खोज से वैज्ञानिकों को बेहतर दवा बनाने में मदद मिलेगी.

मानव शरीर में 1000 तरह के रिसेप्टर्स हैं जो कि कोशिका की सतह पर होते हैं और ये रसायनिक संकेत पर भिन्न प्रकार की प्रतिक्रिया देते हैं. इन में से कुछ रिसेप्टर्स हैं - नाक, जीभ, आंख जो कि गंध, स्वाद और प्रकाश की अनुभूति कराते हैं.

लेफ्कोविज ने पुरस्कार की घोषणा के बाद फोन पर कहा, 'मैं अत्यंत रोमांचित महसूस कर रहा हूं. मैं गहरी नींद में था और फोन की घंटी बजी, लेकिन मुझे सुनाई नहीं दिया. मैं आपको बता दूं कि मैं कान में सुनने की मशीन का इस्तेमाल करता हूं. वह तो मेरी पत्नी ने मुझे जगाया और उसके बाद तो मैं जैसे सदमे की स्थिति में था, जैसा कि मेरे पास मौजूद लोगों ने महसूस किया.'

लेफ्कोविज नार्थ कैरोलिना के ड्यूक युनिवर्सिटी में ब्रायन कोबिल्का के अधिकारी थे. कोबिल्का वहां पोस्टडॉक्टोरल शोधकर्ता के रूप में कार्यरत थे.

बहरहाल, इस वर्ष नोबेल पुरस्कारों की यह तीसरी घोषणा है. एक को छोड़कर बाकी सभी पुरस्कार 19वीं सदी के करोड़पति अल्फ्रेड नोबेल ने स्थापित किए थे. अर्थशास्त्र का पुरस्कार स्वीडन के केंद्रीय बैंक ने 1968 में स्थापित किया था.

ये पुरस्कार 1901 से प्रदान किए जा रहे हैं. प्रत्येक पुरस्कार में पदक, प्रशस्ति पत्र और नकद पुरस्कार शामिल होता है. इस वर्ष का नकद पुरस्कार लगभग 10 लाख अमेरिकी डॉलर है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें