scorecardresearch
 
विश्व

10 पोत, 45 एयरक्राफ्ट और मिसाइल सिस्टम... China क्या कर चुका है ताइवान पर हमले की तैयारी?

China Surrounds Taiwan
  • 1/7

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि चीन के 10 नौसैनिक जंगी जहाजों ने उसे घेर रखा है. इसके अलावा 9 अगस्त 2022 की शाम 5 बजे तक 45 चीनी एयरक्राफ्ट ताइवान के आसपास देखे गए हैं. इनमें से 16 विमानों ने ताइवान की खाड़ी (Taiwan Strait) में उड़ान भरी है. चीन ने तटों पर मिसाइल सिस्टम भी तैनात कर रखा है. लेकिन ताइवान भी पीछे नहीं हट रहा है. उसने अपनी ताकत को दिखाने और तैयारियों को लेकर एक वीडियो जारी किया है. जिसमें बताया है कि वो कतई झुकेगा नहीं. (फोटोः एएफपी)

China Surrounds Taiwan
  • 2/7

ताइवानी रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि ताइवान की खाड़ी में चीन के 8 सुखोई-30, चार जे-16 और चार जे-11 फाइटर जेट्स देखे गए हैं. ये फाइटर प्लेन्स ताइवान की खाड़ी में मौजूद मध्य रेखा के पास तक आए. उसके बाद फिर वापस चले गए. हो सकता है कि ये ताइवान की तैयारियों का जायजा लेने आए हों. क्योंकि उनकी उड़ान अलग-अलग अंतराल पर हो रही थी. गति भी फाइटर जेट्स के हिसाब से कम थी. (फोटोः रॉयटर्स)

China Surrounds Taiwan
  • 3/7

उधर, ताइवान ने एक वीडियो जारी करके बताया है कि वो चीन से जंग के लिए किस तरह तैयार हैं. वीडियो में पहली लाइन यही लिख कर आती है कि हम हमारे देश को सुरक्षित रखने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. इसके बाद फाइटर जेट्स, नौसैनिक पोत, एंटी-मिसाइल सिस्टम, एंटी-एयरक्राफ्ट गन, टैंक्स आदि दिखाए जाते हैं. फिर लिख कर आता है कि हमारे सेना फ्रंट लाइन पर तैनात है. ताकि हम किसी भी खतरे से देश को बचा सकें. (फोटोः रॉयटर्स)

China Surrounds Taiwan
  • 4/7

वीडियो में आगे कहा गया है कि न हो हम किसी तरह का उकसावा करते हैं. न चाहते हैं. न ही हम किसी तरह का विवाद पैदा करना चाहते हैं. न ही संघर्ष. फिलहाल यथास्थिति बनाए रखना हमारा इकलौता मिशन है. मीडियन लाइन यानी मध्य रेखा की सुरक्षा ही हमारी संप्रभुता को बचाएगी. इसलिए हम यहां भी तैनात हैं. हमनें कभी चुनौतियों से पीछा नहीं छुड़ाया. न कभी छुड़ाएंगे. (फोटोः रॉयटर्स)

China Surrounds Taiwan
  • 5/7

दक्षिणी ताइवान के पिंगतुंग काउंटी के हेंगचुन एयरपोर्ट पर यूएच-60 ब्लैक हॉक हेलिकॉप्टर देखे गए हैं. इसके अलावा अल्बाट्रोस ड्रोन भी देखा गया है. यहां पर इस समय ताइवान मिलिट्री ड्रिल कर रहा है. जिसका मकसद सिर्फ और सिर्फ चीन के हमले से बचाव और उसी समय काउंटर अटैक करने का है. ताइवान लगातार अपने ट्विटर हैंडल पर चीनी सेनाओं की करतूत को बता रहा है. ताकि चीन दुनिया को गलत सूचना देकर बेवकूफ न बना सके. (फोटोः एएफपी)

China Surrounds Taiwan
  • 6/7

इससे पहले 8 अगस्त को ताइवान ने बताया था कि चीन के 13 नौसैनिक जंगी जहाज और 39 एयरक्राफ्ट्स ने उसे घेर रखा है. या उसके इलाके के आसपास देखे गए थे. इनमें से 21 एयरक्राफ्ट को ताइवान खाड़ी में मध्य रेखा के पास तक देखा गया था. सात अगस्त को 14 जंगी जहाज और 66 एयरक्राफ्ट देखे गए थे. चीन ने यह कहा था कि उसने होपिंग पावर प्लांट के पास अपना युद्दपोत खड़ा कर रखा है लेकिन ताइवान ने जांच के बाद इस दावे को झूठ बताया. (फोटोः रॉयटर्स)

China Surrounds Taiwan
  • 7/7

चीन अभी अपना युद्धाभ्यास जारी रख रहा है. चीन कितनी ताकत का प्रदर्शन कर रहा है, उसे लेकर कई तरह के संदेह पैदा हो रहे हैं. असल में हो ये रहा है कि चीन ताइवान के चारों तरफ युद्धाभ्यास करने के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर झूठ फैला रहा है. झूठी जानकारियां दे रहा है. अपनी चीजों को बढ़ा-चढ़ाकर बता रहा है. ताकत का दिखावा करने के लिए नए-नए प्रोपेगैंडा फैला रहा है. इस बात की पुष्टि ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने भी की है. (फोटोः रॉयटर्स)