scorecardresearch
 

बिहार में होगी सचिन तेंदुलकर की पूजा

बिहार में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का मंदिर बनाया जा रहा है. यह मंदिर बिहार के कैमूर जिले के एक गांव में बन रहा है. मंदिर और कोई नहीं बल्कि अभिनेता मनोज तिवारी बनवा रहे हैं.

सचिन तेंदुलकर सचिन तेंदुलकर
42

बिहार में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का मंदिर बनाया जा रहा है. यह मंदिर बिहार के कैमूर जिले के अतरवलिया गांव में बन रहा है, जिसे बल्कि अभिनेता मनोज तिवारी बनवा रहे हैं.

19 नवंबर को इस मंदिर में सचिन तेंदुलकर की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. आपको बता दें कि कैमूर जिले का अतरवलिया गांव भोजपुरी के सुप्रसिद्ध गायक और अभिनेता मनोज तिवारी का है. लगभग 70 लाख की लागत से बनने वाले इस मंदिर में भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी और युवराज सिंह की मूर्ति भी रहेगी.

मनोज तिवारी का मानना है कि यह मंदिर सचिन को सम्मान देने के साथ नए खिलाड़‍ियों को उनके जैसा बनने की प्रेरणा भी देगा. मंदिर 6 हजार वर्ग फीट के परिसर में बनेगा. नक्शे के मुताबिक सचिन तेंदुलकर की मूर्ति गर्भगृह में स्थापित होगी, जबकि साथी खिलाड़ी आस-पास के हिस्से में होंगे.

सचिन की मूर्ति पांच फुट तीन इंच की है, जो संगमरमर की है. इस आदमकद मूर्ति में सचिन इंडियन क्रिकेट टीम की आधिकारिक ब्लू जर्सी में होंगे. उनके हाथ में वर्ल्‍डकप नजर आएगा. सचिन की मूर्ति तैयार हो चुकी है और इसे राजस्थान के मूर्तिकार ने बनाया है, जबकि धोनी और युवराज की मूर्तियां अभी तैयार हो रही है. सचिन की मूर्ति को 15 फीट उंचे चबूतरे पर स्थापित किया जाना है और मंगलवार से इसकी पूजा शुरू हो जाएगी. मूर्ति पर मौसम का प्रभाव न पड़े इसके लिए व्यवस्था की जा रही है.

मंदिर को बनने में अभी चार पांच महीने का वक्त लग सकता है. पहले इस मंदिर को 2014 में बनना था, लेकिन सचिन के संन्यास लेने के कारण इसे 2013 में ही बनाने का फैसला लिया गया है. मंदिर में अन्य पत्थरों के साथ-साथ संगमरमर का भरपूर इस्तेमाल किया जा रहा है. पहले योजना थी कि सचिन तेंदुलकर को इस अवसर पर बुलाया जाया, लेकिन व्यस्तता की वजह से ये संभव नहीं हो पाया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें