scorecardresearch
 

जब उड़ते विमान की खिड़कियां टूटीं, पायलट का पूरा शरीर निकला बाहर

क्रू के सदस्यों ने दोनों पायलटों को तो बचाया ही साथ ही विमान की सुरक्षित लैंडिंग भी करवाई. चौंकाने वाली इस कहानी को नेशनल ज्योग्राफिक चैनल पर भी दिखाया गया था.

X
कॉकपिट से बाहर निकल गया था पायलट (Credit: Reconstruction/Discovery) कॉकपिट से बाहर निकल गया था पायलट (Credit: Reconstruction/Discovery)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • क्रू के सदस्यों ने बचाई थी जान
  • विमान की सुरक्षित लैंडिंग हुई

आसमान में उड़ते प्लेन से अचानक पायलट बाहर निकल जाए तो क्या होगा? जाहिर है ये सोचकर ही दिल दहल जाता है. लेकिन एक बार ऐसी ही घटना ब्रिटिश एरवेज के पायलट टिम लैंकेस्टर (Tim Lancaster) के साथ हो चुकी है. तब 23,000 फीट की ऊंचाई पर कॉकपिट की विंडो टूटने की वजह से लैंकेस्टर विमान से बाहर निकल गए थे, हालांकि किसी तरह उन्हें बचा लिया गया. 

दरअसल, ये घटना साल 1990 की है. एक प्लेन ब्रिटेन के Oxfordshire के ऊपर उड़ रहा था. तभी अचानक से कॉकपिट की विंडो टूट गई और पायलट टिम लैंकेस्टर खिड़की से बाहर चले गए. उनके साथी पायलट ने फौरन उनके पैर पकड़ लिए और उन्हें प्लेन से गिरने से बचाने की कोशिश करने लगे. 

आसमान में उड़ते विमान के कॉकपिट की 2 खिड़कियां टूट गईं थीं. इन्हीं टूटी खिड़कियों से पायलट टिम लैंकेस्टर विमान के बाहर चले गए. उनके पैरों को साथी पायलट ने पकड़ रखा था जबकि उनका पूरा शरीर विमान के बाहर था. 

Credit: Reconstruction/Discovery

 
हालांकि, तेज हवा के कारण साथी पायलट भी विमान से बाहर जाने लगा लेकिन तभी केबिन क्रू के दूसरे सदस्य मौके पर पहुंच गए. क्रू के लोगों ने एक ह्यूमन चेन बनाकर पायलटों को विमान के बाहर उड़ने से बचा लिया. हालांकि, हवा के झोंकों और विमान की बॉडी से टकराने के कारण पायलट को काफी चोटें आईं. उनकी नाक और सिर से खून निकल रहा था.  

क्रू के सदस्यों ने दोनों पायलटों को तो बचाया ही साथ ही विमान की सुरक्षित लैंडिंग भी करवाई. चौंकाने वाली इस कहानी को 2005 में नेशनल ज्योग्राफिक पर भी दिखाया गया था. हाल ही में एक ट्विटर यूजर ने इस कहानी को पोस्ट किया है, जिसके बाद ये घटना फिर से चर्चा में आ गई.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें