scorecardresearch
 

बिना छुट्टी एक ही कंपनी में 70 साल से काम रहा शख्स, रिटायर भी नहीं होना चाहता!

ये शख्स ऐसा है, जो पिछले 70 साल से एक ही कंपनी में काम कर रहा है. हैरत की बात तो ये है कि इसने 70 सालों में एक भी बार छुट्टी नहीं ली. लोग इसे देश का 'सबसे समर्पित कर्मचारी' (Most Dedicated Worker) कह रहे हैं. 

X
(Image: Courtesy Brian Chorley) (Image: Courtesy Brian Chorley)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इस कर्मचारी ने नहीं ली एक भी छुट्टी
  • 70 साल से एक ही जगह कर रहा काम
  • रिटायर होने का नहीं है कोई प्लान

आमतौर पर आदमी 60 साल में काम से रिटायर हो जाता है या फिर कई नौकरियां बदल चुका होता है. लेकिन ब्रिटेन में एक शख्स ऐसा है, जो पिछले 70 साल से एक ही कंपनी में काम कर रहा है. हैरत की बात तो ये है कि इस शख्स ने 70 सालों में एक भी बार छुट्टी नहीं ली. लोग इसे देश का 'सबसे समर्पित कर्मचारी' (Most Dedicated Worker) कह रहे हैं. 

'मिरर यूके' की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के इस 'सबसे समर्पित कर्मचारी' का नाम ब्रायन चोर्ले (Brian Chorley) है. ब्रायन की उम्र 83 साल है. 1953 में जब वो सिर्फ 15 साल के थे, तब उन्होंने जूते की एक फैक्ट्री में काम करना शुरू किया था. तब से आज तक वो उसी फैक्ट्री में काम कर रहे हैं. 

ब्रायन ने बताया कि उन्होंने स्कूल की छुट्टियों में अपने परिवार के लिए कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए Somerset के स्ट्रीट में C&J Clark Factory में नौकरी शुरू की थी. क्योंकि वर्ल्ड वार के बाद वो काफी गरीब हो गए थे. उनके पिता सेना में थे. फैक्ट्री में हफ्ते में 45 घंटे काम करने के बाद ब्रायन ने दो पाउंड (200 रुपये) कमाए थे, जिसमें से एक पाउंड उन्होंने अपनी मां को दे दिया था. ये उनकी पहली कमाई थी. 

बिना छुट्टी के 70 साल से एक ही जगह काम!

हालांकि, 70 सालों में फैक्ट्री एक शॉपिंग सेंटर में बदल गई, लेकिन ब्रायन चोर्ले नहीं बदले. वो फैक्ट्री से शॉपिंग सेंटर में शिफ्ट हो गए और ट्रेनिंग लेकर उसी में काम करने लगे. उन्होंने एक ही कार्यस्थल पर लगभग 70 साल पूरे कर लिए हैं, वो भी बिना छुट्टी लिए. लॉकडाउन में जब कुछ समय के लिए काम बंद हुआ तो वो बहुत परेशान हो गए थे. 

(Image: Courtesy Brian)

'रिटायर होने की कोई योजना नहीं'

गौरतलब है कि 83 वर्षीय ब्रायन की अभी भी रिटायर होने की कोई योजना नहीं है. वे कहते हैं कि 95 वर्षीय डेविड एटनबरो (David Attenborough) उनके आदर्श हैं. यानी ब्रायन अभी एक दशक तक और काम करना चाहते हैं. उनका कहना है कि हेल्थ चेकअप कराने के बाद उन्हें पता चला है कि वो अभी भी बिल्कुल स्वस्थ हैं.  

क्या बोले 'सबसे समर्पित कर्मचारी'?

ब्रायन चोर्ले कहते हैं- "मैंने अपनी पत्नी को आठ साल पहले खो दिया था, इसलिए घर पर मुझे कोई नहीं दिखता. मैं बाहर ही रहना चाहता हूं, मैं लोगों को देखना चाहता हूं. मुझे सिर्फ काम करना पसंद है." 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें