scorecardresearch
 

6 लाख रुपये महीने की नौकरी छोड़कर किसान बना इंजीनियर

पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर सतीश कुमार विदेश में 1,00,000 डॉलर यानि की 73,45,250 रुपये सालाना पैकेज की नौकरी छोड़कर अमेरिका से भारत लौट आए. सतीश कुमार अब कर्नाटक के कलबुर्गी जिले में अपने गांव में खेतीबाड़ी कर रहे हैं.

X
इंजीनियर से किसान बने सतीश कुमार इंजीनियर से किसान बने सतीश कुमार
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सॉफ्टवेयर इंजीनियर बना किसान
  • अमेरिका में नौकरी छोड़कर भारत लौटा
  • 6 लाख रुपये से ज्यादा थी हर महीने की सैलरी

लोग अच्छी से अच्छी नौकरी और ज्यादा सैलरी पाने के लिए विदेश जाना चाहते हैं लेकिन कर्नाटक के एक शख्स ने अमेरिका में 1,00,000 डॉलर प्रति वर्ष की नौकरी को लात मार दी. नौकरी छोड़कर भारत लौटे शख्स ने अब अपने गांव में खेती शुरू कर दी है.

पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर सतीश कुमार विदेश में 1,00,000 डॉलर यानी की 73,45,250 रुपये सालाना पैकेज की नौकरी छोड़कर अमेरिका से भारत लौट आए. सतीश कुमार अब कर्नाटक के कलबुर्गी जिले में अपने गांव में खेतीबाड़ी कर रहे हैं. अगर उनके पैकेज को महीनों की सैलरी में बांट दिया जाए तो वो हर महीने 6 लाख रुपये से भी ज्यादा कमाते थे.

सतीश कुमार ने अमेरिका में अपनी नौकरी को नीरस बताते हुए छोड़ दिया और वतन वापस लौट आए. उन्होंने कहा, “मैं लॉस एंजिल्स, संयुक्त राज्य अमेरिका और दुबई में काम करने वाला एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर था. अमेरिका में, मुझे 1,00,000 अमरीकी डालर प्रति वर्ष मिल रहा था. हालांकि, मैं एक नीरस काम कर रहा था जिसे छोड़ दिया.”

इंजीनियर सतीश कुमार ने कहा, ''वहां कोई चुनौती नहीं थी और मैं अपने निजी जीवन पर भी ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रहा था. इसलिए मैंने अपने गांव वापस लौटने का फैसला किया और दो साल पहले खेती शुरू की. पिछले महीने, मैंने मक्के की खेती 2 एकड़ भूमि पर की और उस फसल को 2.5 लाख रुपये में बेचा.''

ये भी पढ़ें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें