scorecardresearch
 

इंदौर में 15,000 से ज्यादा लोगों ने चलाई साइकिल, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारत में गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्ज के प्रमुख मनीष विश्नोई ने बताया कि विश्व कीर्तिमान के बारे में इंदौर साइकिलिंग एसोसिएशन का दावा मंजूर करते हुए इस संगठन को बाकायदा प्रमाण पत्र जारी किया गया है.

X
इंदौर साइक्लोथॉन 2015
इंदौर साइक्लोथॉन 2015

‘इंदौर साइक्लोथॉन’ के पहले संस्करण के तहत रविवार को 15,000 से ज्यादा लोगों ने साइकिल चलाकर दक्षिण अफ्रीका में बनाए गए वर्ल्ड रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया. इंदौर साइकिलिंग एसोसिएशन के आयोजित कार्यक्रम में हुए इस कारनामे को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्ज ने आधिकारिक मान्यता दी है.

भारत में गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्ज के प्रमुख मनीष विश्नोई ने बताया कि विश्व कीर्तिमान के बारे में इंदौर साइकिलिंग एसोसिएशन का दावा मंजूर करते हुए इस संगठन को बाकायदा प्रमाण पत्र जारी किया गया है. इस कारनामे को एक ही आयोजन में सबसे ज्यादा लोगों के साइकिल चलाने के विश्व कीर्तिमान के रूप में मान्यता दी गई है.

केपटाउन में बना था पिछला रिकॉर्ड
उन्होंने गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्ज के हवाले से बताया कि इस सिलसिले में पिछला विश्व रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन शहर में 2012 में बनाया गया था, जहां 8,500 लोगों ने एक साथ साइकिल चलाई थी. इंदौर साइकिलिंग एसोसिएशन के आयोजित पहले ‘इंदौर साइक्लोथॉन’ में लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर बतौर अतिथि शामिल हुए. बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय इस आयोजन में मेजबान की भूमिका में नजर आए.

पर्यावरण और स्वास्थ्य का खयाल
विजयवर्गीय साइकिलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के चेयरमैन और इंदौर साइकिलिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं. उन्होंने कहा कि ‘इंदौर साइक्लोथॉन’ का आयोजन पर्यावरण और स्वास्थ्य के प्रति जागृति फैलाने के लिये किया गया था, जिसमें बच्चों से लेकर बूढ़ों तक ने हिस्सा लिया.

विजयवर्गीय ने यह भी बताया कि वह प्रशासन से चर्चा के जरिए कोशिश कर रहे हैं कि इंदौर के कुछ व्यस्त मार्गों पर पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों पर सप्ताह में एक दिन के लिए रोक लगा दी जाए और इन गाड़ियों की जगह साइकिल के इस्तेमाल को मंजूरी दी जाए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें