scorecardresearch
 

60 साल पहले एक्ट्रेस की हुई मौत, अब एक 'फोटो' 1500 करोड़ में बिकी

एक्ट्रेस अपनी खूबसूरती और बोल्ड अंदाज के लिए दुनिया में फेमस थी. उन्हें सेक्स रिवॉल्यूशन के प्रतीक के तौर पर भी देखा जाता था.

X
एक्ट्रेस की पेंटिंग के नाम दर्ज हुआ रिकॉर्ड (Credit-GettyImages) एक्ट्रेस की पेंटिंग के नाम दर्ज हुआ रिकॉर्ड (Credit-GettyImages)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 1980 से स्विज आर्ट डीलर फैमिली के पास थी ये तस्वीर
  • ऑक्शन में मिला धन चैरिटी में जाएगा

बेहद मशहूर दिवंगत एक्ट्रेस मर्लिन मुनरो की एक पोट्रेट 1500 करोड़ रुपए में बिकी है. साल 1964 में बनी उनकी यह पेंटिंग एक ऑक्शन में लगी थी. यह ऑक्शन Christie's ने ऑर्गेनाइज करवाया था. जहां उसे एक शख्स ने खरीद लिया. यह अब तक की सबसे महंगी अमेरिकी आर्ट है, जिसे किसी ने खरीदा हो.

हालांकि, मर्लिन के पोट्रेट को किसने खरीदा है इस बात की जानकारी अभी तक नहीं मिल पाई है.

गैगोसियन गैलरी के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर और टॉप डीलर एंड्रयू फैब्रिकेंट ने CNBC से बातचीत में कहा- यह दिखाता है कि क्वालिटी और स्कार्सिटी हमेशा मार्केट को आगे बढ़ाने का काम करेगी. इस डील से लोगों की सोच को साइकोलॉजिकली पुश मिलेगा.

मर्लिन की पेंटिंग में क्या है खास?

मर्लिन मुनरो की इस पोट्रेट को ‘Shot Sage Blue Marilyn’ के नाम से जाना जाता है. इस पेंटिंग को साल 1964 में एंडी वारहोल ने बनाया था. उन्होंने अलग-अलग कलर स्कीम के पांच वर्जन पेंट किए थे. इसे मर्लिन मुनरो की मौत के दो साल बाद बनाया गया था.

मर्लिन के पोट्रेट में शानदार कलर कॉम्बिनेशन और दिलकश एक्सप्रेशन दिखता है. यह पेंटिंग वारहोल की सबसे फेमस आर्टवर्क में से एक है. मर्लिन का यह पोट्रेट, फिल्म ‘Niagara’ के उनके पोस्टर पर आधारित है.

अब तक किसके पास थी पेंटिंग?

Marilyn Monroe

मर्लिन मुनरो की ‘Shot Sage Blue Marilyn’ पेंटिंग स्विज आर्ट डीलर फैमली, the Ammanns के बेची है. साल 1980 से यह उनके पास ही थी. इस पोट्रेट को बेचने से मिले पैसे चैरिटी में जाएंगे. ज्यूरिख थॉमस और डोरिस अम्मान्न फाउंडेशन ने बताया कि यह फंड दुनियाभर के बच्चों के हेल्थ और एजुकेशन प्रोग्राम को सपोर्ट करने में खर्च किया जाएगा.

मर्लिन का पोट्रेट किसी ऑक्शन में बिकी अब तक की सबसे महंगी अमेरिकी आर्टवर्क तो है ही, इसके अलावा वह दुनिया की दूसरी सबसे महंगी आर्टवर्क है जिसे किसी ऑक्शन में खरीदा गया है.

सबसे महंगी आर्टवर्क- लिओनार्दो दा विंची की ‘Salvator Mundi’ है. साल 2017 में यह करीब 3500 करोड़ रुपए में बिकी थी. वहीं तीसरे नंबर पर पिकासो की ‘Les Femmes d’Alger’ है, जो साल 2017 में करीब 1400 करोड़ में बेची गई थी.

कौन हैं मर्लिन मुनरो?

मर्लिन मुनरो हॉलीवुड की एक्ट्रेस थीं. उन्हें लीजेंड कैटेगरी में रखा जाता है. वह अपनी सदाबहार खूबसूरती के लिए जानी जाती हैं. उनके ग्लैमर के खूब चर्चे रहे हैं. हालांकि, 36 साल की उम्र में ही August 5, 1962 को उनकी मौत हो गई थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें