scorecardresearch
 

सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर, पूर्व क्रिकेटर

सुनील मनोहर गावस्कर (Sunil Manohar Gavaskar) सर्वकालिक महानतम सलामी बल्लेबाजों में से एक थे, और निश्चित रूप से सबसे सफल भी थे (Sunil Gavaskar Greatest Opener of All Time). उनका खेल लगभग एकदम सही तकनीक और एकाग्रता की बेहतरीन संतुलन के इर्द-गिर्द तैयार हुआ था. डिफेंस की इससे सुंदर तकनीक विश्व क्रिकेट में अब तक नहीं देखी गई है. गावस्कर का विकेट लेना, किसी भी गेंदबाज के लिए, सबसे मुश्किल काम रहा. वह फ्रंटफुट और बैकफुट, दोनों पैरों से एक जैसी सरलता के साथ खेलते थे. गेंद की लाइन और लेंथ का फैसला आसानी से कर लेते थे. उनके पास क्रिकेट की किताब में मौजूद लगभग हर स्ट्रोक था (Gavaskar had Near-Perfect Technique). उन्होंने भारतीय क्रिकेट के लिए कई सम्मान अर्जित किए और अपने साथियों को बिजनेस की खासियत भी समझाई. रिटायर होने के बाद से, गावस्कर ने एक टेलीविजन कमेंटेटर, विश्लेषक और स्तंभकार के रूप में काम किया है (Gavaskar served as a television commentator, analyst and columnist after retirement), साथ ही बीसीसीआई के साथ कई जिम्मेदारियों को निभाया है, और आईसीसी क्रिकेट समिति के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया है (Gavaskar served as chairman of ICC cricket committee). उन्होंने मीडिया स्तंभकार और टिप्पणीकार के रूप में अपने कार्य को जारी रखने के लिए - कुछ विवादास्पद टिप्पणियों के बाद - बाद में इस पद को छोड़ दिया.

गावस्कर ने 6 - 10 मार्च 1971 को टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया (Gavaskar Test Debut). वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले अपने करियर के पहले टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 65 और दूसरी पारी में नाबाद 67 रन बनाए थे (Gavaskar Debut Test Performance). इस मैच को भारत ने 7 विकेट से जीता था (Gavaskar Debut Test Result). उन्होंने अपने करियर में, 125 टेस्ट में 51.12 की औसत से 10122 रन बनाए जिसमें 34 शतक शामिल थे (Gavaskar Test Career). उन्होंने करियर का अंतिम टेस्ट 13 – 17 मार्च 1987 को पाकिस्तान के खिलाफ बैंगलोर में खेला (Gavaskar Last Test). इस मैच की पहली पारी में उन्होंने 21 और दूसरी पारी में 96 रन बनाए (Gavaskar Last Test Performance). गावस्कर 10 हजार टेस्ट रन बनाने वाले विश्व के पहले क्रिकेटर थे (Gavaskar First Cricketer to Score 10 Thousand Test Runs).

गावस्कर ने 13 जुलाई 1974 को लीड्स में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया (Gavaskar ODI Debut). इस मैच में उन्होंने 28 रन बनाए (Gavaskar Debut ODI Performance). उन्होंने अपने वनडे करियर में कुल 108 मैच में 35.13 की औसत से 3092 रन बनाए जिसमें 1 शतक और 27 अर्धशतक शामिल थे (Gavaskar ODI Career). गावस्कर ने करियर का अंतिम वनडे इंटरनेशनल मैच 5 नवंबर 1987 को इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला. अपने आखिरी मुकाबले और वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में उन्होंने 4 रन बनाए (Gavaskar Last ODI Performance).     

गावस्कर का जन्म 10 जुलाई 1949 को मुंबई में एक मध्यम वर्गीय मराठी परिवार में हुआ था (Gavaskar Age). वह सेंट जेवियर्स हाई स्कूल के छात्र रहे (Gavaskar School). उन्हें 1966 में अपने स्कूल के लिए खेलते हुए वर्ष का सर्वश्रेष्ठ स्कूली क्रिकेटर घोषित किया गया था. गावस्कर की शादी कानपुर के एक चमड़ा उद्योगपति की बेटी मार्शनील गावस्कर से हुई (Gavaskar Wife Marshneill Gavaskar). उनके बेटे रोहन भी एक अंतरराष्टीय क्रिकेटर थे (Gavaskar Son Rohan). गावस्कर के मामा, माधव मंत्री (Madhav Mantri) पूर्व भारतीय क्रिकेटर थे (Gavaskar Uncle). उनकी बहन कविता विश्वनाथ की शादी महान भारतीय क्रिकेटर गुंडप्पा विश्वनाथ से हुई (Gavaskar Brother-in-law Gundappa Viswanath). उनकी दूसरी बहन, नूतन गावस्कर भारतीय महिला क्रिकेट संघ (WCAI) की मानद महासचिव थीं (Gavaskar Sister). 

गावस्कर सत्य साईं बाबा के अनन्य भक्त हैं. उन्हें “सनी” नाम से भी जाना जाता है (Gavaskar also Known as Sunny).

 

और पढ़ें
Follow सुनील गावस्कर on:

सुनील गावस्कर न्यूज़