scorecardresearch
 

दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका (South Africa), आधिकारिक तौर पर दक्षिण अफ्रीका गणराज्य (RSA), अफ्रीका का सबसे दक्षिणी देश है. इसका क्षेत्रफल 1,221,037 वर्ग किलोमीटर है (South Africa Area) और इसकी आबादी 60 मिलियन से अधिक है जो इसे 23वां सबसे अधिक आबादी वाला देश बनाती है (South Africa Population). 

दक्षिण अफ्रीका में तीन राजधानी शहर हैं- पहला प्रिटोरिया  (Pretoria), जहां सरकार की कार्यकारी है, दूसरा ब्लोमफोन्टेन (Bloemfontein) जो  न्यायिक राजधानी और तीसरा केप टाउन (Cape Town), जो विधायी राजधानी है (Capitals of South Africa). इस देश का सबसे बड़ा शहर जोहान्सबर्ग (Johannesburg) है (Largest City of South Africa ). 

दक्षिण अफ्रीका के दक्षिण में 2,798 किलोमीटर समुद्र तट है जो दक्षिण अटलांटिक और हिंद महासागरों के साथ फैला हुआ है. इसके उत्तर में नामीबिया, बोत्सवाना और जिम्बाब्वे के पड़ोसी देश और पूर्व और उत्तर पूर्व में मोजाम्बिक और इस्वातिनी स्थित हैं (South Africa Geographical Location). 

दक्षिण अफ्रीका अंतरराष्ट्रीय मामलों में एक उच्च-मध्य शक्ति है. यह महत्वपूर्ण क्षेत्रीय प्रभाव रखता है और राष्ट्रमंडल और G20 दोनों का सदस्य है. यह एक विकासशील देश है, जो मानव विकास सूचकांक में 114वें स्थान पर है (Member of Commonwealth Nation and G20). इसे विश्व बैंक द्वारा एक नव औद्योगीकृत देश के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिसमें अफ्रीका की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और दुनिया में 33वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. दक्षिण अफ्रीका में अफ्रीका में सबसे अधिक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल भी हैं (UNESCO World Heritage Sites).

दक्षिण अफ्रीका एक बहुजातीय समाज है जिसमें विभिन्न प्रकार की संस्कृतियां, भाषाएं और धर्म शामिल हैं. यहां 11 आधिकारिक भाषाओं को मान्यता दी गई है (Official Languages of South Africa), जो दुनिया में चौथी सबसे बड़ी संख्या है. 2011 की जनगणना के अनुसार, दो सबसे अधिक बोली जाने वाली पहली भाषाएं ज़ुलु 22.7% और जोसा 16.0%. हैं (South Africa Languages).

दक्षिण अफ्रीका एक जैव विविधता हॉटस्पॉट है, जिसमें अद्वितीय बायोम और पौधे और पशु जीवन की विविधताएं मौजूद हैं (South Africa Biodiversity).
 

और पढ़ें

दक्षिण अफ्रीका न्यूज़