scorecardresearch
 

सर्बानंद सोनोवाल

सर्बानंद सोनोवाल

सर्बानंद सोनोवाल

सर्बानंद सोनोवाल, राजनेता 

सर्बानंद सोनोवाल (Sarbananda Sonowal) असम के एक भारतीय राजनेता हैं जो केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री और आयुष मंत्री हैं (Sarbananda Sonowal Ministry). वह असम से राज्य सभा के सदस्य हैं. वह असम के पूर्व मुख्यमंत्री भी हैं (Sarbananda Sonowal Former CM Assam). सोनोवाल ने पहले 2012 से 2014 तक और फिर 2015 से 2016 तक भारतीय जनता पार्टी (BJP) के असम राज्य अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है उन्होंने 2014 से 2016 तक भारत सरकार के खेल और युवा मामलों के मंत्री के रूप में भी काम किया है. उन्हें 2016 के असम विधानसभा चुनाव के बाद असम के मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया था और वह असम के भारतीय जनता पार्टी के पहले मुख्यमंत्री बने थे.

सर्बानंद सोनोवाल का जन्म 31 अक्टूबर 1962 (Sarbananda Sonowal Date of Birth) को असम के डिब्रूगढ़ जिले में स्थित मुलुक गांव में एक असमिया हिंदू परिवार में जिबेश्वर सोनोवाल और दिनेश्वरी सोनोवाल के घर हुआ था (Sarbananda Sonowal Parents). उन्होंने डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय के डिब्रूगढ़ हनुमानबक्स सूरजमल कनोई कॉलेज से अंग्रेजी में बीए (ऑनर्स) और गुवाहाटी विश्वविद्यालय से एलएलबी और बीसीजे पूरा किया (Sarbananda Sonowal Education). वे विवाहित नहीं है (Sarbananda Sonowal Not Married).

सर्बानंद सोनोवाल 1992 से 1999 तक ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (AASU) के अध्यक्ष थे. उसके बाद, वह असम गण परिषद (AGP) के सदस्य बने. 2001 में, वह असम के मोरन निर्वाचन क्षेत्र से विधायक चुने गए. 2004 में, वह डिब्रूगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सदस्य बने. वह 2011 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए. उन्हें 2012 में भाजपा की असम इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. 2014 के आम चुनाव में वे लखीमपुर निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य बने उन्हें उन्हें केंद्र में मोदी सरकार में केंद्रीय राज्य मंत्री-स्वतंत्र प्रभार के रूप में नियुक्त किया गया था. उन्हें 2016 के असम विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के सीएम उम्मीदवार के रूप में चुना गया था. 19 मई 2016 को, सर्बानंद सोनोवाल ने माजुली निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा चुनाव जीता, और वे भारतीय जनता पार्टी से असम के पहले मुख्यमंत्री बने. 2021 में, उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और हिमंत बिस्वा सरमा मुख्यमंत्री बने. इसके बाद, सोनोवाल मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री के तौर पर शामिल हुए (Sarbananda Sonowal Political Career).

उनका ऑफिशियल ट्विटर हैंडल @sarbanandsonwal है. उनके फेसबुक पेज का नाम Sarbananda Sonowal है. वे इंस्टाग्राम पर sarbanandasonowal यूजरनेम से एक्टिव हैं.
 

और पढ़ें
Follow सर्बानंद सोनोवाल on:

सर्बानंद सोनोवाल न्यूज़