scorecardresearch
 

इंडिया टुडे प्लस

पंकज प्रसून

शख्स‍ियत: कैम्ब्रि‍ज में खि‍लेगा पंकज

20 जनवरी 2021

लखनऊ के युवा कवि पंकज प्रसून 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर कैम्ब्रि‍ज विश्वविद्यालय में होने वाले कवि सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधि‍त्व करेंगे. पंकज प्रसून का चयन उनके व्यंग्य और विज्ञान मिश्रित कविताओं के आधार पर किया गया है.

बरेली में क‍िसान सम्मेलन के दौरान योगी

कि‍सानों की आय दोगुनी करने को मिशन मोड में योगी

20 जनवरी 2021

सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर कृषि‍ विभाग ने फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गनाइजेशन (एफपीओ) की क्रियान्वयन नियमावली जारी कर दी है. यूपी में यह पहला मौका है, जब 17 विभाग मिशन मोड में एक साथ किसानों के लिए कार्य करेंगे.

यूपी में महिलाओं के लिए शुरू हुआ सखी प्रशिक्षण कार्यक्रम (प्रतीकात्मक फोटो: मृदा)

गांव में योजनाएं पहुंचाएंगी योगी सरकार की 'सखियां'

19 जनवरी 2021

योगी सरकार की अनोखी बीसी सखी योजना की कमान संभालने को तैयार 56,875 महिलाएं. यूपी में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू हुआ बीसी सखी प्रशिक्षण कार्यक्रम.

कोविड-19 वैक्सीन के साथ सीरिंज तैयार करती एक डॉक्टर (यासिर इकबाल)

कोविड-19 वैक्सीन से क्या आप भयभीत हैं?

19 जनवरी 2021

कोविड-19 वैक्सीन से जुड़े साइड इफेक्ट और मौतों की रिपोर्टों के बाद इस पर लोगों का भरोसा कम हुआ है. लेकिन भारत में कुल टीकाकरण के महज 0.2 प्रतिशत मामलों में इसके विपरीत असर की खबर है.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (एएनआइ)

अर्थव्यवस्था के अंधेरे में रोशनी देता राजस्थान

18 जनवरी 2021

शुरुआती छह महीनों में आर्थिक मोर्चे पर निराशाजनक प्रदर्शन करने के बाद तीसरी तिमाही में राजस्थान ने कर और राजस्व के आंकड़ों में उल्लेखनीय सुधार किया है.

बेसिक शि‍क्षा विभाग के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सतीश चंद्र द्व‍िवेदी

शख्सि‍यत: शुरुआती शि‍क्षा को सुधारते सतीश

18 जनवरी 2021

यूपी में बेसिक शि‍क्षा विभाग के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सतीश चंद्र द्व‍िवेदी ने पहली बार शि‍क्षकों के ऑनलाइन तबादले की व्यवस्था लागू की है. सैनिकों की शि‍क्षक पत्नियों को उनकी मनमर्जी की जगह तैनाती देने की अनोखी प्रथा भी शुरू की.

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कार्पोरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर कुमार केशव

शख्स‍ियत: उत्तर प्रदेश के 'मेट्रो मैन' कुमार केशव

17 जनवरी 2021

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कार्पोरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर कुमार केशव कानपुर और आगरा में अत्याधुनिक तकनीक से लैस मेट्रो रेल के निर्माण में जुटे हैं. इन्होंने ‘कम्युनिकेशन बेस्ड ट्रेन कंट्रोल सिस्टम’ से चलने वाली लखनऊ मेट्रो का निर्माण किया है.

दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान में कोरोना टीकाकरण की शुरुआत

दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान में शुरू हुआ कोविड टीकाकरण

16 जनवरी 2021

दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान में 16 जनवरी को यहां के 100 स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड-19 का टीका लगाया गया. हफ्ते भर में यहां के सभी 700 स्वास्थ्यकर्मियों के टीकाकरण का काम पूरा हो जाएगा.

चित्रकूट में शुरू हुआ 25 मेगावॉट का प्लांट

बिजली का उपहार दे रहा बुंदेली सूरज

16 जनवरी 2021

यूपी में सत्ता संभालने के बाद मुख्यमंत्री योगी की सरकार ने सौर ऊर्जा के क्षेत्र में निजी भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए 2017 में सौर ऊर्जा नीति तैयार की थी. इसके तहत सोलर पार्क की स्थापना और सौर ऊर्जा को थर्ड पार्टी विक्रय के लिए ओपन एक्सेस दिया गया.

केशव प्रसाद मौर्य

शख्स‍ियत: सड़कों से लोक निर्माण करते केशव

14 जनवरी 2021

यूपी सरकार में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लोक निर्माण विभाग में ई-टेंडरिंग, क्रॉस चेकिंग और रिसाइक्लिंग की व्यवस्था लागू कर नई कार्य संस्कृति को जन्म दिया है. पहली बार शहीदों और मेधावियों के सम्मान में उनके घर तक सड़कें बनाने की प्रथा शुरू हुई है.

केशव मौर्य और डॉ. दि‍नेश शर्मा के साथ मुख्यमंत्री योगी

क्या योगी सरकार में तीसरे उपमुख्यमंत्री की जगह बन रही है?

13 जनवरी 2021

यूपी के रहने वाले और गुजरात कॉडर के 1988 बैच के आइएएस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भरोसेमंद अधिकारी अरविंद कुमार शर्मा के अचानक स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति से लगीं अटकलें.