scorecardresearch
 

नारायण राणे

नारायण राणे

नारायण राणे

नारायण राणे, राजनेता 

नारायण तातु राणे (Narayan Rane) महाराष्ट्र राज्य के एक भारतीय राजनेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री (Narayan Rane Former CM of Maharashtra) हैं. वह वर्तमान में भारत के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री के रूप में कार्यरत हैं (Narayan Rane Minister of Micro, Small and Medium Enterprises). वह महाराष्ट्र सरकार में उद्योग, बंदरगाह, रोजगार और स्वरोजगार के कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं.

नारायण राणे का जन्म 10 अप्रैल 1952 (Narayan Rane Date of Birth) को महाराष्ट्र में तातू सीताराम राणे और उनकी पत्नी लक्ष्मीबाई राणे के घर हुआ था (Narayan Rane Parents). राणे की पत्नी का नाम नीलम (Narayan Rane Wife) है. उनके दो बेटे नीलेश और नितेश राणे हैं (Narayan Rane Sons).

राणे ने 20 की उम्र के आसपास शिवसेना (Shiv Sena) में शामिल हो गए और मुंबई के चेंबूर में स्थानीय शाखा प्रमुख के रूप में अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया. इसके बाद, वे कोपरगांव के पार्षद बने. 1999 में, जब मनोहर जोशी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया, राणे उनके उत्तराधिकारी बने. शिवसेना ने 3 जुलाई 2005 को राणे को पार्टी से गलत शक्ति प्रदर्शन के आरोप में निष्कासित कर दिया. राणे बाद में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (Congress Party) में शामिल हो गए और उन्हें महाराष्ट्र का राजस्व मंत्री बनाया गया. 2008 में अनुशासनहीनता के आरोप में कांग्रेस पार्टी ने उन्हें छह साल के लिए निलंबित कर दिया. बाद में, राणे ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से माफी मांगी और उन्हें पार्टी में वापस शामिल कर लिया गया और महाराष्ट्र का उद्योग मंत्री बनाया गया. 21 सितंबर 2017 को राणे ने स्वेच्छा से कांग्रेस छोड़ दी.

1 अक्टूबर 2017 को, राणे ने महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष (Maharashtra Swabhiman Paksha) नामक एक नई राजनीतिक पार्टी बनाई और भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन करने का संकेत दिया. 2017 में, राणे ने सार्वजनिक रूप से शिवसेना के कार्यकारी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे की आलोचना की और कहा कि ठाकरे राजनीति को नहीं समझते हैं. राणे ने 15 अक्टूबर, 2019 को महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की उपस्थिति में अपनी पार्टी का भारतीय जनता पार्टी में विलय कर दिया. इसके बाद वह नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की केंद्रीय सरकार में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री बने.

उनका ऑफिशियल ट्विटर हैंडल @MeNarayanRane है.
 

और पढ़ें
Follow नारायण राणे on:

नारायण राणे न्यूज़