scorecardresearch
 

बसवराज बोम्मई

बसवराज बोम्मई

बसवराज बोम्मई

बसवराज बोम्मई, राजनेता 

बसवराज सोमप्पा बोम्मई (Basavaraj Somappa Bommai) एक भारतीय राजनेता, इंजीनियर और कर्नाटक के 23वें मुख्यमंत्री हैं (Basavaraj Bommai CM of Karnataka). वह शिगगांव निर्वाचन क्षेत्र से कर्नाटक विधानसभा के सदस्य हैं (Basavaraj Bommai Constituency). वे यहां से 2008 से तीन बार चुने गए हैं. वे भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं (Basavaraj Bommai BJP Member).

बोम्मई का जन्म 28 जनवरी 1960 को पूर्व मुख्यमंत्री एस. आर. बोम्मई और गंगम्मा के घर हुबली में हुआ था (Basavaraj Bommai’s Father ). बोम्मई बीवी भूमरद्दी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक हैं. उन्होंने पुणे में टाटा मोटर्स के साथ अपना करियर शुरू किया था (Basavaraj Bommai Education). उन्होंने चेन्नम्मा से शादी की है और उनके दो बच्चे हैं (Basavaraj Bommai Wife and Children). वह सदर लिंगायत समुदाय से ताल्लुक रखते हैं.

बोम्मई ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत जनता दल के साथ की थी. 1998 से 2008 के बीच, वह कर्नाटक विधान परिषद के सदस्य थे. उन्होंने 2008 और 2013 के बीच जल संसाधन और सहकारिता मंत्री के रूप में कार्य किया. इसके बाद, वे कर्नाटक के गृह मामलों, सहकारिता, कानून और न्याय मंत्री के रूप में कार्य किया. 28 जुलाई 2021 को, उन्होंने कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में बी.एस. येदियुरप्पा का स्थान लिया (Basavaraj Bommai Political Career).

बोम्मई कर्नाटक के मुख्यमंत्री बनने वाले पिता-पुत्र की दूसरी जोड़ी हैं. उनसे पहले, एच. डी. देवेगौड़ा और उनके बेटे एच. डी. कुमारस्वामी की पिता-पुत्र की जोड़ी कर्नाटक की मुख्यमंत्री रही है (father and son duo to Become Karnataka).
 

और पढ़ें
Follow बसवराज बोम्मई on:

बसवराज बोम्मई न्यूज़