scorecardresearch
 

स्मार्टवॉच बन जाएगी आपके फोन का रिमोट, कंट्रोल कर सकेंगे कैमरा, जानिए तरीका

Camera Remote App: आप अपने स्मार्टवॉच की मदद से फोन के कैमरे को कंट्रोल कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे. कई कंपनियों की वॉच में आपको यह फीचर प्रीलोडेड मिलता है, जबकि कुछ में इंस्टॉल करना होता है. आइए जानते इसकी डिटेल्स.

X
Apple watch Apple watch
स्टोरी हाइलाइट्स
  • स्मार्टवॉच से कंट्रोल होगा आपके फोन का कैमरा
  • फोटो क्लिक करना हो जाएगा आसान
  • Apple Watch में इन-बिल्ट होता है यह फीचर

स्मार्टवॉच... वॉच से स्मार्टवॉच का सफर तय कर चुके इस गैजेट के कई ऐसे फीचर हैं, जिनका इस्तेमाल लोग नहीं कर पाते हैं. इन फीचर्स की जानकारी कम लोगों को है. ऐसा ही एक फीचर है, जिसकी मदद से आप स्मार्टवॉच को रिमोट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

वैसे इस रिमोट से आप टीवी तो नहीं चला सकते हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल कर फोन के कैमरे को जरूर यूज कर सकते हैं. दरअसल, अपनी स्मार्टवॉच को यूज करके आप अपने फोन से फोटो या सेल्फी आसानी से ले सकते हैं. 

कुछ स्मार्टवॉच में यह फीचर इन-बिल्ट होता है. मसलन- ऐपल वॉच में आपको यह फीचर मिलता है, लेकिन दूसरी घड़ियों के लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करना होगा.

साथ ही आपको इसे यूज करने के लिए ब्लूटूथ रेंज में रहना भी जरूरी है. आइए जानते हैं किस तरह से आप इस फीचर को यूज कर सकते हैं. 

Apple Watch में कैसे काम करेगा यह फीचर 

जैसा की पहली ही बताया गया है कि ऐपल वॉच में यह फीचर इन-बिल्ट होता है. ऐसे में आपको इसके लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होगी. इस फीचर की मदद से आप कैमरा में फ्लैश, HDR और लाइव फोटो जैसे फीचर भी यूज कर पाएंगे. 

iPhone को फोटो लेने के लिए सेट करने के बाद आपको अपनी ऐपल वॉच में कैमरा ऐप ओपन करना होगा. यहां पर भी आपको iPhone जैसा ही ऑप्शन मिलेगा. 

इसे ऐप को ओपन करने के बाद आपको वॉच पर फोटो नजर आएगी. यहां से आप आसानी से फोटो क्लिक कर सकते हैं. यूजर को जूम इन और आउट के साथ शटर आइकन भी मिलेगा. 

सैमसंग वॉच में भी मिलता है फीचर 

अगर आप Samsung Galaxy Watch 4 या Watch 4 Classic यूज करते हैं, तो आपको कैमरा कंट्रोलर ऐप प्रीलोडेड मिलेगा. हालांकि, अगर आपके पास Tizen OS पर काम करने वाली वॉच है, तो आपको इसके लिए ऐप डाउनलोड करना होगा. 

यूजर्स को Galaxy Store App में जाना होगा और कैमरा कंट्रोलर ऐप सर्च करना होगा. 

इसे इंस्टॉल करने के बाद आपको कुछ परमिशन देनी होंगी, जिसके बाद भी आप वॉच का इस्तेमाल करके फोन के कैमरा को यूज कर पाएंगे. 

थर्ड पार्टी कैमरा रिमोड ऐप्स 

अगर आप कोई ऐसी वॉच यूज करते हैं, जो सैमसंग के वियर ओएस के साथ नहीं आती है. ऐसे में आपको थर्ड पार्टी ऐप्स का सहारा लेना होगा. आप कैमरा वन, Camera Remote, कैमरा रिमोट वॉच और दूसरे ऐप्स को डाउनलोड कर सकते हैं. अलग-अलग एंड्रॉयड वॉच्स के लिए अलग-अलग ऐप्स आते हैं.

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
; ;