scorecardresearch
 

फोन में नहीं काम कर रहा है इंटरनेट? बस एक 'Missed Call' से करें UPI पेमेंट, काफी आसान है तरीका

UPI123pay को हाल ही में Reserve Bank ने लॉन्च किया था. इससे फीचर फोन पर भी UPI को एक्सेस किया जा सकता है. आप इसका यूज मिस्डकॉल के जरिए भी पेमेंट करने के लिए कर सकते हैं.

X
UPI Payment UPI Payment
स्टोरी हाइलाइट्स
  • UPI123pay में दिया गया है मिस्डकॉल पेमेंट का ऑप्शन
  • बस एक मिस्डकॉल से हो जाएगा फंड ट्रांसफर

इस हफ्ते की शुरुआत में Reserve Bank ने फीचर फोन के लिए UPI सर्विस लॉन्च की थी. UPI123Pay के जरिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पेमेंट को फीचर फोन पर एक्सेस किया जा सकता है. अभी तक UPI केवल स्मार्टफोन्स पर ही उपलब्ध था. अब मिस कॉल के जरिए भी UPI पेमेंट किया जा सकता है. 

स्मार्टफोन के अलावा UPI को NUUP (नेशनल यूनिफाइड USSD प्लेटफॉर्म) के जरिए भी *99# कोड यूज करके एक्सेस किया जा सकता है. हालांकि, ये तरीका काफी ज्यादा पॉपुलर नहीं है. एक अनुमान के अनुसार देशभर में 40 करोड़ से ज्यादा फीचर फोन सब्सक्राइबर्स हैं. 

ये भी पढ़ें:-Google Pay Limit: जानिए एक दिन में कितने रुपये कर सकते हैं ट्रांसफर, लिमिट खत्म होने के बाद ऐसे भेजें पैसे

UPI123pay के जरिए ऐसे यूजर्स का UPI एक्सेस करने के ऑप्शन को इम्प्रूव किया जा रहा है. UPI123Pay में चार ऑप्शन दिए गए हैं. इसमें ऐप बेस्ड फंक्शनलिटी, मिस कॉल, इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस (IVR) और प्रॉक्सिमिटी-साउंड बेस्ड पेमेंट के ऑप्शन्स दिए गए हैं. 

UPI123Pay फीचर का यूज करके आप मिस्डकॉल के जरिए भी पेमेंट कर सकते हैं. ये तब काफी काम आएगा जब आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध नहीं है और पेमेंट करना काफी जरूरी है. मिस्ड कॉल से UPI पेमेंट करने के लिए आपको सबसे पहले मर्चेंट आउटलेट पर दिए गए नंबर पर मिसकॉल करना होगा. इसके बाद आपको IVR कॉल आएगा. 

इसमें आपको कन्फर्म करना होगा कि आप फंड को ट्रांसफर करना चाहते हैं. इसके बाद आप ट्रांसफर अमाउंट डालें. फिर UPI PIN एंटर करें. इसके बाद पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे. 123Pay फीचर से आप पेमेंट करने के अलावा FAST Tags के लिए रिचार्ज, यूटिलिटी बिल्स पे कर सकते हैं. 

इसके अलावा आप UPI से लिंक्ड अपने अकाउंट बैलेंस को भी चेक कर सकते हैं. आप इस फीचर से UPI पिन को सेट या चेंज भी कर सकते हैं. इस पर सपोर्ट या किसी तरह की जानकारी के लिए आप www.digisaathi.info पर जा सकते हैं या अपने फोन से 14431 और 1800 891 3333 पर कॉल कर सकते हैं. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें