scorecardresearch
 

आपके Aadhaar कार्ड पर कितने लोगों ने लिया है SIM, ऐसे चुटकियों में करें पता

क्या किसी और ने गलत तरीके से आपके Aadhaar पर SIM Card निकाल लिया है? इसका पता लगाकर आप इसे बंद कर सकते हैं. जानिए क्या है इसका तरीका.

X
SIM Card SIM Card
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सभी यूजर्स के लिए नहीं उपलब्ध है ये सर्विस
  • DoT की एक वेबसाइट आएगी काम

फर्जी तरीके से SIM Card कार्ड निकालने का मामला काफी तेजी से बढ़ रहा है. इस वजह से SIM Card का अनऑथोराइज्ड यूज भी काफी बढ़ गया है. हालांकि, आप चेक कर सकते हैं कि आपके नाम पर किसने फर्जी तरीके से सिम निकाला है. 

इसको लेकर डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (DoT) ने एक वेबसाइट जारी की थी. ये काफी काम की वेबसाइट है. इससे आपके आधार कितने सिम जारी हुए हैं, इसका पता लगाया जा सकता है. अगर आपको लगता है कोई सिम गलत तरीके से निकाला गया है तो आप उसे बंद भी करवा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें:- सफाई के मामले में क्या है भारतीयों का हाल? Dyson सर्वे में सामने आई सच्चाई

हम यहां पर tafcop.dgtelecom.gov.in पोर्टल की बात कर रहे हैं. इस वेबसाइट को DoT ने जारी किया था. इससे चेक किया जा सकता है कि उनका आधार कार्ड पर कितने सिम जारी हुए हैं. इसके अलावा किसी अनऑथोराइज्ड सिम को बंद करने की रिक्वेस्ट यहां से की जा सकती है.

यहां पर इसका पूरा तरीका बता रहे हैं. इसके लिए आपको tafcop.dgtelecom.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद आपको इसमें अपना एक्टिव नंबर देना होगा. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा. 

फिर आपको उन सभी नंबरों की लिस्ट दिखाई जाएगी जो आपके आधार कार्ड पर जारी है. यहां पर आप किसी नंबर को बंद करने की भी रिक्वेस्ट कर सकते हैं. इसके लिए आपको नंबर के सामने दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

आपको बता दें कि DoT की ये वेबसाइट फिलहाल तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कस्टमर्स के लिए ही उपलब्ध है. माना जा रहा है कि इसे जल्द भारत के बाकी राज्यों के लिए भी जारी किया जाएगा. हालांकि, इसमें कुछ समय लग सकता है. लेकिन फिलहाल तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कस्टमर्स इसका फायदा उठा सकते हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें