scorecardresearch
 

Call Recording: कहीं चुपके से रिकॉर्ड तो नहीं हो रही आपकी कॉल, ये है पता लगाने का तरीका

How to Check Call Recording: क्या कोई चुपके से आपकी कॉल रिकॉर्ड कर रहा है? बहुत ही आसान तरीके से आप इसका पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा. आइए जानते हैं कैसे आप पता सकते हैं आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही या नहीं.

X
Call Recording Call Recording
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Google ने हाल में ही बंद कर दी है कॉल रिकॉर्डिंग
  • अभी भी कुछ स्मार्टफोन में मिलता है रिकॉर्डिंग का ऑप्शन
  • कॉल रिकॉर्डिंग के वक्त सुनाई देती है एक आवाज

गूगल ने हाल में अपने प्लेटफॉर्म पर सभी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स को बंद कर दिया है. अगर आपके फोन में गूगल डायलर है, तो आपको कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन नहीं मिलेगा. हालांकि, कई दूसरे तरीके अभी भी मौजूद हैं जिनकी मदद से कोई आपकी कॉल रिकॉर्ड कर सकता है.

कभी आपको ऐसा लगे की आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है, तो आप कुछ टिप्स का इस्तेमाल कर इसका पता लगा सकते हैं. यानी अगर कोई आपकी कॉल रिकॉर्ड कर रहा है, तो आपको कुछ ऐसे संकेत मिलेंगे, जो आपको इसकी जानकारी तुरंत देते हैं.

बहुत से लोग इस तरह के हिंट पर ध्यान नहीं देते हैं. आइए जानते हैं आप किसी तरह से पता लगा सकते हैं कि कोई आपकी कॉल रिकॉर्ड कर रहा है या नहीं. 

बार-बार Beep की आवाज आना 

बहुत से देशों में बिना जानकारी के किसी की कॉल रिकॉर्ड करना अवैध है और यही वजह है कि ज्यादातर मोबाइल फोन मैन्युफैक्चर्र अपने डिवाइसेस में बीप का साउंड जोड़ देते हैं. इसकी वजह से जब कोई कॉल रिकॉर्ड करता है, तो बार-बार बीप टोन बजती है.

अगर किसी से फोन पर बात करते हुए आपको यह साउंड कई बार सुनाई देता है, तो समझ लीजिए की आपकी कॉल रिकॉर्ड की जा रही है. हालांकि, यह फीचर सभी फोन्स में काम नहीं करता है. 

तेज Beep साउंड भी है एक सिग्नल 

कुछ मामलों में यूजर्स को सिंगल बीप साउंड सुनाई देता है. हालांकि, ऐसे मामले बहुत कम हैं. जैसे ही कोई यूजर कॉल रिकॉर्डिंग शुरू करता है, दूसरे यूजर को सिंगल बीस साउंड सुनाई देता है. यह साउंड कॉल रिकॉर्डिंग एक्टिवेट होने का संकेत देता है.

हालांकि, यह फीचर ज्यादातर फीचर फोन्स में देखने को मिलता है. हाल में ही गूगल के रिकॉर्डिंग ऐप्स को अपने प्लेटफॉर्म पर बंद कर दिया है. ऐसे में गूगल डायलर यूज करने वाले स्मार्टफोन में आपको कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन नहीं मिलेगा. ट्रू कॉलर ने भी कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर हटा दिया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें