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कभी भारतीय बाजार में थी Xiaomi की बादशाहत, अब टूट रही है सेल

Xiaomi के स्मार्टफोन्स की सेल काफी कम हो चुकी है. कभी भारतीय स्मार्टफोन मार्केट के टॉप पर रहने वाली कंपनी अब 7वें पोजिशन पर पहुंच गई है. कंपनी की सेल्स में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. ब्रांड धीरे-धीरे दूसरे चीनी स्मार्टफोन ब्रांड्स से पिछड़ रहा है. ऐसे में सवाल आता है कि कहां पर शाओमी से गलती हुई, जिससे कंपनी को ये झटका लगा है.

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Xiaomi (Photo- Unsplash)
Xiaomi (Photo- Unsplash)

Xiaomi भले ही एक चीनी कंपनी हो, लेकिन भारत में इस स्मार्टफोन ब्रांड ने कई सालों तक बाजार में राज किया है. साल 2017 से 2022 तक ब्रांड भारतीय स्मार्टफोन बाजार में अपना दबदबा बनाए हुए था. एक वक्त ऐसा भी आया जब कई क्वार्टर तक Xiaomi भारतीय स्मार्टफोन बाजार का टॉप ब्रांड बना रहा. 

भारत में इसकी पहचान 'सस्ते iPhone' वाली बन चुकी थी, लेकिन वक्त के साथ ये पहचान बदलती गई. ऑनलाइन मार्केट प्लेस में जहां एक वक्त Xiaomi की धाक हुआ करती थी, वो धीरे-धीरे कम होती जा रही है. इस वक्त भारतीय बाजार में चीनी ब्रांड Xiaomi की स्थिति बहुत अच्छी नहीं है. 

7वें स्थान पर पहुंच गई कंपनी

IDC की रिपोर्ट के मुताबिक, शाओमी भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 7वें स्थान पर पहुंच गई है. हाल में आई Canalys की रिपोर्ट में भी ऐसे ही कुछ संकेत देखने को मिले हैं. Canalys ने बताया है कि साल 2025 की पहली तिमाही में शाओमी का शिपमेंट पिछले साल के मुकाबले 38 फीसदी गिरा है. 

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शाओमी ने इस क्वार्टर में ही अपनी Redmi Note 14 सीरीज और Xiaomi 15 जैसे स्मार्टफोन्स को लॉन्च किया है. ये भारत में मौजूद किसी भी ब्रांड की सेल में इस क्वार्टर आई सबसे बड़ी गिरावट है. अब सवाल है कि एक वक्त पर भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में राज करने वाली इस कंपनी का ऐसा हाल क्यों हुआ है. 

कहां हुई ब्रांड से गलती?

Xiaomi ने भारत में साल 2017 से 2022 तक अपना दबदबा बनाए रखा, लेकिन इसके बाद कहानी बदलनी शुरू हुई. शाओमी ने एक वक्त पर अपने बजट स्मार्टफोन्स से ज्यादा प्रीमियम और मिड रेंज प्रीमियम फोन्स पर फोकस करना शुरू किया. यहां से Xiaomi के वो वैल्यू फॉर मनी डिवाइस गायब होने लगे, जिनकी लोग हमेशा से मांग कर थे. 

यह भी पढ़ें: Xiaomi का भारत में बजता था डंका, लेकिन अब क्यों पिछड़ गई कंपनी?

वहीं दूसरी तरफ मार्केट में कंपटीशन तेजी से बढ़ रहा था. Realme और iQOO जैसे ब्रांड्स ने लोगों को वैल्यू डिवाइसेस ऑफर करना शुरू कर दिया था. इसके बाद के लीडरशिप में बड़े बदलाव हुए, जिसकी वजह से ब्रांड अपने प्रोडक्ट्स को सही से पोजिशन नहीं कर पा रहा था. 

आज भी Xiaomi के साथ ऐसी ही दिक्कत देखने को मिल रही है. कंपनी का सब-ब्रांड Redmi कुछ खास कमाल नहीं कर पा रहा है. वहीं POCO की स्थिति भी बहुत अच्छी नहीं है. दोनों ही ब्रांड्स कुछ फोन्स को रिब्रांड करके अपने पोर्टफोलियो को अपडेट करते रह रहे हैं.

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शाओमी को एक बड़ी चुनौती ऑफलाइन मार्केट में देखने को मिली. कंपनी को ऑनलाइन मार्केट वाली सफलता, ऑफलाइन बाजार में नहीं मिली. ब्रांड अब कुछ ही फोन्स को मार्केट में इंट्रोड्यूस कर रहा है. अपने अच्छे दिनों में कंपनी के बेस्ट सेलिंग फोन्स 10 से 20 हजार रुपये में आते थे, जो अब नहीं दिख रहे हैं.

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