scorecardresearch
 

5G ट्रायल के दौरान Vi को मिली गजब की स्पीड! पलक झपकते ही डाउनलोड हो जाएगी पूरी मूवी

Vi 5G: एक ट्रायल के दौरान Vodafone Idea को चौंकाने वाली 5G स्पीड मिली. ये ट्रायल पुणे में किया जा रहा था. हालांकि, ये टेस्ट सिंगल टेस्ट डिवाइस पर अचीव किया गया था.

X
Vi Vi
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कुछ ही सेकेंड्स में डाउनलोड हो जाएगी पूरी फिल्म
  • भारत में इस लॉन्च होगी 5G की सर्विस

भारत में 5G लॉन्च करने से पहले टेलीकॉम कंपनियां इसका ट्रायल कर रही हैं. अब Vi (Vodafone Idea) ने भी अपनी 5G नेटवर्क कैपिबिलिटी को दिखाया है. एक ट्रायल में Vi (Vodafone Idea) को 5.92 Gbps की टॉप 5G स्पीड मिली. 

91mobiles की एक रिपोर्ट के अनुसार, ये 5G ट्रायल पुणे (महाराष्ट्र) में किया गया. ये स्पीड पिछली 5G स्पीड से काफी बेहतर है. पहले कंपनी को 4Gbps की टॉप 5G स्पीड मिली थी. अब मिली स्पीड Airtel और Jio की 5G स्पीड से काफी तेज है. 

लेकिन, आपको बता दें कि ये टेस्ट सिंगल टेस्ट डिवाइस पर अचीव किया गया था. यानी नेटवर्क पर कोई और डिवाइस नहीं था. अगर इस पर ज्यादा डिवाइस इस नेटवर्क को ज्वॉइन करते हैं तो स्पीड बदल सकती है. Vi ने दावा किया इस रिकॉर्ड स्पीड को ट्रायल के लिए सरकार के दिए गए 5G स्पेक्ट्रम पर रजिस्टर की गई. 

ये 5G स्पीड मिडरेंज और हाईरेंज बैंड  (mmWave) के कंबीनेशन पर मिली. ट्रायल स्पेक्ट्रम पर टेस्ट के दौरान Ericsson Massive MIMO रेडियो, Ericsson क्लाउड-नेटिव डुअल मोड 5G कोर स्टैंडअलोन आर्किटेक्चर और and NR-DC (New Radio-Dual Connectivity)सॉफ्टवेयर का यूज किया गया. 

कंपनी ने बताया कि सर्विस रोलआउट होने के बाद 5G स्टैंडअलोन लेटेंसी सेंसिटिंव और हाई परफॉर्मिंग एप्लीकेशन जैसे AR/VR और 8K वीडियो स्ट्रीमिंग परफॉर्म कर सकता है. इसके अलावा ये एंटरप्राइजेज कस्टमर्स के लिए ये नए इनोवेटिव यूज भी कर सकता है. 

भारत में Vi 5G

भारत में Vi 5G को लॉन्च 5G स्पेक्ट्रम ऑक्शन पूरा होने के बाद लॉन्च किया जा सकता है. एक रिपोर्ट के अनुसार ये ऑक्शन अगले महीने हो सकता है. रिपोर्ट में बताया गया है कि देश में 5G को अगस्त में लॉन्च किया जा सकता है. 

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें