scorecardresearch
 

बढ़ रहा है Metaverse का क्रेज! अब लॉन्च हुआ Buddy, बना सकेंगे खुद का डिजिटल अवतार

Metaverse यानी वर्चुअल दुनिया अब केवल कल्पना नहीं है. ये धीरे-धीरे सच हो रहा है. अब एक कंपनी ने आपका डिजिटल अवतार बनाने के लिए Buddy लॉन्च किया है.

X
Trace Network' Metaverse Avatar
Trace Network' Metaverse Avatar
स्टोरी हाइलाइट्स
  • काफी आसान है खुद का डिजिटल अवतार बनाना
  • मल्टीपल मेटावर्स के लिए कई अवतार की जरूरत नहीं

Metaverse का क्रेज धीरे-धीरे बढ़ रहा है. अब इसमें एक कदम और आगे बढ़ाते हुए Trace Network Labs ने मेटावर्स में रियल दिखने वाले अवतार क्रिएट करने का प्रोजेक्ट लॉन्च किया है. कंपनी ने इसे BUDDY नाम दिया है.

BUDDY एक डिजिटल रेप्लीकेशन है जो ह्यूमन की तरह दिखने वाला अवतार है. यानी यूजर अपनी तरह दिखने वाले अवतार को क्रिएट कर सकते हैं. यूजर्स इन डिजिटल अवतार को Polygon Blockchain में ट्रांसफर कर सकते हैं. 

इसके लिए Trace Network  ने Polygon को इसलिए सेलेक्ट किया है क्योंकि इसमें गैस फी काफी कम है. आपको बता दें कि गैस फी ट्रांजैक्शन फी है जिसका यूज ब्लॉकचेन पर किसी ट्रांजैक्शन को वैलिडेट करने के लिए किया जाता है. 

ये भी पढ़ें:- Realme Pad Mini और Buds Q2s भारत में लॉन्च, बहुत कम है टैबलेट की कीमत, जानिए प्राइस और फीचर

इसमें यूजर्स केवल फ्रंट-फेसिंग फोटो के जरिए अवतार को क्रिएट कर सकते हैं. इस इमेज और AI का यूज करके यूजर के फोटो को 3D मॉडल में बदल दिया जाता है. जो ब्लॉकचेन पर NFT के फॉर्म में स्टोर होता है. जिससे यूजर्स इसे हमेशा के लिए रिटेन कर सकते हैं. 

डेटा स्टोर को लेकर  कंपनी ने कहा है कि जैसे ही यूजर NFT को लेते हैं Trace Network डेटा और कंटेंट के साथ अपने इनवॉल्वमेंट को खत्म कर देता है. कंपनी ने ये भी कहा है जैसे जैसे नए मेटावर्स प्रोजेक्ट इनके अवतार फ्रेमवर्क में आएंगे ये यूजर्स के एक्सीपीरियंस को बढ़ाता रहेगा. 

Trace Network Buddy और ब्लॉकचेन को सभी मेटावर्स पर एक्सेबल बनाने पर काम कर रहा है. ताकि मल्टीपल मेटावर्स के लिए यूजर्स को मल्टीपल अवतार की जरूरत ना हो. यानी BUDDY अवतार पोर्टेबल होगा. 

अवतार के साथ यूजर्स चल सकते हैं, दौड़ सकते हैं और दूसरे अवतार के साथ हाथ मिला सकते हैं. इसके अलावा भी वो दूसरे काम भी मेटावर्स में कर सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें