scorecardresearch
 

OnePlus Nord CE 2 5G Review: मिड रेंज सेग्मेंट में बेहतरीन ऑप्शन, क्या खरीदना चाहिए?

OnePlus Nord CE 2 5G Review: भारत में बजट सेग्मेंट के बाद मिड सेगमेंट काफी पॉपुलर है. OnePlus Nord सीरीज के तहत कंपनी मिड रेंज स्मार्टफोन्स लॉन्च करती है. क्या Nord CE 2 5G वन प्लस फैंस की उम्मीदों पर खरा उतरता है? जानने की कोशिश की है हमने इस रिव्यू में.

X
OnePlus Nord CE 2 5G
OnePlus Nord CE 2 5G
स्टोरी हाइलाइट्स
  • OnePlus Nord CE 2 5G में HDR 10+ का सपोर्ट
  • ओवरऑल यूज में कैसा परफॉर्म करता है ये नया Nord

OnePlus Nord CE 2 5G भारत में उपलब्ध हो चुका है. वन प्लस Nord सीरीज के तहत मिड रेंज स्मार्टफोन लॉन्च करता है. इस बार कंपनी ने हालांकि थोड़ी स्ट्रैटिजी चेंज की है. रिव्यू में आप ये सब जानेंगे. 

OnePlus Nord CE 2 5G का डिजाइन Oppo Find X3 Pro से इंस्पायर्ड लगता है. OnePlus के पिछले Nord सीरीज के स्मार्टफोन्स बिल्कुल अलग लगते थे और ये देखने में उनसे काफी अलग है. 

OnePlus Nord CE 2 5G का रियर पैनल प्लास्टिक का है. कुल मिला कर OnePlus का ये फोन कम से कम पीछे देखने में OnePlus जैसा नहीं लगता. हालांकि ये आपके पसंद पर भी डिपेंड करता है. 

बिल्ड क्वॉलिटी अच्छी है, सॉलिड है और ब्लू कलर देखने में काफी अच्छा लगता है.  हालांकि ये फिंगरप्रिंट मैग्नेट है यानी फिंगरप्रिंट्स ज्यादा अट्रैक्ट करता है. 

प्लास्टिक बैक होने के बावजूद ये फोन प्रीमियम लगता है, खास तौर पर अगर आप इस प्राइस सेग्मेंट की बात करें तो. सिम ट्रे, हेडफोन  जैक, वॉल्यूम रॉकर कीज जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स दिए आपको मिल जाते हैं. 

OnePlus Nord CE 2 5G के डिस्प्ले की बात करें तो इसमें आपको 6.43 इंच की AMOLED डिस्प्ले मिलती है. यहां आपको 90Hz का सपोर्ट भी मिलता है और HDR 10+ भी है. 

डिस्प्ले ब्राइट है और कलर्स काफी अच्छे और सटीक दिखते हैं. व्यूइंग एंगल अच्छा है और सबसे अच्छी बात ये है कि आउडोर में भी इसकी स्क्रीन अच्छा परफॉर्म करती है. हाई रिफ्रेश रेट की वजह से स्क्रॉल करना भी फास्ट है, लेकिन 90Hz अब इस सेग्मेंट के हिसाब से लोगों को कम लग सकता है. 

ओवरऑल इसकी डिस्प्ले सेग्मेंट बेस्ट तो नहीं है, लेकिन काफी बेहतरीन है. OTT कॉन्टेंट खास कर HDR10+ सपोर्ट वाले इस पर काफी दिखते हैं और गेमिंग के दौरान भी हमारा एक्स्पीरिएंस इसके साथ शानदार रहा है. 

OnePlus Nord CE 2 5G में MediaTek Dimensity 900 5G चिपसेट दिया गया है. इसमें 8GB रैम और 128GB की इंटर्नल स्टोरेज दी गई है. यहां माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट भी दिया गया है. 

OnePlus Nord CE 2 5G में Android 11 बेस्ड Oxygen OS 11.3 दिया गया है. हालांकि इसमें Android 12 का अपडेट मिलेगा. कंपनी के मुताबिक इस फोन में 2 साल तक का सॉफ्टवेयर अपडेट और तीन साल सिक्योरिटी अपडेट्स मिलेंगे. 

Oxygen OS हमेशा की तरह शानदार है. यहां कस्टमाइजेशन के काफी सारे ऑप्शन्स दिए गए हैं. इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर भी अच्छा काम करता है और ये क्विक है. 

ये गेमिंग फोन तो नहीं है, लेकिन फिर भी आप इसमें आराम से गेमिंग कर सकते हैं. बड़े गेम्स भी चला सकते हैं जैसे Call of Duty Mobile या Asphalt. ओवरऑल गेमिंग एक्सपीरिएंस एवरेज रहा है. 

इस स्मार्टफोन में MediaTek Dimensity 900 चिपसेट दिया गया है जो इससे पहले भी कुछ स्मार्टफोन्स में दिया गया था. Oppo Reno 7 में भी यही चिपसेट दिया गया है. फोन आम तौर पर हैंग नहीं करता है और आपको स्मूद एक्सपीरिएंस मिलेगा. 

OnePlus Nord CE 2 5G में 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है. इसके अलावा  एक 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड कैमरा है और 2 मेगापिक्सल का का एक मैक्रो लेंस दिया गया है. सेल्फी के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. 
भले ही OxygenOS इस स्मार्टफोन में दिया गया है, लेकिन कैमरा ऐप में बदलाव जरूर नोटिस करेंगे. ये अब ज्यादा ओपो के कैमरा इंटरफेस की तरह लगता है. 

बहरहाल, बात करें कैमरा क्वॉलिटी की तो इस फोन से आप अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं. आम तौर पर इस सेग्मेंट के दूसरे स्मार्टफोन्स में आउटडोर फोटॉग्रफी में काफी कमाल करते हैं, खास तौर पर तब जब सनलाइट एनफ हो. 

इस फोन का भी प्राइमरी कैमरा शानदार तस्वीरें क्लिक करता है. आप इसमें पर्याप्त डिटेल्स भी पाएंगे, हालांकि मक्रो लेंस औसत दर्जे का है और यहां से आप उतनी अच्छी तस्वीरों की उम्मीद नहीं कर सकते हैं. 

इस फोन का अल्ट्रा वाइड लेंस ठीक ठाक एरिया तो कवर कर लेता है. लेकिन अच्छी तस्वीरें आप अल्ट्रा वाइड लेंस से नहीं क्लिक कर पाएंगे यहां फोटोज में काफी डिटेल्स की कमी महसूस करेंगे. 

Nord 2 के मुकाबले Nord 2 CE की बात करें तो इसका कैमरा परफॉर्मेंस मुझे थोड़ा डल लगा. क्लिक की गई तस्वीरें शार्प तो होती हैं, लेकिन ये शार्पनेस नैचुरल नहीं, बनावटी लगता है. 

कलर्स की बात करें तो ओवर सैचुरेटेड फोटोज की समस्या नहीं है. सटीक कलर्स आते हैं, लेकिन यहां भी हाईलाईट्स में थोड़ी समस्या है. शैडोज को हैंडल करने में भी इस फोन का कैमरा थोड़ा स्ट्रगल करता है. 

नाइट मोड का ऑप्शन दिया गया है जो अच्छा है. हालांकि नॉर्मल मोड पर कम रौशनी में तस्वीरें क्लिक करने पर रिजल्ट हेजी और ग्रेन्स से भरपूर दिखता है जो अच्छा नहीं है. फोन के कैमरा ऐप में कई फीचर्स गिए गए हैं. सेल्फी कैमरा भी ठीक ठाक ही है और इससे वीडियो कॉलिंग का एक्सपीरिएंस ऐवरेज मिलता है. 

OnePlus Nord CE 2 5G में 4,500mAh की बैटरी दी गई है. इसके साथ 65W फास्ट चार्ज सपोर्ट है. अच्छी बात ये है कि बॉक्स में SuperVOOC 65W चार्जर दिया गया है. 

फुल चार्ज करने में लगभग आधे घंटे का समय लगता है. 10 मिनट चार्ज करके आप इस फोन को घंटों चला सकते हैं. बैकअप की बात करें तो ये फोन एवरेज से मॉडरेट यूज में दिन भर आराम से चलता है. 

फोन कम यूज करते हैं तो ऐसे में आप 1.5 से 2 दिन तक इसे चला पाएंगे. इसे हम अच्छा बैकअप मान सकते हैं. हालांकि बैटरी बैकअप इन दिनों काफी हद तक ऐप्स पर भी डिपेंड करता है. कुछ बैटरी हंग्री ऐप्स आपके फोन की बैटरी तेजी से ड्रेन करते हैं, इसलिए इन बातों का भी ख्याल रखें. 

OnePlus Nord CE 2 5G: बॉटम लाइन 

OnePlus Nord CE 2 5G लुक और फील के मामले में पहली नजर में OnePlus का स्मार्टफोन नहीं लगता है. क्योंकि काफी समय से कंपनी ने अपना एक सिग्नेचर स्टाइल तैयार किया था. हालांकि फोन का डिजाइन और लुक एंड फील अच्छा है. डिस्प्ले, बैटरी और परफॉर्मेंस अच्छा है, कैमरा ऐवरेज है, बैटरी बैकअप भी शानदार है. Oxygen OS का एक्स्पीरिएंस हमेशा की तरह अच्छा है, लेकिन अब इसमे Oppo की मिलावट शुरू हो गई है तो आने वाले समय में कब तक OxygenOS पूरी तरह से OxygenOS रहेगा ये नहीं कहा जा सकता है. 

आज तक रेटिंग – 8/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें