scorecardresearch
 

आपका 5-स्टार AC अगले महीने से हो जाएगा 4-स्टार, जानिए क्यों पड़ेगा रेटिंग पर असर

Air Conditioner की रेटिंग अगले महीने से बदलने वाली है. ऐसे में अगर आपने इस साल 5 स्टार रेटिंग वाला AC खरीदा है तो वो अगले महीने से 4-स्टार का हो जाएगा.

X
Air Conditioner Air Conditioner
स्टोरी हाइलाइट्स
  • AC की कीमत में भी 7 से 10 परसेंट की होगी बढ़ोत्तरी
  • 1 जुलाई से बदल जाएंगे नियम

Air Conditioners (AC) की एनर्जी रेटिंग को लेकर अगले महीने से रूल्स चेंज होने वाले हैं. नई रिपोर्ट के अनुसार, 1 जुलाई से रेटिंग्स में बदलाव किए जाएंगे. इसका मतलब 5-स्टार AC मॉडल के लिए ज्यादा एनर्जी एफिशियंसी गाइडलाइन्स जारी की जाएगी. जानिए इसका आप पर क्या असर पड़ेगा. 

क्या है स्टार रेटिंग?

सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि स्टार रेटिंग क्या है. AC या दूसरे एप्लायंसेज में स्टार रेटिंग एनर्जी एफिशियंसी को दिखाती है. इस रेटिंग को BEE या ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी जारी करती है. इससे बायर्स को पता चलता है कि AC को चलाने के लिए कितनी पावर की जरूरत होगी. 

ज्यादा स्टार मतलब ज्यादा एनर्जी सेविंग और कम बिजली बिल. ये रेटिंग EER या एनर्जी एफिशिएंसी रेशियो पर बेस्डो होती हैं. बायर्स एनर्जी रेटिंग को ISEER रेटिंग स्टैंडर्ड से देख सकते हैं. ये साल 2018 से मेंडेटरी कर दिया गया था. 

दरअसल ISEER CSTL (कूलिंग सीजनल टोटल लोड) और CSEC (कूलिंग सीजनल एनर्जी कंजम्पशन) का रेशियो होता है. आसान भाषा में इसे समझें तो AC एक साल में कितनी हीट को रिमूव कर सकता है और उसके लिए ये कितनी एनर्जी लेगा उसका रेशियो है. 

Windows और Split AC की रेटिंग में होगा अंतर

जैसे ही नई स्टार रेटिंग आएगी अभी एसी एनर्जी रेटिंग का स्टार एक कम हो जाएगा. यानी इस साल खरीदा गया 5 स्टार एसी अगले महीन से 4 स्टार एसी हो जाएगा. Windows और Split AC दोनों के लिए स्टार सेम नहीं होगा. दोनों की रेटिंग में थोड़ा बदलाव होगा. 

कीमत पर पड़ेगा फर्क

एक रिपोर्ट के अनुसार नई रेटिंग से एसी की कीमत 7 से 10 परसेंट तक बढ़ सकती है. इसका कारण प्रोडक्शन कॉस्ट का बढ़ना बताया गया है. 

ये भी पढ़ें:- AC आपके रूम को नहीं कर पा रहा है ठंडा? फॉलो करें ये टिप्स, कमरा हो जाएगा कूल

दूसरे प्रोडक्ट में भी होंगे बदलाव

इसका असर फ्रिज पर भी होगा. लेकिन, ये बदलाव अगले साल देखने को मिलेगा. यानी जनवरी 2023 से फ्रिज की भी रेटिंग को बदला जाएगा. Economic Times की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनियों ने कहा है कि कॉस्ट बढ़ने की वजह से 4 और 5 स्टार फ्रिज बनाने में दिक्कत आएगी. 

स्टार रेटिंग बदलने में 6 महीने की देरी

BEE ने एसी के लिए एनर्जी रेट बदलने का समय जनवरी 2022 फिक्स किया था. लेकिन कंपनियों की रिक्वेस्ट के बाद इसे 6 महीने के लिए बढ़ा दिया गया था. कंपनियों की दलील थी कोविड की वजह से पुराना स्टॉक खत्म नहीं हुआ है. इस वजह से उन्हें ज्यादा समय चाहिए. 

आगे कब होगी एनर्जी रेटिंग में बदलाव

AC के लिए फिर से रेटिंग में चेंज साल 2025 में होगी. 1 जुलाई से लागू होने वाला बदलाव दिसंबर 2024 तक जारी रहेगा. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें