scorecardresearch
 

AC आपके रूम को नहीं कर पा रहा है ठंडा? फॉलो करें ये टिप्स, कमरा हो जाएगा कूल

अगर आपका भी AC सही से काम नहीं कर रहा है तो आप इसे घर पर ही ठीक कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे.

X
AC (प्रतीकात्मक फोटो) AC (प्रतीकात्मक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • AC के फिल्टर को भी साफ करना जरूरी
  • AC कैपिसिटी कम होने पर भी आ सकती है दिक्कत

देश के कई भागों में काफी ज्यादा गर्मी पड़ रही है. ऐसे में एयर कंडीशनर (AC) के बिना रहना काफी मुश्किल हो जाता है. लेकिन, गर्मी क्या आपका AC सही से काम कर रहा है? इसकी जानकारी भी आपके पास होनी चाहिए. अगर आपका कमरा पूरी तरह से ठंडा नहीं हो पा रहा है तो आप कुछ टिप्स को फॉलो करके AC की एफिशियंसी बढ़ा सकते हैं. 

AC को Cool मोड में चलाएं

Modern AC में Cool, Dry, Hot, Fan और दूसरे कई कूलिंग मोड्स दिए जाते हैं. बेहतर कूलिंग के लिए आपको अपने एसी को कूल मोड में चलाना चाहिए. 

ब्लॉक्ड फिल्टर कर सकते हैं कूलिंग एफिशियंसी को प्रभावित

अपने एसी फिल्टर को क्लीन जरूर कर लें. अगर संभव हो तो फिल्टर को हर दो या तीन हफ्ते में इसे साफ करें. इससे एयरफ्लो बेहतर होता है और कूलिंग भी अच्छी होती है. ये जरूर देख लें कि फिल्टर वेंट में कोई डस्ट ना हो. 

ये भी पढ़ें:- IRCTC से बुक कर सकेंगे 24 टिकट, बस वेबसाइट पर करना होगा ये छोटा सा काम

AC चलाते समय रूम को पूरी तरह से रखें पैक

AC चलाते समय रूम को पूरी तरह से पैक रखें. इससे रूम से कोल्ड एयर बाहर नहीं जाती है. आपको देखना होगा कि डोर और विंडो में कोई गैप तो नहीं है. इसके अलावा बार-बार विंडो और डोर को ओपन और क्लोज ना करें. 

रूम साइज और AC कैपिसिटी

AC कैपिसिटी की वजह से भी कूलिंग प्रभावित होती है. अगर आपका रूम साइज बड़ा है लेकिन AC कैपिसिटी कम है तो कूलिंग कम होगी. अगर आपका रूम साइज 100 Sq Ft है तो आपको 1 टन का एसी यूज करना चाहिए. इसी तरह 150 Sq Ft के लिए 1.5 टन और 200 Sq Ft के लिए 2 टन एसी का यूज करना चाहिए. 

आउटडोर यूनिट के एयरफ्लो को ब्लॉक ना करें

हमेशा एयरफ्लो या आउटडोर यूनिट के सामने के एरिया को क्लियर रखें ताकि एयरफ्लो ठीक से हो सके. आउटडोर यूनिट के पास किसी बड़े सामान को ना रखें. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें