scorecardresearch
 

WhatsApp को टक्कर देगा Gmail का ये नया फीचर? ऐप में मिली ये नई सुविधा

WhatsApp को टक्कर देने के लिए Gmail ने भी एक नया फीचर लॉन्च किया है. Gmail के इस फीचर की मदद से ऐप से ही इंटरनेट बेस्ड कॉल की जा सकती है.

X
Gmail Gmail
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अब Gmail मोबाइल ऐप से की जा सकेगी कॉल
  • WhatsApp और दूसरे इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप में पहले से मौजूद है फीचर

Gmail से अब कॉल भी की जा सकती है. Google ने यह सुविधा शुरू कर दी है. Google के इस फीचर का यूज करने के लिए आपका Gmail लेटेस्ट वर्जन पर अपटेड होना चाहिए. अभी ये फीचर सिर्फ Gmail ऐप यूजर्स को दिया जा रहा है. 

Gmail का ये फीचर बाकी इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप फीचर जैसा ही है. गूगल ने कहा कि इस अपडेट से यूजर्स ऐप से ही वीडियो और ऑडियो कॉल कर सकते हैं. Gmail में यूजर्स को ऑडियो और वीडियो कॉल का ऑप्शन चैट टैब में मिलेगा. 

यूजर जब इनमें से किसी ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तब वो कंसर्न्ड पर्सन के साथ वन-ऑन-वन कॉल कर पाएंगे. Google ने अभी अपने प्लेटफॉर्म पर ग्रुप कॉल की सुविधा नहीं दी है. Gmail से कॉल करना काफी आसान है. 

इसमें आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. सबसे पहले आपके एंड्रॉयड या iOS डिवाइस में Gmail का लेटेस्ट वर्जन होना चाहिए. इसके बाद आपको Gmail ओपन करके Chats टैब पर क्लिक करना होगा. Google Workspace यूजर्स के लिए ये ऑप्शन ये डिफॉल्ट एनेबल होता है. 

रेगुलर यूजर्स को Chats ऑप्शन सेटिंग से एनेबल करना होगा. चैट सेक्शन में सभी conversations लिस्ट मिलेंगे. इसमें से किसी एक पर टैप करें. टॉप कॉर्नर पर मौजूद फोटो या वीडियो आइकन पर टैप करके आप ऑडियो या वीडियो कॉल कर सकते हैं. 

Gmail पर जब आपको कॉल आएगी तब आपको रेगुलर फोन कॉल के जैसा ही फ्लोटिंग कॉल नोटिफिकेशन मिलेगा.  Gmail यूजर्स को मिसकॉल अलर्ट के लिए भी नोटिफिकेशन दिखाएगा. ये फीचर फिलहाल मोबाइल डिवाइस के लिए ही है. वेब क्लाइंट को इसके लिए इंतजार करना पड़ सकता है.

WhatsApp की तरह ही Gmail calls भी इंटरनेट पर बेस्ड होगा. इसके लिए यूजर्स को मजबूत इंटरनेट कनेक्टिविटी चाहिए होगी. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें