scorecardresearch
 

50 करोड़ FB यूजर्स का फोन नंबर टेलीग्राम पर बेचे जा रहे हैं

फेसबुक पर अगर आपने फोन नंबर लिंक कर रखा है तो आपको सावधान होने की जरूरत है. मुमकिन है आपका फोन नंबर भी बेचा जा रहा है और बाद में ये आपके अकाउंट हैक होने का कारण भी बन सकता है.

Photo for represenrtation Photo for represenrtation
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Facebook के 500 मिलियन यूजर्स का फोन नंबर बेचा जा रहा है.
  • Facebook के 50 करोड़ यूजर्स का फोन नंबर टेलीग्राम बॉट बेच रहा है.

फेसबुक से डेटा ब्रीच का रिश्ता पुराना रहा है. समय समय पर फेसबुक से किसी न किसी तरह से डेटा लीक होते रहे हैं. खबर है कि 500 मिलियन फेसबुक यूजर्स का फोन नंबर टेलीग्राम पर बॉट के जरिए बेचा जा रहा है. 

सिक्योरिटी रिसर्चर का दावा किया है कि टेलीग्राम बॉट के पास लगभग 500 मिलियन यूजर्स के फोनव नंबर हैं. बताया जा रहा है कि ये जानकारी 2019 में फेसबुक की खामी की वजह से लीक हुए डेटा का ही एक हिस्सा है. 

सिक्योरिटी रिसर्चर जिन्होंने टेलीग्राम पर बॉट बनाया है , उन्होंने दावा किया हैा कि उनके पास उस डेटाबेस का ऐक्सेस है जिसमें 500 मिलियन फेसबुक यूजर्स का फोन नंबर है. उन्होंने लिखा है कि 2020 की शुरुआत में फेसबुक की एक खामी के बारे में पता चला था. 

फेसबुक की इस खामी की वजह से दरअसल लोगों के फेसबुक पर लिंक्ड फोन नंबर एक्स्पोज हो रहे थे. अब ये फोन नंबर टेलीग्राम बॉट के जरिए बेहद कम दाम में ही बेचे जा रहे हैं.

मदरबोर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक टेलीग्राम का ये बॉट फेसबुक आईडी के जरिए यूजर्स का फोन नंबर बता रहा है जिनका नंबर फेसबुक डेटा ब्रीच में लीक हो चुका है. हालांकि इसके लिए बॉट को 20 डॉलर भी देने होंगे. क्योंकि टेलीग्राम बॉट फोन नंबर बल्क में दे रहा है. 

सिक्योरिटी रिसर्चर का कहना है कि ये इतने साइज का डेटाबेस साइबर क्राइम कम्यूनिटीज में बेचा जा रहा है जो लोगों की प्राइवेसी के लिए खतरा है. इसे फ्रॉड ऐक्टिविटी के लिए साइबर क्रिमिनल्स यूज कर सकते हैं. 

 

TAGS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें