scorecardresearch
 

Elon Musk की 'एंट्री' के बाद Twitter पर आया नया फीचर, इंस्टाग्राम की तरह करेगा काम

How to Use Twitter Circle: ट्विटर ने अपना नया फीचर इंट्रोड्यूश कर दिया है. यह फीचर जल्द ही सभी यूजर्स को मिल जाएगा. इसकी मदद से आप इंस्टाग्राम के 'क्लोज फ्रेंड्स' की तरह एक Twitter Circle बना सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे काम करता है ट्विटर का नया फीचर.

X
Elon Musk Elon Musk
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Twitter पर आया नया फीचर
  • Twitter Circle में अभी 150 लोग को जोड़ सकते हैं
  • सिर्फ Twitter Circle वाले यूजर्स को ही दिखेगा आपका ट्वीट

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Twitter पिछले एक महीने से चर्चा में है. चर्चा इसके किसी नए फीचर्स को लेकर नहीं बल्कि इसकी बिकने को लेकर है. एलॉन मस्क ने पिछले महीने की शुरुआत में ट्विटर में 9.2 परसेंट स्टेक खरीदे, लेकिन उनका प्लान शायद कुछ बड़ा करने का था. इसलिए तो जब उन्हें कंपनी ने बोर्ड में शामिल होने का ऑफर दिया तो मस्क ने इनकार कर दिया. 

14 अप्रैल वह तारीख जब एलॉन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के लिए 44 अरब डॉलर का ऑफर दिया. कुछ दिनों बाद ट्विटर ने इस ऑफर को एक्सेप्ट कर लिया और अब डील फाइनल होने के बाद कंपनी के नए मालिक Elon Musk होंगे. हालांकि, इस बार ट्विटर अपने बिकने को लेकर नहीं बल्कि नए फीचर की वजह से चर्चा में आया है. 

ट्विटर पर आया नया फीचर

Twitter ने ऐलान किया है कि वह एक नया फीचर टेस्ट कर रहे हैं. नए फीचर का नाम Twitter Circle है, जिसकी मदद से यूजर्स चुनिंदा ग्रुप के साथ अपने ट्विटर को शेयर कर सकते हैं. यह फीचर काफी हद तक इंस्टाग्राम (Instagram) पर मिलने वाले 'क्लोज फ्रेंड्स' ऑप्शन की तरह काम करेगा. 

कैसे काम करता है नया फीचर? 

Twitter Circle को रोलआउट कर दिया गया है. यह फीचर आने वाले दिनों में सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा. इस फीचर की मदद से यूजर्स को एक नया ऑप्शन मिलेगा, जिसकी मदद से वह छोटे ग्रुप के साथ अपने पोस्ट या ट्वीट शेयर कर सकेंगे. 

इस फीचर में फिलहाल 150 लोगों सर्किल में जोड़ने का ऑप्शन मिल रहा है. इसके बाद सर्किल में मौजूद यूजर्स ही आपके ट्वीट को देख सकेंगे और उस पर रिप्लाई कर सकेंगे. आप अपने सर्किल को एडिट कर सकते हैं. यानी Twitter Circle से नए यूजर को जोड़ सकते हैं या पुराने यूजर्स को रिमूव कर सकते हैं. 

सर्किल क्रिएट करने के बाद आपको 'Everyone' और 'Twitter Circle' में चुनने का ऑप्शन मिलेगा. फिलहाल ट्विटर पर यूजर्स को सिर्फ एक सर्किल क्रिएट करने का ऑप्शन मिल रहा है, लेकिन आने वाले दिनों में हमें बहुत से सर्किल देखने को मिल सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें