scorecardresearch
 

मस्क ने ट्विटर डील को किया होल्ड, पीछे हटे तो देने होंगे इतने अरब रुपये

Elon Musk ने एक ट्वीट के एक बार फिर से टेक वर्ल्ड में खलबली मचा दी है. दरअसल उन्होंने ट्विटर डील होल्ड पर रखने की बात की है, लेकिन बाद में फिर कहा कि वो प्रतिबद्ध हैं.

X
Elon Musk Elon Musk
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Elon Musk ने ट्विटर डील को होल्ड पर डाला
  • फेक अकाउंट कैलकुलेशन का दिया हवाला

एलॉन मस्क ने ऐलान किया है कि Twitter डील अभी होल्ड पर है. ये टेंपरेरी होल्ड है. हालाँकि इसके पीछे की जो वजह है वो ज़्यादा गंभीर है. दरअसल ये एलॉन मस्क ने ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में ख़रीदने का ऐलान किया था और ये डील इसी साल तक पूरी होनी है.

डील होल्ड होने की वजह ट्विटर के फेंक अकाउंट्स हैं. रिपोर्ट के मुताबिक़ डील फ़ाइनल होने से पहले ट्विटर ने कहा था कि फेंक अकाउंट्स 5% से कम हैं. मस्क ने ट्वीट में कहा है कि ट्विटर डील टेंपरेरी होल्ड पर है और इसकी वजह 5% फेंक और स्पैम यूज़र्स की कैलकुलेशन है.

अगर ये डील एलॉन मस्क की तरफ़ से कैंसिल की जाती है तो उन्हें बड़ा जुर्माना देना पड़ सकता है. क्योंकि कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक़ अगर दोनों में से कोई भी पार्टी ट्विटर डील से बैक ऑफ करता है तो ऐसे में उन्हें जुर्माना भरना होगा.

ट्विटर पर अब ये भी चर्चा शुरू हो गई है कि एलॉन मस्क एक बार फिर से मज़ाक़ के मूड में हैं. लेकिन ये मज़ाक इस बार उन्हें भारी पड़ सकता है. हालाँकि एलॉन मस्क ने अपने ही ट्वीट में एक दूसरा ट्वीट ऐड करके ये साफ कर दिया है कि अभी भी डील कैंसिल नहीं हुई है.

ट्वीट में एलॉन मस्क ने कहा है, ’Still committed to acquisition’. हिंदी में अनुवाद करें तो मतलब होता है कि वो अभी भी इस अधिग्रहण के लेकर प्रतिबद्ध हैं.

मस्क ने कैंसिल की डील तो कितना लगेगा जुर्माना?

सिक्योरिटी एक्सचेंज (SEC) फाइलिंग के मुताबिक़ ट्विटर या एलॉन मस्क से कोई भी इस डील से पीछे हटेगा तो उन्हें 1 बिलियन डॉलर का जुर्माना देना होगा. अगर ट्विटर ख़ुद इस डील से पीछे हटता है तो कंपनी का बोर्ड एलॉन मस्क को 1 बिलियन डॉलर देगा.

इसी तरह अगर एलॉन मस्क ख़ुद ट्विटर डील को कैंसिल करते हैं तो उन्हें ट्विटर को 1 बिलियन डॉलर्स देने होंगे. आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से ऐसी ख़बरें आई हैं जिनमें कहा गाया है कि मस्क अब इस डील से पीछे हटना चाहते हैं.

डील से पीछे हटने की वजह क्या है फ़िलहाल साफ़ नहीं है. लेकिन अभी जिस वजह से डील होल्ड पर है वो फेक अकाउंट्स बताए जा रहे हैं. यानी ट्विटर ने जो 5% से कम फेक अकाउंट्स की बात कही है अगर ट्विटर में इससे ज़्यादा फेंक अकाउंट्स होंगे तो मुमकिन है इस डील में अड़चन आ सकती है.

एलॉन मस्क के इस ट्वीट के बाद से ट्विटर पर एक बार फिर से चर्चाओं का दौर गर्म है. वजह ये भी है कि ये ट्वीट एलॉन मस्क ने 2:51AM PT पर किया है. अब सवाल ये उठ रहे हैं कि इतनी देर रात मस्क ने एक ट्वीट किया है और वो ट्वीट में न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स का एक लिंक है जिसे उन्होंने रीट्वीट करते हुए लिख दिया है कि ट्विटर डील होल्ड पर डाल दी गई है.

रॉयटर्स के जिस ट्वीट को उन्होंने रीट्वीट किया है उसमें लिखा है ट्विटर ने SEC फाइलिंग में ये बात कही है कि कंपनी ट्विटर पर 5% से कम ही फेक और स्पैम अकाउंट्स हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें