scorecardresearch
 

2017 में Crypto Exchange कंपनी खोली, अब बन गए अंबानी और अडानी से भी ज्यादा अमीर: रिपोर्ट

दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्स्चेंज Binance के सीईओ Changpeng Zhao ने नेट वर्थ के मामले में भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया है. Zhao ने Binance की शुरुआत 4.5 साल पहले की थी.

X
Binance CEO Changpeng Zhao (File Photo) Binance CEO Changpeng Zhao (File Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Binance के सीईओ ने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ा!
  • 2017 में क्रिप्टो एक्स्चेंज Binance की शुरुआत की थी

Cryptocurrency से लोगों की खूब कमाई हो रही है. क्रिप्टो में निवेश करने वाले मालामाल हुए हैं, दूसरे तरफ कुछ लोग कंगाल भी हुए हैं. बहरहाल, क्रिप्टो को आप मानें या न मानें, लेकिन इसे इग्नोर नहीं कर सकते हैं. ये खबर पढ़ कर शायद आप भी क्रिप्टो के बारे में सोचने को मजबूर हो जाएंगे. 

फास्ट फूड चेन मैक डोनल्ड्स के पूर्व कर्मचारी रह चुके चांगपेंग झाओ (Changpeng Zhao) ने 2017 में Binance नाम का एक क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज (Cryptocurrency Exchange) शुरू किया था. चांगपेंग झाओ CZ के नाम से क्रिप्टो स्पेस में मशहूर हैं. 

ब्लूमबर्ग के ताजा अनुमान के मुताबिक Binance के सीईओ Changpeng Zhao का नेट वर्थ इस वक्त 96 बिलियन डॉलर्स है. रिपोर्ट के मुताबिक अब Changpeng Zhao ने नेट वर्थ के मामले में भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़ दिया है. 

गौरतलब है कि ब्लूमबर्ग बिलिनियर इंडेक्स की 9 जनवरी की लिस्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी का नेट वर्थ 92.9 बिलियन डॉलर है, जबकि Zhao का नेट वर्थ 96 बिलियन डॉलर पहुंच गया है. 

Bloomberg के अनुमान के मुताबिक Changneg Zhao मुकेश अंबानी के ऊपर पहुंच गए हैं. भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी भी ब्लूमबर्ग की इस लिस्ट में हैं. अडानी के पास 78.6 बिलियन डॉलर का नेट वर्थ है. 

ये भी पढ़ें - क्या है Metaverse और क्यों है ये नई दुनिया? 

ये डेवेलपमेंट दिलचस्प इसलिए भी है, क्योंकि क्रिप्टो एक्स्चेंज Binance कंपनी की शुरुआत ही 4.5 साल पहले यानी 2017 में हुई थी. जबकि इस लिस्ट में जो दूसरे लोग हैं उनकी कंपनियां दशकों से चली आ रही हैं. 

हालांकि Zhao का नेटवर्थ ब्लूमबर्ग के अनुमान से कहीं ज्यादा हो सकता है. क्योंकि ब्लूमबर्ग ने Bitcoin और Binance Coin में Zhao द्वारा निवेश किए गए पैसे को नहीं शामिल किया है. 

बताया जा रहा है कि अगर Zhao के पर्सनल क्रिप्टोकरेंसी होल्डिंग्स को भी कैलकुलेट किया जाता तो उनका नेट वर्थ बिल गेट्स जितना हो सकता था. बिल गेट्स फिलहाल दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स हैं जिनके पास 134 बिलियन डॉलर का नेट वर्थ है. 

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक ये अनुमान Zhao के Binance में स्टेक को लेकर है. बताया जा रहा है कि Binance ने 2021 में 20 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू जेनेरेट किया है. Zhao के पास इस कंपनी के 90% शेयर्स हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें