scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

क्या Telegram चलाने के लिए देने होंगे पैसे? कंपनी टेस्ट कर रही है प्रीमियम वर्जन

Telegram
  • 1/6

WhatsApp का सबसे बड़ा कंपीटिटर Telegram कई नए फीचर्स को जारी करता रहता है. Telegram पर दिए गए कई फीचर्स WhatsApp पर भी मौजूद नहीं है. अब एक नई रिपोर्ट आ रही है जिसके अनुसार Telegram जल्द प्रीमियम मॉडल यूजर्स के लिए जारी कर सकता है. 

Telegram
  • 2/6

हाल में Telegram के लेटेस्ट iOS बीटा वर्जन 8.7.2 को रिलीज किया गया था. इसमें कई रिएक्शन इमोजी और स्टिकर्स दिए गए हैं. Telegram Beta Channel के अनुसार, ये स्टिकर्स और रिएक्शन इमोजी फ्री नहीं है. ये नए स्टिकर्स प्रीमियम नेचर के हैं. इसको पहले Gadgets360 ने शेयर किया है. 

Telegram
  • 3/6

रिपोर्ट के अनुसार, यूजर्स को जब इमोजी और स्टिकर्स के इन नए रेंज को एक्सेस करेंगे तो उन्हें Telegram Premium सब्सक्रिप्शन प्लान लेने के लिए कहा जाएगा. ये एक नया तरीका है जिससे कंपनी प्लेटफॉर्म को प्रीमियम प्लान के जरिए मॉनिटाइज करेगी. 

Telegram
  • 4/6

हालांकि, ये कहा गया है कि फ्री फीचर्स फ्री ही रहेंगे, कुछ एक्सक्लूसिव फीचर्स के लिए यूजर्स को Telegram पर प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना होगा. माना ये भी जा रहा है कि टेलीग्राम का ये मॉडल अगर सक्सेस रहता है तो WhatsApp भी इस तरह के मॉडल पर काम कर सकता है. 

Telegram
  • 5/6

Telegram के प्रीमियम सब्सक्रिप्शन को फिलहाल iOS बीटा पर देखा गया है. एंड्रॉयड बीटा पर भी इसे आने वाले टाइम में जारी किया जा सकता है. आपको बता दें कि बीटा वर्जन एक तरह का टेस्टिंग वर्जन है. फाइनल फीचर सभी यूजर्स के लिए जारी करने से पहले कंपनी बीटा यूजर्स के लिए फीचर को जारी करती है. 

Telegram
  • 6/6

अभी Telegram यूजर्स को इसके लिए चिंतित होने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये काफी शुरुआती दौर में है. इसके अलावा ये फिलहाल केवल स्टिकर और इमोजी के लिए  है. इस वजह से इसका चार्ज काफी कम रह सकता है.