scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

सावधान! COVID वैक्सीन बूस्टर डोज के नाम पर स्कैम, खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

Fraud
  • 1/6

इंटरनेट का यूज बढ़ने से अब ज्यादतर स्कैम भी ऑनलाइन होने लगे हैं. ऑनलाइन फ्रॉडस्टर नए-नए तरीके से लोगों को स्कैम का शिकार बनाने की कोशिश करते हैं. अब COVID वैक्सीन बूस्टर डोज के नाम पर लोगों के साथ स्कैम किया जा रहा है.

Fraud
  • 2/6

इसको लेकर मुंबई पुलिस ने भी चेतावनी दी थी. कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में ये स्कैमर्स भी एक्टिव हो गए हैं. आपको COVID वैक्सीन बूस्टर डोज के नाम पर होने वाले स्कैम से बच कर रहने की जरूरत है. 

Fraud
  • 3/6

इस स्कैम में सीनियर सिटीजन को खासकर के टारगेट किया जा रहा है. इसकी एक वजह ये भी है कि अभी COVID वैक्सीन बूस्टर डोज सीनियर सिटीजन को और फ्रंट लाइन वर्कर्स को ही दी जा रही है. ऐसे में आपके घर में कोई सीनियर मेंबर हैं तो उन्हें इस स्कैम को लेकर सावधान कर दें. 

Fraud
  • 4/6

इस स्कैम में कॉलर अपने आप सरकारी कर्मचारी बन कर सीनियर सिटीजन को कॉल करते हैं. फिर उनसे पूछते हैं कि वो डबल डोज ले चुके हैं या नहीं. फिर वो बूस्टर डोज देने की बात करते हैं. इस दौरान कॉलर आपका आधार नंबर, नाम, ऐज, एड्रेस जैसी जानकारी भी शेयर कर सकते हैं ताकि वो असली लगे. 

Fraud
  • 5/6

जानकारी सही होने पर विश्वास जीतने के लिए वो वैक्सीनेशन डेट को भी शेयर करते हैं. इसके बाद वो तीसरी या बूस्टर डोज लेने की बात कहते हैं. इसके लिए वो आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजते हैं जिसे बताते ही आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है. ये ओटीपी बैंक ट्रांजेक्शन के लिए होता है. 

Fraud
  • 6/6

इस वजह से आपको इस स्कैम से सावधान रहने की जरूरत है. आप अगर बूस्टर डोज लेने के लिए एलिजिबल हैं तो आप इसके लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं या जहां ऑन स्पॉट बुकिंग होती है उस सेंटर पर जाकर बूस्टर डोज ले सकते हैं. फोन पर या किसी अनजान व्यक्ति के साथ ओटीपी शेयर ना करें.