scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

भारतीय सेना ने WhatsApp पर हो रहे नए स्कैम को लेकर जारी की ये चेतावनी

Malware
  • 1/6

कोरोना काल में ऑनलाइन स्कैम्स काफी बढ़ गए हैं. इसको लेकर Additional Directorate General of Public Information (Indian Army) ने भी चेतावनी जारी की है. ट्विटर पर इसको लेकर एक पोस्ट किया गया है. ट्वीट में सैन्यकर्मियों को WhatsApp, SMS और ईमेल से मिलने वाले स्कैम मैसेज से सावधान रहने के लिए कहा गया है. 


 

Android Malware
  • 2/6

डिपार्टमेंट ने कहा है इन्हें कुछ फ्रॉड मैसेज मिले हैं जो दावा करते हैं वो Army Service Corps, राष्ट्रीय राइफल्स और बेस अस्पताल दिल्ली छावनी (BHDC) से है. ये मैसेज कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट के लिए एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहता है. कोरोना वैक्सीन के बहाने स्कैमर्स इस फ्रॉड मैसेज के जरिए सैन्यकर्मी को टारगेट करने की कोशिश कर रहे हैं. 
 

Android Malware
  • 3/6

Indian Army ने कहा ये मैसेज यूजर्स को लिंक पर क्लिक करने के लिए कहते हैं. इसमें दावा किया जाता है कोरोना वैक्सीन का डिजिटल सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा. यूजर्स को ऐसे मैसेज से सावधान रहने के लिए के लिए कहा गया है. ऐसे मैसेज में मिले किसी भी लिंक पर क्लिक ना करने और मैसेज का रिप्लाई भी ना करने की सलाह दी गई है. 
 

Spam
  • 4/6

कोरोना की स्थिती का फायदा उठाने के लिए स्कैमर्स काफी एक्टिव हो गए हैं. ये भारत में वॉट्सऐप, मैसेज के जरिए मैलवेयर फैला रहे हैं. हाल ही में Indian Computer Emergency Response Team (CERT-In) ने इसको लेकर फ्रेश एडवाइजरी जारी की थी. 
 

 ADG PI India Army Tweet
  • 5/6

एडवाइजरी में कहा गया था कोरोना वैक्सीन के स्लॉट को बुक करन के लिए CoWin का फर्जी ऐप काफी तेजी से फैल रहा है. ये SMS काफी तेजी से एक यूजर से दूसरे यूजर के पास फैलता है. इसमें मैलवेयर का लिंक होता है. जिसे यूजर के डिवाइस पर इंस्टॉल कर दिया जाता है. 
 

Malware
  • 6/6

इन मैलवेयर के जरिए यूजर्स के पर्सनल डेटा चुरा कर स्कैमर्स फाइनेंशियल फ्रॉड को अंजाम दे सकते हैं. किसी भी अंजान लिंक से किसी तरह के फाइल को डाउनलोड करने से मना किया गया है.