scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

WhatsApp पर ऐसे करें मैसेज शेड्यूल, बर्थडे विश करने के लिए भी काम आएगा

WhatsApp
  • 1/6

WhatsApp में कई सारे फीचर्स दिए गए हैं लेकिन इसमें एक जरूरी फीचर की कमी है. WhatsApp में मैसेज को शेड्यूल नहीं किया जा सकता है. अगर आप किसी को बर्थडे विश करना चाहते हैं लेकिन इसके लिए रात में जागना भी नहीं चाहते हैं ऐसे में ये फीचर काफी काम आ सकता है. 

WhatsApp
  • 2/6

WhatsApp पर मैसेज को ऑफिशियली शेड्यूल नहीं किया जा सकता है लेकिन इसके लिए दूसरे तरीके हैं. जो तरीका हम यहां पर आपको बताने जा रहे हैं ये एंड्रॉयड यूजर्स के लिए काम करता है. इससे आप आसानी से किसी मैसेज को WhatsApp पर शेड्यूल कर सकते हैं. 
 

WhatsApp
  • 3/6

एंड्रॉयड यूजर्स को WhatsApp मैसेज शेड्यूल करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स की जरूरत पड़ेगी. इसी तरह का एक ऐप SKEDit है. इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. ऐप डाउनलोड करने के बाद इसे लॉन्च करके साइनअप कर लें. 
 

WhatsApp
  • 4/6

साइन अप करने के बाद मेन मेन्यू में WhatsApp पर टैप करें. अगली स्क्रीन पर आपको परमिशन ग्रांट करनी होगी. Enable Accessibility पर टैप करके SKEDit पर जाकर टॉगल ऑन कर दें. इसके बाद Allow पर क्लिक कर दें. फिर ऐप पर वापस आ जाएं. 
 

WhatsApp
  • 5/6

इसके बाद आपको डिटेल्स भरने होंगे. इसमें आपको रिसीवर को ऐड करना होगा. फिर आपको मैसेज लिखना होगा. इसके बाद शेड्यूल मैसेज के लिए डेट और टाइम को सेट कर लें. इसके बाद आपको एक फाइनल टॉगल Ask me before sending दिखेगा. इसे टिक कर लें. फिर शेड्यूल टाइम पर मैसेज भेजे जाने से पहले आपसे पूछा जाएगा. यहां पर सेंड पर टैप कर दें. आपका मैसेज चला जाएगा. 
 

WhatsApp
  • 6/6

अगर आप चाहते हैं मैसेज जाने से पहले आपको कोई नोटिफिकेशन नहीं मिले तो आपको Ask me before sending डिसेबल करना होगा. इसके लिए आपको लॉक स्क्रीन के साथ बैटरी ऑप्टिमाइजेशन भी डिसेबल करना होगा.