scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

'वीडियो कॉल पर आओ ना प्लीज', ऐसे मैसेज का दिया रिप्लाई तो होगा भारी नुकसान

WhatsApp
  • 1/8

WhatsApp, Facebook Messanger और Instagram काफी पॉपुलर प्लेटफॉर्म हैं. इस वजह से स्कैमर्स की नजर भी इन पर रहती है. मीडियो रिपोर्ट्स के अनुसार, अब Video Call कर यूजर्स को टारगेट करने की कोशिश की जाती है. यूजर अगर स्कैमर की जाल में फंस जाता है तो उसको काफी ज्यादा नुकसान भी होता है. 

WhatsApp
  • 2/8

ऐसे में अगर आपको भी अनजान नंबर या पर्सन से वीडियो कॉल आ रहा है तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है. कई बार यूजर्स मैसेज भेज कर भी फंसाने की कोशिश की जाती है. इस स्कैम का एक मैसेज हमारे एक सहयोगी को भी मिला. हमनें उनसे इसको लेकर बात की. 

WhatsApp
  • 3/8

उन्होंने बताया कि उनको Instagram पर एक फॉलो रिक्वेस्ट मिलता है. फॉलो रिक्वेस्ट भेजने वाली एक लड़की होती है. इसके साथ उन्हें मैसेज रिक्वेस्ट भी आता है. इसमें उनसे वीडियो कॉल करने के लिए कहा जाता है. 

Insta
  • 4/8

जैसे ही वो वीडियो कॉल करते हैं सामने एक लड़की होती है जो अपने कपड़े उतारने लगती है. जिसके बाद वो तुरंत कॉल कट कर देते हैं. कॉल कट होने से पहले वो कुछ स्क्रीनशॉट्स ले लेती है. जिसमें उनका भी चेहरा होता है. इसके बाद शुरू होता है ब्लैकमेलिंग का खेल. 

WhatsApp
  • 5/8

इसके बाद उन्हें लगातर उस आईडी से मैसेज भेजकर पैसे की मांग की जाती है. इसके लिए उन्हें 24 घंटे का समय भी दिया जाता है. पैसे नहीं देने की बात कहने पर स्क्रीनशॉट को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दी जाती है. 

WhatsApp
  • 6/8

बदनाम होने के डर से कई लोग स्कैमर की जाल में आ जाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप ऐसे स्कैम से सावधान रहे. साइबर एक्सपर्ट हिमांशु कुमार दीपू  बताते हैं कि सोशल मीडिया पर स्क्रीनशॉट वायरल करने की धमकी को सीरियसली लेनी चाहिए. 

WhatsApp
  • 7/8

ज्यादातर केस में वो ऐसा नहीं करेंगे क्योंकि इससे उनके भी फंसने की संभावना बढ़ जाती है. सोशल मीडिया पर पोस्ट करने से साइबर पुलिस उनकी डिटेल्स हासिल कर सकती है. 

Insta
  • 8/8

हालांकि, वो आगे बताते हैं कि कोशिश करें कि ऐसी स्थिति ना आए. अनजान नंबर से आ रहे हैं वीडियो कॉल या वीडियो कॉल करने वाले मैसेज को रिप्लाई देने से बचें. कई केस में पैसे ना देने पर स्कैमर्स पोर्न साइट पर भी यूजर के स्क्रीनशॉट को पोस्ट कर देते हैं. इस वजह से ऐसे वीडियो कॉल या मैसेज को रिप्लाई देने बचें.