scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

क्या चीनी TV कंपनी अपने यूजर्स की जासूसी करती है? इस कंपनी ने मानी अपनी गलती

Skyworth Tv
  • 1/6

हाल के दिनों में चीनी ब्रांड्स टीवी की लोकप्रियता बढ़ी है. कई चीनी ब्रांड्स TV भारत में भी उपलब्ध है. भारत के अलावा ये नार्थ अमेरिका में भी उपलब्ध है. अब खबर आई है चीनी टीवी कंपनी अपने यूजर्स पर नजर रखती है. 

Skyworth Tv
  • 2/6

चीनी टीवी मेकर Skyworth ने इसको कन्फर्म किया है. Skyworth के अनुसार इसके कुछ स्मार्ट टीवी यूजर्स के डेटा को कलेक्ट कर रहे थे. इसके लिए उन्होंने थर्ड पार्टी ऐप जो पहले से टीवी में लोड था उसे ब्लेम किया है. 

Skyworth Tv
  • 3/6

Skyworth TV में एक प्रीलोडेड ऐप Gozen Service है. ये यूजर के लॉगिन डेटा, वाईफाई वैगरह की डिटेल्स शेयर कर रहा है. Gozen Service ऐप को Gozen Data ने डेवलप किया है. Gozen Data अपने आप को OTT सर्विस के लिए बिग डेटा एनालिसिस प्लेटफॉर्म बताता है. ये चीन के बीजिंग में स्थित है. Skyworth ने वादा किया है इस ऐप को डिसेबल कर दिया गया है. 
 

Skyworth Tv
  • 4/6

Skyworth ने इसके लिए माफी मांगी है. ये मामला तब सामने आया है जब चीनी डेवलपर फोरम V2EX पर एक यूजर ने इसको लेकर खुलासा किया. उसने बताया Skyworth TV जिस वाईफाई से कनेक्ट रहता है. वो उसे कुछ मिनट पर स्कैन करता रहता है. इससे उस वाईफाई से कनेक्टेड दूसरे डिवाइस के बारे में भी जानकारी हासिल कर लेता है. इसमें डिवाइस का नाम, IP एड्रेस, नेटवर्क लेटेंसी और दूसरे नेटवर्क रेंज के बारे में जानकारी कंपनी तक पहुंच जाती है. 

Skyworth Tv
  • 5/6

Skyworth ने अपने ऑफिशियल स्टेटमेंट में कहा ये समझौता Gozen Data के साथ सिर्फ चीन के लिए ही हुआ था. इसका मकसद डॉमेस्टिक टीवी प्रोग्राम रेटिंग को सैंपलिंग के जरिए सर्वे करना था. अभी ये साफ नहीं है Skyworth TV जो दूसरे देशों में बेचा गया है उसमें ये स्पाईवेयर ऐप प्रीलोडेड है या नहीं. 

Skyworth Tv
  • 6/6

भारत में जर्मन टीवी मेकर को लेने के बाद Skyworth अपने स्मार्ट टीवी को Metz ब्रांडिंग के साथ बेचता है. अभी ये क्लियर नहीं है Metz के टीवी में भी ये इशू मौजूद है या नहीं. पहली बार इस तरह का मामला सामने नहीं आया है. पिछले साल एंड्रॉयड पर चल रहे TCL टीवी में भी सुरक्षा खामी पाई गई थी. इसमें कहा गया था TCL टीवी के यूजर के पूरे फाइल सिस्टम को बिना यूजरनेम या पासवर्ड के ऐक्सेस कर सकता है. बाद में कंपनी ने इसको ठीक किया था.