scorecardresearch
 

...तो ऐसा करने से DP पर मिलने लगेंगी ज्यादा लाइक!

यदि आप सोशल मीडिया पर अपनी प्रोफाइल पिक्चर सेलेक्ट करने को लेकर दुविधा में है तो इसमें आप किसी अजनबी की मदद ले सकते हैं. इससे आपकी अच्छी तस्वीर सामने आएगी. ऐसा हम नहीं रिसर्च कह रहे हैं.

Representational image Representational image

यदि आप सोशल मीडिया पर अपनी प्रोफाइल पिक्चर सेलेक्ट करने को लेकर दुविधा में है तो इसमें आप किसी अजनबी की मदद ले सकते हैं. इससे आपकी अच्छी तस्वीर सामने आएगी. ऐसा हम नहीं रिसर्च कह रहे हैं. यह खुलासा एक नए रिसर्च में हुआ है. न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय (UNSW) सिडनी के रिसर्चर्स ने पाया कि खुद चुनी गई तस्वीरों की तुलना में अजनबी द्वारा चुनी गई तस्वीरों से ज्यादा अच्छा फर्स्ट इंप्रेशन पड़ता है.

ये रिजल्ट पिछले रिसर्च के विपरीत है कि लोग खुद से अपने को ज्यादा पॉजिटिव दिखा सकते हैं .

इस रिसर्च के प्रमुख लेखक डेविड व्हाइट ने कहा, 'हमारे निष्कर्षों से पता चलता है कि ऑनलाइन प्रोफाइल के लिए तस्वीरों का चयन करते समय लोग खुद की प्रशंसा वाली तस्वीरों का चयन करते हैं और यह उनके बारे में दूसरे लोगों की सोच को प्रभावित करता है.'

शोध के तहत 102 छात्रों से 12 तस्वीरों में से खुद के लिए सोशल नेटवर्क, डेटिंग साइट के लिए प्रोफाइल पिक्चर के तौर पर दो फोटो चुनने को कहा गया.

इसके बाद प्रतिभागियों से अजनबियों की 12 तस्वीरों में से दो का चयन करने के लिए कहा गया.

शोध के निष्कर्षों का प्रकाशन पत्रिका 'कोगनिटिव रिसर्च' में किया गया है. इसमें पाया गया कि अजनबी लोगों का रुझान सकारात्मक व्यक्तित्व वाली तस्वीरों के चयन में रहा.

व्हाइट ने कहा, 'यदि आप चाहते है कि सबसे अच्छी तस्वीर सामने आए तो आप किसी अजनबी से अपनी तस्वीर चुनने के लिए कहिए.' अच्छी तस्वीर होने से फोटो में लोगों को लाइक ज्यादा मिलने के आसार भी बढ़ जाते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें