scorecardresearch
 

वर्चुअल दुनिया में दोस्तों के साथ करें पार्टी, Facebook की 4 बड़ी घोषणाएं

Facebook ने एनुअल F8 डेवेलपर्स कॉन्फ्रेंस के दौरान अपने भविष्य की योजनाओं के बारे में जानकारी दी. यहां पढ़िए फेसबुक की तरफ से की गई बड़ी घोषणाओं के बारे में.

मार्क जकरबर्ग मार्क जकरबर्ग

Facebook ने मंगलवार को अपने भविष्य की योजनाओं के बारे में एनुअल F8 डेवेलपर्स कॉन्फ्रेंस के दौरान जानकारी दी. यहां हम फेसबुक की तरफ से की गई बड़ी घोषणाओं की जानकारी दे रहें हैं:

 

ऑगमेंटेड रिएलिटी:
मंगवार को कॉन्फ्रेंस के दौरान फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने बताया कि भविष्य में सोशल मीडिया में लोगों की बातचीत में कैमरे की अहम भूमिका रहेगी. कंपनी ने डेवेलपर्स को फेसबुक के लिए नए ऑगमेंटेड कैमरा इफेक्ट्स तैयार करने के लिए प्रेरित किया. जो जल्द ही टेस्टिंग वर्जन में उतारा भी जा सकता है. जल्द ही फेसबुक कैमरा ऐप में AR इफेक्ट वाले मास्क और फ्रेम भी देखने को मिलेंगे.

कंपनी के डेमो के हिसाब से ये मास्क और इफेक्ट कैमरे के फोकस वाले जगह पर आसानी से मूव और एडजस्ट हो पाएंगे. जैसे यूजर्स किसी फोटो में एक कमरे को कैंडी से भर देंगे या किसी कटोरी के अंदर शार्क को तैरता हुआ दिखा पाएंगे.

फेसबुक ने ये भी जानकारी दी कि उनके AR प्लेटफॉर्म पर किसी दोस्त के लिए होटल में वर्चुअल नोट छोड़ मुमकिन हो पाएगा या स्मार्टफोन से देखते वक्त किसी बिल्डिंग पर आर्ट वर्क देखा जा सकेगा.

फेसबुक डेवेलपर्स के लिए एक AR स्टूडियो नाम से सॉफ्टवेयर भी लॉन्च करेगी. कंपनी लक्ष्य के मुताबिक उनका AR ग्लासेस में भी लाया जा सकता है.

फेसबुक स्पेसेस:
2014 में जब से फेसबुक ने Oculus VR का अधिग्रहण किया उसके बाद से ही जकरबर्ग VR को सामाजिक मेलजोल के लिए महत्वपूर्ण मान रहे हैं और मंगलवार को इस दिशा पहला कदम भी उठा लिया गया है. कंपनी ने बीटा वर्जन में एक फेसबुक स्पेसेस नाम से ऐप लॉन्च किया है, जिसकी मदद से अब लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से आभासी दुनिया में मिल सकेंगे.

ये ऐप आपका डिजिटल अवतार पैदा करेगा ताकी आप VR के जरिए अपने दोस्तों से मिल सकें. फेसबुक आपके फोटो से ही आपका अवतार पैदा करेगा जिसे आप कंट्रोल कर पाएंगे. मेलजोल के दौरान आप वर्चुअल मार्कर से लिख पाएंगे, 360 डिग्री वीडियो देख पाएंगे और मैसेंजर के जरिए दूसरे दोस्तों को फोन भी कर पाएंगे.

नए मैसेंजर फीचर्स:
फेसबुक ने जब से मैसेंजर प्लेटफॉर्म को डेवेलपर्स के लिए ओपन किया तब से चैट बॉट्स ने तेजी से ग्रोथ किया है. लेकिन नए चैट बॉट को खोजना इतना आसान नहीं है. फेसबुक ने इसके लिए होम स्क्रीन पर डिस्कवर टैब का एक्सेस दिया. अब मैसेंजर में तीन कैटेगरी होंगे- रिसेंटली यूज्ड बॉट्स, ट्रेंडिंग बॉट्स और सर्च फिल्ड.

फेसबुक मैसेंजर के लिए एक एक्सटेंशन भी तैयार कर रहा है, जिसकी मदद से उसी समय में किसी एक या एक से ज्यादा लोगों का थर्ड पार्टी ऐप या बिजनेस से चैट मुमकिन हो सकेगा. उदाहरण के लिए अब यूजर्स मैसेंजर में किसी से चैट के दौरान किसी गाने को उठाकर पोस्ट कर पाएंगे फिर उस गाने को सब उसी समय सुन पाएंगे.

फेसबुक 2015 से ही अपने M वर्चुअल असिस्टेंट की टेस्टिंग कर रहा है, अब आखिरकार कंपनी इसकी कुछ खूबियां अपने ऐप में डालने जा रही है. अब यूडर्स मैसेंजर में Delivery.com की मदद से खाना ऑर्डर कर पाएंगे. ये घोषणा ऐसे समय में की गई है जब फेसबुक ने जानकारी दी थी कि इसका M वर्चुअल असिस्टेंट स्टिकर और दूसरे कामों के लिए मैसेंजर में आ रहा है.

फेसबुक QR कोड के लिए भी नए फंक्शन भी लाने जा रही है, अब जिससे स्मार्टफोन से स्कैन करके ही वास्तविक दुनिया का ज्यादा मजा लिया जा सकेगा.

डेवेलपर्स सर्किल:
फेसबुक ने भविष्य के लिए नई क्रिएटिव और अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी और ऐप को बढ़ावा के लिए डेवेलपर्स सर्किल नाम से एक नई योजना की शुरुआत की है. ये प्रोग्राम हर डेवेलपर्स के लिए मुफ्त तौर पर खुला रहेगा. जिसमें सभी डेवेलपर्स मिल कर भविष्य के लिए काम कर सकें और जानकारी साझा कर सकें. इससे अनुभवी डेवेलपर्स और स्टूडेंट्स सभी को मौका मिलेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें