scorecardresearch
 

Google Nest Audio स्मार्ट स्पीकर रिव्यू: कीमत सही, परफॉर्मेंस सॉलिड

Google Nest Audio: Google का ये स्मार्ट स्पीकर बिल्कुल नए अंदाज में आया है. ऑडियो क्वॉलिटी तो शानदार है, लेकिन गूगल असिस्टेंट से अब भी ज्यादा की उम्मीद की जानी चाहिए. खास कर भारतीय यूजर्स के हिसाब से..

Google Nest Audio Google Nest Audio
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Google Nest Audio: 7,000 रुपये के अंदर बेहतरीन स्मार्ट स्पीकर
  • Nest Audio का डिजाइन दूसरे स्मार्ट स्पीकर्स से अलग

Google Nest Audio भारत में उपलब्ध है और इस बार कंपनी ने अपने स्मार्ट स्पीकर को अलग अंदाज में पेश किया है. इससे पहले भारत में Google Home ब्रांडिंग के साथ कंपनी स्मार्ट स्पीकर बेचती थी.

इस बार से कंपनी भारत में Google Nest Audio के नाम से ला रही है. मार्केट में ये स्मार्ट स्पीकर उपलब्ध है. हमने कुछ दिनों तक Google के इस स्मार्ट स्पीकर Google Nest Audio को यूज किया है.

इस आधार पर हम आपको इसका रिव्यू बताते हैं. अगर स्मार्ट स्पीकर ख़रीदने की तैयारी में हैं तो इस रिव्यू को पढ़ कर आप ये तय कर पाने की स्थिति में होंगे कि आपके लिए अच्छा स्मार्ट स्पीकर कौन होगा.

डिज़ाइन, फ़िनिश और बिल्ड क्वॉलिटी

Google के इस स्मार्ट स्पीकर को एक अलग डिज़ाइन दिया गया है. पिछली बार कंपनी ने सिलिंडर शेप में लॉन्च किया था, लेकिन अब ये शेप बदल चुका है.

स्पीकर फ़ैब्रिक फ़िनिश में है और इस पर एक भी विजिबल बटन नहीं हैं. स्पीकर स्टैंडबाय पर बिल्कुल क्लीन दिखता है. लाइट भी ऐसी जगह प्लेस की गई है कि अगर ये ऑन नहीं है तो पूरी तरह से इनविजिबल रहती है.

नीचे की तरफ़ रबर का स्टैंड है ताकि इसे प्लेस करने में समस्या न हो. ये स्पीकर भारी है और दूसरे स्मार्ट स्पीकर की तरह ये भी प्लग करने के बाद ही चलता है.

इस स्मार्ट स्पीकर को यूज करने के लिए आपके घर में वाईफ़ाई कनेक्शन होना ज़रूरी है. इसे आप गूगल होम ऐप के ज़रिए कनेक्ट कर सकते हैं.

कनेक्टिविटी में कोई समस्या नहीं है, इस स्पीकर को प्लग करें. गूगल होम ऐप में जा कर डिवाइस सेलेक्ट करें. Google Nest Audio, इसके बाद एक से दो मिनट के अंदर सेटअप आधा कंपलीट होगा.

गूगल असिस्टेंट को आप अपनी आवाज़ के साथ ट्रेन कर सकते हैं. पर्सनलाइजेशन के लिए अपनी ईमेल आईडी डाल कर इसे कई तरह के परमिशन दे सकते हैं.

डिज़ाइन ऐसा है कि इसे देख कर शायद ही कोई जिसे जानकारी नहीं है, ये समझ पाए कि ये स्मार्ट स्पीकर है. इसे आप डेस्क पर या कहीं भी आसानी से रख सकते हैं. हालाँकि इसे कहीं लाना ले जाना थोड़ा दिक़्क़त भरा हो सकता है.

स्पेसिफिकेशन्स

Google Nest Audio में 75mm का मिड वूफर दिया गया है. इसमें 19mm का ट्वीटर है और कनेक्टिविटी के लिए इसमें Bluetooth 5 दिया गया है.

इसे वाईफ़ाई से कनेक्ट करेंगे इसके लिए इसमें 2.4GHz और 5GHz का सपोर्ट दिया गया है. इस स्पीकर को आप किसी डिवाइस से वायर के ज़रिए कनेक्ट करके नहीं चला सकते हैं.

कैसा है ऑडियो और ओवरऑल परफ़ॉर्मेंस?

Google Nest Audio में आपको एक मिड साइज्ड कमरे के हिसाब से काफी अच्छी साउंड क्वॉलिटी दी गई है. ये स्पीकर लाउड है और ऑडियो की क्वॉविटी इस साइज के स्पीकर के लिहाज से शार्प और रिफाइन्ड है.

Google Nest Audio में बेस भी डीसेंट है और इससे अगर फुल साउंड पर सुन रहे हैं तो भी आपको ऐसा नहीं लगेगा कि आप 8 हजार रुपये के स्पीकर से गाने सुन रहे हैं. साउंड क्वॉलिटी बेहद प्रीमियम है.

Google Assistant आपके कमांड्स का जवाब अच्छे से देता है, लेकिन अभी भी भारतीय यूज़र्स के लिए गूगल असिस्टेंट में काफ़ी काम किया जाना बाक़ी है.

हालाँकि पिछले कुछ सालों से कंपनी लगातार अपने असिस्टेंट में भारत के लिहाज़ से भी काफ़ी इंप्रूवमेंट कर चुकी है. अगर आप अपने घर में स्मार्ट डिवाइसेज जैसे - स्मार्ट फैन, स्मार्ट लाइट, स्मार्ट फ़ैन और स्मार्ट कैमरा यूज करते हैं तो इन सब को आप सिंक कर सकते हैं.

Google Nest Audio में दिए गए माइक्रोफोन्स भी आवाज को अच्छे से कैच करते हैं. मिड साइज कमरे के किसी कोने से आप कमांड दे सकते हैं और आपको इसका रेस्पॉन्स मिलेगा.

वॉयस कमांड के फ़्रंट पर भी गूगल का ये स्मार्ट स्पीकर उम्मीदों पर खरा उतरता है. लेकिन इसे अभी पूरी तरह से हिंदी में करना और भारतीय कस्टमर्स के हिसाब से कस्टमाइज़ किया जाना बाक़ी है.

स्मार्ट होम डिवाइसेज कंट्रोल करने में भी कोई समस्या नहीं होती है. लेकिन इंटरनेट स्पीड अगर सही नहीं है और लेटेंसी है तो ऐसी स्थिति में थोड़ी दिक़्क़त होगी. ये सभी स्मार्ट स्पीकर के साथ है.

गूगल होम ऐप की बात करें तो ये यूज करने में आसान है. आप इससे कनेक्ट करके बिना कमांड दिए ही मोबाइल के इस ऐप से ही Google Nest Audio में गाने सुन सकते हैं. म्यूजिक के लिए आपको पहले अपना पंसदीदा म्यूजिक ऐप ऐड करना होगा.

कंट्रोल

इस स्मार्ट स्पीकर के कोई बटन या लाइट दिखते नहीं हैं. इसलिए अगर आपको इसका वॉल्यूम फिजिलकी कंट्रोल करना है तो स्पीकर के टॉप राइट और लेफ़्ट साइड पर टैप करके वॉल्यूम ऐडजस्ट कर सकते हैं.

देखें: आजतक LIVE TV

पॉज करने के लिए आपको सेंटर पर टैप करना होगा. शुरुआत में आपको इसमें थोड़ी दिक़्क़त होगी, लेकिन एक बार आदत होने पर आपको इसे फिजिकली कंट्रोल करने में भी कोई समस्या नहीं होगी.

स्पीकर के पीछे एक बटन है जिसे मूव करके आप माइक्रोफोन्स को ऑफ कर सकते हैं ताकि ये आपकी आवाज़ न सुने. पीछे की तरफ़ ही पावर केबल लगाने का ऑप्शन दिया गया है. इसके अलावा इस स्पीकर में कुछ भी विजिबल नहीं है.

बॉटम  लाइन

Google Nest की जिस हिसाब से भारत में क़ीमत रखी गई है वो क़ाबिले तारीफ़ है. इस क़ीमत पर ये स्मार्ट स्पीकर बेहतरीन फ़ीचर्स ऑफ़र करता है.

ऑडियो क्वॉलिटी भी आपको निराश नहीं करेगा और गूगल असिस्टेंट की ख़ासियतें चेरी ऑन टॉप हैं. घर पर स्मार्ट होम प्रोडक्ट्स हैं तो इस लिहाज़ से ये और भी बेहतर हो जाता है.

आज तक रेटिंग - 8/10

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें