scorecardresearch
 

Dyson V15 Detect Review: घर के लिए बेहतरीन पावरफुल वैक्यूम क्लीनर

Dyson V15 Detect Vacuum Cleaner Review: डायसन ने हाल ही में पावरफुल वैक्यूम क्लीनर लॉन्च किया है. इसे कुछ समय तक के लिए यूज करने के बाद मेरा एक्स्पीरिएंस इसके साथ कैसा रहा इस रिव्यू में आपको बता रहे हैं. क्या आपको ये खरीदना चाहिए? रिव्यू पढ़ने के बाद आप ये तय कर सकते हैं.

X
Dyson V15 Detect Dyson V15 Detect

भारत में अभी भी वैक्यूम क्लीनर ज़्यादातर दुकानों या फिर कार वॉशिंग सेंटर में दिखते हैं. ज़्यादातर घरों में अभी भी सफ़ाई के लिए ट्रेडिशनल तरीक़े अपनाए जाते हैं. लेकिन अब धीरे धीरे एक तबका अपने घर के लिए वैक्यूम क्लीनर में दिलचस्पी दिखा रहा है.

Dyson ने हाल ही में भारत में एक नया वैक्यूम क्लीन Dyson V15 Detect लॉन्च किया है. इससे पहले भी कंपनी ने भारत में वैक्यूम क्लीनर्स लॉन्च किए हैं, लेकिन ये उनमें से ख़ास है

Dyson V15 Detect एक हाई एंड वैक्यूम क्लीनर है जिसे कंपनी ने काफ़ी पावरफुल बनाने का दावा किया है. मैंने भी इस वैक्यूम क्लीनर को यूज किया है और इस आधार पर आपको इसका रिव्यू देता हूँ. जानते हैं कि कंपनी के दावे कितने खरे हैं.

इससे पहले मैंने Dyson V12 Detect Slim का रिव्यू किया है और ये वैक्यूम क्लीनर भी देखने में वैसा ही लगता है. डिज़ाइन और पैटर्न सेम हैं, लेकिन ये उससे बड़ा है और ज़्यादा डस्ट स्टोरेज है. इसकी सक्शन पावर भी Dyson V12 Detect Slim के मुक़ाबले 1.5 टाइम्स ज़्यादा है. कंपनी ने यहाँ तक दावा किया है कि इस वैक्यूम क्लीनर से आप मैट्रेस के अंदर से भी डस्ट खींच सकते हैं.

Dyson V15 Detect के साथ V12 के मुक़ाबले ज़्यादा कैपेसिटी का बिन मिलता है. यानी बार बार आपको बिन क्लियर करने की ज़रूरत नहीं होगी और क्लीनिंग के दौरान आपको बीच में ब्रेक लेने की भी ज़रूरत नहीं है.

डिज़ाइन और बिल्ड क्वॉलटी की बात करें तो ये वैक्यूम क्लीनर देखने में प्रीमियम लगता है. लगना भी चाहिए, क्योंकि इसे ख़रीदने के लिए आपको 60 हज़ार रुपये से भी ज़्यादा खर्च करने होते हैं.

Dyson V15 Detect में भी V12 की तरह की लेजर फ़ीचर दिया गया है जिससे आप डस्ट को क्लियरली देख सकते हैं. डिस्प्ले के काम करने का तरीक़ा भी V12 की तरह ही है. यहाँ भी आप रियल टाइम देख सकते हैं कि कितना डस्ट कलेक्ट हो रहा है.

परफ़ॉर्मेंस की बात करें तो ये अपना काम बख़ूबी करता है. डस्ट ज़्यादा हों या कम हर तरह से हमने इसे टेस्ट करके देखा और ये खरा उतरता है. वजह ये है कि इस बार कंपनी ने ज़्यादा सक्शन पावर रखा है. इसके लिए इसमें 240AW का पावरफुल मोटर लगाया गया है.

Dyson V15 Detect लगभग हर तरह के डस्ट को एक बार में ही क्लियर कर देता है ताकि आपको एक जगह पर इसे बार बार ना चलाना पड़े. आम तौर पर दूसरे वैक्यूम क्लनीर से एक जगह पर दो तीन बार यूज करना होता है तब पूरी तरह से उस एरिया से डस्ट क्लीन हो पाता है.

लेजर क्लीनिंग हेड की वजह से छोटे से छोटे पार्टिकल आपको आँखों से दिख जाते हैं और सफ़ाई भी हो जाती है. इस मॉडल में भी कई मोड्स दिए गए हैं. इनमें Eco, Auto और Boost शामिल हैं. Eco मोड पर यूज करने से बैटरी ज़्यादा देर चलेगी, जबकि Boost पर यूज करने से ये फ़ुल पावर के साथ काम करता है. यही वजह है कि Boost मोड यूज करने से बैटरी काफ़ी तेज़ी से ड्रेन होती है.

हर दिन घर की सफ़ाई करते हैं तो इसके लिए Eco मोड बेहतर है, जबकि ज़्यादा डस्ट है या कॉर्नर की सफ़ाई करनी है तो आप इसके लिए Boost मोड यूज कर सकते हैं.

अच्छी बात ये है कि इस वैक्यूम क्लीनर के साथ कई अटैचमेंट्स दिए गए हैं. सर्फेस, कार, मैट्रेस से लेकर घर के दूसरे सामान को भी इससे साफ़ कर सकते हैं. यूज के हिसाब से आप अटैचमेंट यूज कर सकते हैं.

इस वैक्यूम क्लीनर में अटैचमेंट्स यूज करना काफ़ी आसान है. सिर्फ़ एक क्लिक करके आप ऐड कर सकते हैं. हेयर के लिए एक ख़ास अटैचमेंट दिया गया है जिसे यूज करके बिना किसी दिक़्क़त के घर से पेट हेयर या ह्यूमन हेयर को क्लीन कर सकते हैं. ये हेयर को डिटैंगल कर देता है ताकि इससे वैक्यूम क्लीनर की सक्शन ब्लॉक ना हो.

इस बार का डस्ट स्टोरेज कंपार्टमेंट बड़ा है और इसे साफ़ करने का तरीक़ा भी बेहद आसान है. आपको सिर्फ़ कुछ क्लिक्स करने होंगे और आप डस्टबिन में इसके सारे डस्ट ट्रांसफ़र कर सकेंगे. समय समय पर आपको इसका फ़िल्टर साफ़ करना होगा और ऊपर की तरफ़ दिया गया फ़िल्टर धोना भी होगा.

स्क्रीन पर आपको तमाम तरह की जानकारी मिल जाएगी. अगर सक्शन में दिक़्क़त आ रही है या कुछ फँस गया है तो ये भी स्क्रीन पर बताया जाता है. फ़िल्टर कब साफ़ करना है ऊपर का फ़िल्टर कब धोना है ये भी आपको वैक्यूम क्लीनर के डिस्प्ले पर दिख जाएगा.

ये वैक्यूम क्लीनर थोड़ा भारी है, इसलिए आप इसे वन गो में देर तक यूज नहीं कर सकते हैं, हाथों में दर्द हो सकता है. आवाज भी ज़्यादा नहीं करता है, लेकिन Boost मोड पर सफ़ाई करते हुए आप किसी को नींद से जगा देंगे इतना तय है. बूस्ट मोड पर ये सबसे ज़्यादा आवाज़ करता है, Eco मोड पर ये ज़्यादा आवाज़ नहीं करता है.

अगर आप सोच रहे होंगे कि आप इस वैक्यूम क्लीनर से पूरे घर की सफ़ाई करेंगे तो बता दें कि आपको इस वैक्यूम क्लीनर की भी सफ़ाई समय समय पर करना होगा. क्योंकि इसके साथ दिए गए अटैचमेंट्स में कई बार कुछ फँस जाता है. ऊपर के फ़िल्टर को भी समय समय पर साफ़ करना होगा. अच्छा ये होगा कि आप एक क्लीनिंग के बाद इसके अटैचमेंट ब्रश की सफ़ाई कर लें.

बैटरी बैकअप की बात करें तो आप इसे एक बार फ़ुल चार्ज करके लगभग एक घंटे तक चला सकते हैं. लेकिन जैसा मैंने पहले कहा कि बूस्ट मोड ऑन करते ही बैकअप आधे से भी कम हो जाएगा और आप फ़ुल चार्ज करके लगभग आधे घंटे ही यूज कर सकेंगे.

चार्जिंग के लिए इसके साथ डॉक दिया गया है जिसे वॉल माउंट कर सकते हैं. चार्जिंग आसान है, लेकिन फ़ुल चार्ज करने में लगभग 4 घंटे से ज़्यादा लग जाते हैं.

Dyson V15 Detect: बॉटम लाइन

Dyson के प्रोडक्ट्स महँगे होते हैं इसमें कोई दो राय नहीं है. मार्केट में आपको 10 हज़ार रुपये तक भी वैक्यूम क्लीनर मिल जाएँगे, लेकिन ये उनसे ज़्यादा पावरफुल और इफिशिएंट है. सफ़ाई के लिहाज़ से इसे फ़ुल मार्क्स मिलते हैं, लेकिन क़ीमत भारत के लिहाज़ से थोड़ी ज़्यादा है.

हालाँकि कंपनी के दूसरे वैक्यूम क्लीनर्स इससे कम कीमत के भी आते हैं. आप Dyson 12 का रिव्यू भी यहाँ पढ़ सकते हैं.

आज तक रेटिंग: 8/10

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें