scorecardresearch
 

boAt Airdopes 621 Review: 2,999 रुपये में कड़क बेस वाले ईयरबड्स

इंडियन कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी boAt ने पिछले महीने भारत में अपने नए ट्रू वायरलेस ईयरबड्स Airdopes 621 को लॉन्च किया था. हमने इसे काफी दिनों तक इस्तेमाल किया है और अब इसका रिव्यू हम यहां आपको बताने जा रहे हैं.

Boat Airdopes 621 Boat Airdopes 621
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इस ऑडियो डिवाइस की कीमत 2,999 रुपये है
  • इन ईयरबड्स में 6mm ड्राइवर्स दिए गए हैं
  • इसे बतौर पावर बैंक भी यूज किया जा सकता है

इंडियन कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी boAt ने पिछले महीने भारत में अपने नए ट्रू वायरलेस ईयरबड्स Airdopes 621 को लॉन्च किया था. हमने इसे काफी दिनों तक इस्तेमाल किया है और अब इसका रिव्यू हम यहां आपको बताने जा रहे हैं. कंपनी ने इ्सकी कीमत 2,999 रुपये रखी है और इसे Amazon और कंपनी की वेबसाइट से खरीदा जा सकता है.

डिजाइन एंड बिल्ट क्वालिटी:

इ्स नई ऑडियो डिवाइस को वाइट फ्रोस्ट और एक्टिव ब्लैक वाले दो कलर ऑप्शन में पेश किया गया है. इसके चार्जिंग केस का साइज बाजार में आने वाले दूसरे वायरलेस ईयरबड्स के चार्जिंग केस की तुलना में बड़ा है. ये पॉकेट फ्रेंडली नहीं है. वजह ये है कि इसमें बड़ी बैटरी दी गई है और इसके केस को इमरजेंसी में बतौर पावर बैंक भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

साथ ही चार्जिंग केस में ही मिनी स्क्रीन दी गई है, जो बड्स और केस दोनों का बैटरी स्टेटस दिखाती है. इसके फ्रंट में USB और Type-C पोर्ट का सपोर्ट दिया गया है. इस प्रोडक्ट की फिनिशिंग काफी अच्छी है. हालांकि बड़ी बैटरी होने की वजह से इसका वजन थोड़ा ज्यादा है. बड्स की बात करें तो इनका वजन काफी कम है और इनमें एक LED इंडिकेटर दिया गया है.

परफेक्ट फिट के कुछ ईयरटिप्स भी बॉक्स में आपको मिलेंगे. एक अच्छी फिट के बाद इसे काफी देर तक पहने रहने से भी तकलीफ महसूस नहीं होती. बड्स में टच कंट्रोल्स भी दिए गए हैं. इससे यूजर्स कॉल्स कट/रिसीव करने और म्यूजिक कंट्रोल करने जैसे काम कर सकते हैं. हालांकि, इससे वॉल्यूम को एडजस्ट नहीं किया जा सकता है. अच्छी बात ये है कि यूजर्स टच से ही वॉयस असिस्टेंट्स को भी एक्टिवेट कर सकते हैं.

boAt Airdopes 621 वाटर और स्वेट रेसिस्टेंस के लिए IPX7 सर्टिफाइड है. ऐसे में इसे बारिश में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. ओवरऑल तरीके से बात करें तो इसकी बिल्ड क्वालिटी कीमत के हिसाब से अच्छी है और ये इसका लुक भी अच्छा है.

परफॉर्मेंस:

कनेक्टिविटी के लिए Airdopes 621 में ब्लूटूथ V5.0 का सपोर्ट दिया गया है. साथ ही इसमें इंस्टैंट पेयरिंग के लिए बोट की IWP टेक्नोलॉजी दी गई है. यूजर्स को इस ऑडियो प्रोडक्ट में 10 मीटर की रेंज तक काफी स्टेबल कनेक्शन मिलेगा. ऑडियो क्वालिटी की बात करें तो इन ईयरबड्स में 6mm ड्राइवर्स दिए गए हैं. ओवरऑल तरीके से बात करें तो अपनी कीमत के हिसाब से इस प्रोडक्ट का ऑडियो आउटपुट काफी अच्छा है.

बेस लवर्स इसे खासतौर पर पसंद करेंगे. इसमें Lows और Mids काफी अच्छा रिस्पॉन्ड करते हैं. हालांकि, Highs उतने शॉर्प नहीं हैं. अच्छी बात ये है कि फुल वॉल्यूम पर भी बेस में डिस्टॉर्शन देखने को नहीं मिलता.एक बात ये भी है कि यहां बेस का जो आउटपुट है, वो खासतौर पर इंडियन यूजर्स जिस तरह का पसंद करते हैं उस तरह का है. कीमत के लिहाज से यूजर्स को इसकी ऑडियो क्वालिटी पसंद आएगी.

दूसरी तरफ कॉल क्वालिटी की बात करें तो ये आपको उतनी ना पसंद आए. साथ ही इसमें नॉयज कैंसिलेशन का भी सपोर्ट मौजूद नहीं है. ऐसे में भीड़-भाड़ वाले इलाके या शोर-शराबे में ये दिक्कत और बढ़ जाती है. इस ऑडियो डिवाइस में गेमिंग के लिए लो-लैटेंसी मोड और ANC और ENC का सपोर्ट नहीं दिया गया है. इसी रेंज में आने वाले Realme Buds Air 2 में जबकि ये फीचर्स मिलते हैं. हालांकि, उसकी भी कुछ कमियां हैं. बोट के इन ईयरबड्स के टच कंट्रोल्स का रिस्पॉन्स आपको पसंद आएगा.

अंत में बैटरी की बात करें तो बड्स में आपको 35mAh की और चार्जिंग केस में 2600mAh की बैटरी मिलती है. बड्स की बैटरी लाइफ के लिए कंपनी का दावा 5 घंटे का है. हमें फुल साउंड में लगभग 4 घंटे का मिला. ऐसे में इसे अच्छा आउटपुट का जा सकता है. साथ ही चार्जिंग केस के साथ 150 घंटे की बैटरी का दावा कंपनी करती है. Airdopes 621 में फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है. ऐसे में इसे 5 मिनट चार्ज कर ही लगभग एक घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है. साथ ही डिवाइस के पूरी तरह चार्ज होने में 5-7 घंटे का समय लगता है. वहीं, इसमें दिए पावर बैंक फीचर का यूज फोन चार्जिंग के लिए केवल इमरजेंसी में करें तो बेहतर है.  

बॉटम लाइन:

इंडियन कंपनी बोट के ये नए ईयरबड्स 2,999 रुपये की रेंज में अपनी ऑडियो क्वालिटी और बैटरी के लिए काफी अच्छे हैं. बेस लवर्स को ये खासतौर पर पसंद आएगा. इस ऑडियो प्रोडक्ट का साइज पॉकेट फ्रेंडली नहीं है. लेकिन, इसे इमरजेंसी में पावरबैंक भी इस्तेमाल किया जा सकता है. साथ ही इसमें ANC-ENC का सपोर्ट नहीं है, जो आजकल इस प्राइस रेंज में भी मिलने लगा है. ऐसे में आप अपनी जरूरत को ध्यान में रखकर इसमें पैसा लगा सकते हैं.

रेटिंग- 7.5/10

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें