scorecardresearch
 

Redmi Note 8 Pro क्विक रिव्यू: जानें कैसा है ये स्मार्टफोन

Xiaomi Redmi Note 8 Pro भारत में लॉन्च हो चुका है और इसकी बिक्री भारत में 21 अक्टूबर से शुरू हो रही है. हमने इस स्मार्टफोन को यूज किया है. जानें कैसा है ये स्मार्टफोन. 

Redmi Note 8 Pro Redmi Note 8 Pro

  • Redmi Note 8 Pro में इनबिल्ट Alexa सपोर्ट है
  • Redmi Note 8 Pro में 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है

भारत में Redmi Note 8 Pro लॉन्च हो चुका है. इस स्मार्टफोन के साथ कंपनी ने कुछ खास फीचर्स दिए हैं जो लोगों को पसंद आ सकते हैं. जैसे, इसमें इनबिल्ट Alexa का सपोर्ट दिया गया है. Google Assistant कहीं नहीं गया है, इसे भी आप यूज कर सकते हैं. दोनों एक साथ भी काम करेंगे, हे गूगल बोल कर Google Assistant ऐक्टिवेट कर सकते हैं, जबकि Alexa बोल कर Alexa को कमांड दे सकते हैं.

Redmi Note 8 Pro में 64 मेगापिक्सल का रियर कैमरा भी है जो भारत में शाओमी का पहला स्मार्टफोन है जिसमें ये सेंसर है. इसके लिए कंपनी ने सैमसंग के साथ पार्टनरशिप की है यानी ये कैमरा सेंसर सैमसंग का है. रियर पैनल पर चार कैमरे दिए गए हैं और इस बार कंपनी ने ग्रीन कलर वेरिएंट भी लॉन्च किया है जो काफी बेहतरीन है.

redmi--back-dust_101619051112.jpgफोन डस्ट रेजिस्टेंटं है, लेकिन कैमरा मॉड्यूल पर डस्ट आप रोक नहीं सकते हैं

Redmi Note 8 Pro को कुछ समय यूज करने के बाद हम आपके लिए इस स्मार्टफोन का क्विक रिव्यू लेकर आए हैं, ताकि आप ये समझ पाएं कि ये स्मार्टफोन कैसा है. 

Look n Feel

Redmi Note 8 Pro की डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी पर काफी काम किया गया है. लुक और फील फोन की अच्छी है. कंपनी इसे Aura डिजाइन कहती है जिसे आप ग्रेडिएंट डिजाइन भी कह सकते हैं. Redmi Note 7 के साथ कंपनी ने ये डिजाइन लाया था लेकिन Redmi Note 7 Pro से डिजाइन के मामले में काफी अलग है.

फ्रंट और रियर दोनों जगह Gorilla Glass 5 की प्रोटेक्शन दी गई है. रियर पैनल कवर्ड है, इसलिए इसे होल्ड करना काफी आसान है. फोन बड़ा है लेकिन फिर भी इसकी ग्रिप अच्छी है. फोन थोड़ा स्लिपरी है लेकिन हाथ से गिरने का डर नहीं है. रियर पैनल फिंगरप्रिंट मैगनेट का काम करता है.

redmi-mosss_101619050940.jpg

Display

फोन की डिस्प्ले अच्छी है और यूज करने पर ऐसा लगता है कि आप प्रीमियम स्मार्टफोन यूज कर रहे हैं. बेजल कम से कम रखे गए हैं और वॉटर ड्रॉप स्टाइल नॉच दिया गया है. 

फोन के रियर पैनल की बात करें तो अपर सेंटर में कैमरा मॉड्यूल है और इसी मॉड्यूल से जुड़ा हुआ रियर फिंगरप्रिंट स्कैनर है. ये आप में से कुछ को थोड़ा अजीब लग सकता है, क्योंकि आम तौर पर रियर फिंगरप्रिंट स्कैनर थोड़ा नीचे की तरफ होता है. मैक्रो लेंस सेंटर मॉड्यूल के बगल में है और इसके ठीक नीचे एलईडी फ्लैश है.

परफॉर्मेंस पर खास ध्यान दिया गया है और गेमिंग यूजर्स को टार्गेट करके ये स्मार्टफोन पेश किया गया है. MediaTek Helio G90T मिड रेंज गेमिंग प्रोसेसर है और यही शाओमी ने इस स्मार्टफोन के लिए यूज किया है. अच्छी बात ये है कि इस सेग्मेंट में कंपनी ने लिक्विड कूलिंग टेक भी दिया है, ताकि फोन में ओवरहीटिंग की समस्या न हो. फुल रिव्यू में गेमिंग के बाद बताएंगे कि ये फोन हेवी गेमिंग को किस तरह से हैंडल करता है. 

Redmi Note 8 Pro यूज के दौरान कोई लैग महसूस नहीं होता है और ये स्मूद है. मल्टिपल ऐप्स एक साथ यूज कर सकते हैं. यह स्मार्टफोन Android 9 बेस्ड MIUI 10 पर चलता है और इसी साल इसमें MIUI 11 का अपडेट मिलेगा. फोन में कई प्री लोडेड ऐप्स दिए गए हैं जिनमें ऐमेजॉन, नेटफ्लिक्स, गाना, डेली हंट और ओपेरा जैसे ऐप्स शामिल हैं.

redmi-cam-mmmm_101619051320.jpg

ओवरऑल कैमरा एक्स्पीरिएंस अच्छा है

कंपनी ने गेमिंग के अलावा इस स्मार्टफोन के कैमरे को ज्यादा प्रमुखता दी है. इस फोन में चार रियर कैमरे दिए गए हैं – 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, दूसरा 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड और तीसरा 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसिंग कैमरा. इसके अलावा एक 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस भी दिया गया है. सेल्फी के लिए इसमें 20 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है.

फोटॉग्रफी के लिहाज से ये स्मार्टफोन अच्छा है. इस सेग्मेंट में कई स्मार्टफोन्स हैं लेकिन 14,999 रुपये में 64 मेगापिक्सल सेंसर के साथ भारत में फिलहाल स्मार्टफोन्स नहीं हैं. Realme XT की कीमत 15,999 रुपये है. दोनों स्मार्टफोन्स में कैमरे के अलावा ये फर्क भी है कि Realme XT में गेमिंग के लिए कोई डेडिकेटेड हार्डवेयर नहीं दिया गया है.

कैमरा इंटरफेस ट्रेडिशनल है इसमें कुछ बदलाव नहीं है. 64MP के लिए आपको मोड सेलेक्ट करना होगा. पोर्ट्रेट मोड भी ठीक ठाक है लेकिन बेस्ट नहीं. 64 मेगापिक्सल सेलेक्ट करके क्लिक की गई तस्वीरों में काफी डीटेल्स होती हैं. इसके अलाव मैक्रो मोड भी अच्छा है लेकिन बेस्ट नहीं.

ऐक्सिडेंटल वॉटर स्पिल और डस्ट से बचाने के लिए इसमें कोटिंग दी गई है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप इसे पानी में डाल दें. वॉरंटी नहीं मिलेगी. इस स्मार्टफोन के साथ 18W फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है और कंपनी बॉक्स में 18W फास्ट चार्जर भी दे रही है. इसकी बैटरी 4,500mAh की है और ये अच्छा बैकअप दे सकती है लेकिन बैटरी टेस्ट हम फुल रिव्यू के बाद ही बता पाएंगे.

ओवरऑल Redmi Note 8 Pro इस प्राइस रेंज पर एक बेहतरीन पैकेज लगता है. रिव्यू के दौरान देखना दिलचस्प होगा कि मीडियाटेक का ये गेमिंग बेस्ड प्रोसेसर और 64 मेगापिक्सल सेंसर इस स्मार्टफोन को किस मुकाम पर ले जाते हैं.

पढ़ें Redmi Note 8 Pro का फुल स्पेसिफिकेशन्स

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें