scorecardresearch
 

ये है WhatsApp का नया फीचर जो सिर्फ iPhone में मिलेगा

हाल ही में वॉट्सऐप ने भारत में फॉर्वर्ड मैसेज को लेकर हो रही हिंसात्मक घटनाओं के बाद इससे बचने के फीचर्स दिए हैं. इसके अलावा कुछ फीचर्स की टेस्टिंग भी की जा रही है. दिए गए फीचर्स में दो अहम फीचर्स हैं. अब जानिए क्या है नया फीचर..

Representational Image Representational Image

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप का नया अपडेट आया है. यह अपडेट iOS 10 और इससे ऊपर के वर्जन के लिए है. इस नए अपडेट के बाद iPhone यूजर्स को एक नोटिफिकेशन एक्स्टेंशन सपोर्ट मिलेगा जिसके जरिए वो नोटिफिकेशन स्कैन से ही मीडिया फाइल्स देख सकेंगे.

फिलहाल वॉट्सऐप का ये वर्जन 2.18.80 चुनिंदा iOS यूजर्स को दिया जा रहा है. WABetainfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस फीचर के तहत नोटिफिकेशन से ही मीडिया फाइल्स डाउनलोड किया जा सकेगा और इसके लिए आपको वॉट्सऐप ओपन करने की भी जरूरत नहीं होगी. रिपोर्ट के मुताबिक नोटिफिकेशन से ही मीडिया फाइल्स देखने के लिए यूजर्स को नीचे की तरफ स्वाइप करना होगा.

फिलहाल ये आधिकारिक नहीं है कि कब इसे सभी iPhone यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा, जिसमें iOS 10 या उससे ऊपर के वर्जन हैं. ये फीचर एंड्रॉयड में आएगा या नहीं इसकी कोई जानकारी नहीं है.

गौरतलब है कि हाल ही में वॉट्सऐप ने भारत में फॉर्वर्ड मैसेज को लेकर हो रही हिंसात्मक घटनाओं के बाद इससे बचने के फीचर्स दिए हैं. इसके अलावा कुछ फीचर्स की टेस्टिंग भी की जा रही है. दिए गए फीचर्स में दो अहम फीचर्स हैं.

इनमें से एक फीचर मैसेज फॉर्वर्ड करने का है जिसे अब लिमिट कर दिया गया है. एक बार में सिर्फ पांच कॉन्टैक्ट्स को मैसेज फॉर्वर्ड किए जा सकेंगे. इसके अलावा अब फॉर्वर्ड किए गए मैसेज में एक फॉर्वर्ड का आइकॉन भी दिखता है जिससे यूजर्स ये समझ सके कि यह मैसेज फॉर्वर्ड किया हुआ है. इसके अलावा खतरनाक लिंक्स के लिए लेबल का भी इस्तेमाल किया जा रहा है, ताकि यूजर्स को पता चल सके कि भेजा गया लिंक खोलना उनके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें