scorecardresearch
 

Samsung Galaxy A8+ रिव्यू: शानदार डिस्प्ले, पावरफुल परफॉर्मेंस

Samsung Galaxy A8+ रिव्यू में जानिए क्या यह इस सेग्मेंट के दूसरे स्मार्टफोन को मात देने की काबलियत रखता है? पहली बार कंपनी ने इसमें डुअल फ्रंट कैमरा दिया है.

Samsung Galaxy A8+ (आज तक टेक) Samsung Galaxy A8+ (आज तक टेक)

सैमसंग ने भारत में पिछले महीने Galaxy A8+ लॉन्च किया है. पहली झलक में यह स्मार्टफोन Galaxy Note 8 जैसा लगता है. लेकिन दोनों स्मार्टफोन्स एक दूसरे काफी अलग हैं. हमने इस स्मार्टफोन को जांचा परखा है और आपके लिए लेकर आए हैं इसका फुल रिव्यू. इस रिव्यू में जानेंगे की रियल लाइफ टेस्टिंग में यह स्मार्टफोन कैसा परफॉर्म करता है, इसका कैमरा कैसा है, बैकअप कैसा है, कितना फास्ट है, मल्टी टास्किंग कितनी सटीक है और क्या यह स्मार्टफोन आपके लिए है? इसके अलावा भी आपको इस रिव्यू में कई सावालों के जवाब मिलेंगे.

डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी

इसे यूज करेंगे तो कई बार लोग भ्रम में रहेंगे की आप Galaxy Note 8 यूज कर रहे हैं जो इससे दुगनी कीमत वाला स्मार्टफोन है. बिल्ड क्वॉलिटी सॉलिड है और यह प्रीमियम भी है. इसमें मेटल फ्रेम के साथ ग्लास बैक दिया गया है जैसा आपको Galaxy S8 में भी मिलता है. इसकी वजह से इसे होल्ड करना काफी आसान है. यह स्मार्टफोन इस सेग्मेंट के अपने प्रतिद्विंदी स्मार्टफोन One Plus 5T और Honor View 10 के मुकाबले थोड़ा भारी है, लेकिन स्लीक होने की वजह से कोई फर्क नहीं पड़ता. ग्लास बैक होने की वजह से फिंगरप्रिंट्स पड़ते हैं, लेकिन उम्मीद से कम. iPhone X के मुकाबले इसमें कम फिंगरप्रिंट्स पड़ते हैं.

रियर में कैमरा के नीचे फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है और कैमरे के दाईं तरफ एलईडी फ्लैश दिया गया है. रियर पैनल के चारों किनारे कर्व्ड हैं, इसलिए ग्रिप अच्छी बनती है और इसे यूज करना एक अच्छा एक्सपीरिएंस है. फोन के साथ आपको कवर भी मिलता है जो अच्छा है.

फोन के ऊपर की तरफ माइक्रो एसडी और सिम स्लॉट दिया गया है, दाईं तरफ स्पीकर ग्रिल है नीचे की तरफ यूएसबी टाइप सी स्लॉट और इयरफोन जैक है. बाईं तरफ वॉल्यूम रॉकर की है और सिम स्लॉट है. यानी इस स्मार्टफोन में आप दो सिम और एक मेमोरी कार्ड लगा सकते हैं.

डिस्प्ले

Galaxy A8+ में 6 इंच की इनफिनिटी डिस्प्ले दी गई है जिसका रिजोल्यूशन 1080X2220 पिक्सल है. ऐस्पक्ट रेश्यो 18.5:9 का है. इसमें 2.5D कर्व्ड ग्लास लगाया गया है. पहली नजर में आपको यह डिस्प्ले प्रीमिय लगता है, क्योंकि सैमसंग की यह खासियत भी है कि वो अपने हाई एंड स्मार्टफोन में शानदार डिस्प्ले देता है. यह ब्राइट और कलरफुल है और एमोलेड पैनल इसे खूबसूरत भी बनाता है. डिस्प्ले का कलर प्रोडक्शन कमाल का है और सनलाइट में भी आप इसे अच्छे देख सकते हैं.

बेजल कम होने की वजह से वीडियोज देखने और गेमिंग का अनुभव अच्छा रहा. ऑलवेज ऑन डिस्प्ले काफी शार्प दिखती है और एमोलेड पैनल की वजह से यह और भी खूबसूरत लगती है खासकर तब जब आपने ऑलवेज ऑन डिस्प्ले में बैकग्राउंड इमेज यूज किया है.

परफॉर्मेंस

सैमसंग ने इस स्मार्टफोन में Exynos 7885 ऑक्टाकोर चिपसेट लगया है. यह प्रोसेसर 14nm प्रोसेस पर बना है और इसमें दो Cortex-A73 कोर लगे हैं जो 2.2GHz के हैं. जबकि छह कोर Cortex-A53 हैं और ये 1.6GHz के हैं. Galaxy Note 8 के बाद यह सैमसंग का दूसरा स्मार्टफोन है जिसमें 6GB रैम दिया गया है. इसकी इंटरनल मेमोरी 64GB है.

स्पेसिफिकेशन जबरदस्त हैं और रियल लाइफ में यह खरे भी उतरते हैं. चाहे इस पर हेवी गेमिंग कर लें या फिर मल्टी टास्किंग. यह काफी स्मूद है. कई ऐप्स एक बार ओपन कर लें लोडिंग टाइम न के बराबर है जिसे आप नोटिस नहीं कर पाते हैं. स्क्रीन छोटी करके भी आप इसे यूज कर सकते हैं.

हर हाई एंड स्मार्टफोन रिव्यू के दौरान हम Asphalt 8: Airbone चला कर ये परखते हैं कि गेमिंग के दौरान यह कैसे रिस्पॉन्ड करता है. कुछ ऐप्स खुले भी रहें बैकग्राउंड में तो भी आराम से गेमिंग की जा सकती है आपको कई लैग महसूस नहीं होगा. हालांकि लगातार दो से तीन बार इसे बंद करके चलाने पर लैग महसूस किया है.  

Galaxy A8+ में आपको Android 7.1.1 बेस्ड कंपनी का अपना कस्टम यूजर इंटफेस मिलता है जो दूसरे सैमसंग के स्मार्टफोन जैसे Galaxy S8 और Note 8 में भी है. कुछ पहले से इंस्टॉल्ड ऐप्स भी मिलेंगे जिनमें गूगल के जरूरी ऐप्स हैं जबकि पावर प्वाइंट, वर्ड, लिंक्ड इन और वन ड्राइव जैसे ऐप्स भी दिए गए हैं. एक ऐप से दूसरे ऐप्स में स्विच करना काफी आसान और फास्ट है. स्क्रीन को दो हिस्सों में बांट कर वीडियो देखना चैटिंग करना ये भी बेहतर है. इसके मल्टी टास्किंग के लिए भी यह स्मार्टफोन काफी उम्दा है.

बैटरी बैकअप

Galaxy A8+ में 3,500mAh की बैटरी दी गई है. खास बात ये है कि इसे आप जल्दी चार्ज कर सकते हैं क्योंकि यह फास्ट चार्जिंग भी सपोर्ट करता है. 45 से 50 मिनट के अंदर इसके साथ दिए गए चार्जर से आप इसे फुल चार्ज कर सकते हैं. मिक्स्ड यूज में यह सुबह से शाम तक चल सकती है और रात तक आपके पास इतनी बैटरी होती है कि आप चार्ज में लगाकर भी इसे काम कर सकें. हालांकि बैटरी बैकअप धांसू तो नहीं कहा जा सकता है, क्योंकि ऑलवेज ऑन डिस्प्ले रखेंगे तो बैटरी की खपत ज्यादा होगी. कुल मिला कर इतना है कि आप फुल चार्ज करके पूरे दिन चला सकते हैं, कॉलिंग, वेब ब्राउजिंग, वीडियोज और सोशल मीडिया सबकुछ यूज करते हुए.

कैमरा

सैमसंग ने Galaxy A8+ के साथ ही पहली बार किसी स्मार्टफोन में दो सेल्फी कैमरा दिया है. रियर में एक ही कैमरा है जो 16 मेगापिक्सल का है और इसका अपर्चर f/1.7 का है. सेल्फी के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल और 8 मेगापिक्सल का डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है.  

रियर कैमरा अपर्चर को देखकर लगता है कि यह शानदार होगा, लेकिन असल जिंदगी में ऐसा नहीं है. रियर कैमरा से क्लिक की गई तस्वीरें इस स्मार्टफोन सेग्मेंट के लिहाज से शानदार नहीं हैं. इसे खराब नहीं कहा जा सकता, क्योंकि ये ऐवरेज है.

आउटडोर फोटोग्राफी बेहतरीन है और क्लिक की गई तस्वीरें शानदार लगती हैं, लेकिन बात जब कम रौशनी में फोटोग्राफी की हो तो यहां इस स्मार्टफोन ने हमे निराश किया है. बाहर रौशनी में क्लिक की गई तस्वीरों में कलर्स देखने लायक हैं और यह आपकी उम्मीदों पर खरा भी उतरेगा.

सेल्फी कैमरे में बोके इफेक्ट है जो लाइव फोकस के नाम से है. फोटो क्लिक करते वक्त आप बैकग्राउंड ब्लर करके हुए ऐडजस्ट कर सकते हैं कि कितना ब्लर रखना है. कैमरा डिपार्टमेंट थोड़ा लो है, लेकिन आप निराश नहीं होंगे.

अगर आपका बजट इजाजत देता है तो आप इसे खरीद सकते हैं. इस सेग्मेंट के दूसरे स्मार्टफोन्स के मुकाबले ज्यादातर डिपार्टमेंट में इसका पलड़ा भारी है.

आज तक रेटिंग – 4/5

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें