scorecardresearch
 

CERO Mark 1 लॉन्च, इसे अपने मुताबिक करा सकते हैं कस्टमाइज

2013 में चीन के एक स्टार्टअप OnePlus ने OnePlus 1 लॉन्च करेक दुनिया भर में सुर्खियां बटोरी थीं. अब बंगलुरु के एक स्टार्टअप ने भी कुछ बेहतरीन फीचर्स के साथ नया स्मार्टफोन Mark 1 लॉन्च किया है. जानें इसके बारे में...

CREO Mark 1 CREO Mark 1

बंगलुरु के स्टार्टअप CREO ने स्मार्टफोन की दुनिया में अपना पहला कदम रखा है. कंपनी ने एंड्रॉयड बेस्ड एक खास ऑपरेटिंग सिस्टम Fuel OS डेवलप किया है. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें हर महीने एक अपडेट के जरिए नए फीचर्स जुड़ेंगे.

स्मार्टफोन पर लिखवा सकते हैं अपना नाम
इस ओएस के साथ कंपनी ने अपना पहले स्मार्टफोन Mark 1 का भी ऐलान किया है. इसे कंपनी की वेबसाइट या फ्लिपकार्ट के जरिए 19,999 रुपये में खरीदा जा सकता है. पहले 2,000 कस्टमर्स इसे फ्री में कस्टमाइज करा सकते हैं. यानी इस स्मार्टफोन पर अपना नाम लिखवा सकते हैं, जैसे मोटोमेकर के जरिए मोटोरोला के फोन कस्टमाइज किए जाते हैं.

हर महीने मिलेगा नया अपडेट, जुड़ेंगे नए फीचर्स
कंपनी के मुताबिक, हर महीने फोन के लिए नया अपडेट मिलेगा और इसी तरह हर बार आपको अपना फोन नया जैसा लगेगा. यानी हर महीने आपके पास एक नया फोन होगा'. CREO ने एक वीडियो भी जारी किया है जिसमें इस स्मार्टफोन को बदलते हुए दिखाया गया है.

गौरतलब है कि इसमें दिया गया Fuel OS लुक और फील के मामले में स्टॉक एंड्रॉयड जैसा ही है. हालांकि इसमें सेंस और इको जैसे कंपनी के खास फीचर्स शामिल हैं.

स्मार्ट सर्च फीचर Sense
सेंस के जरिए होम बटन को दो बार टैप करके स्मार्टफोन में सर्च किया जा सकता है. यह काफी स्मार्ट सर्च हैं, क्योंकि अगर इसमें आप शॉपिंग लिखेंगे तो ई-कॉमर्स के एप दिखाएगा.

कॉल रिस्पॉन्स के लिए खास फीचर Echo
इको फीचर के जरिए कॉल रिसीव की जा सकती है. यानी इसमें आप कॉल का रिस्पॉन्स सेट कर सकते हैं. कॉल आने पर कॉलर को ऑटोमैटिक मैसेज या रिकॉर्डेड वॉयसमेल भेजने के भी ऑप्शन हैं.

स्पेसिफिकेशन्स
5.5 इंच की क्वाड एचडी डिस्प्ले वाले इस स्मार्टफोन में MediaTek Helio X10 ऑक्टाकोर प्रोसेसर और 3GB रैम के साथ 32GB की इंटरनल मेमोरी दी गई है. इसे माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए 128GB तक बढ़ाया जा सकता है.

4K वीडियो रिकॉर्डिंग वाला रियर कैमरा
फोटोग्राफी के लिए इसमें 21 मेगापिक्सल रियर कैमरा दिया गया है. इसमें फेस डिटेक्शन ऑटो फोकस  (PDAF) और 4K वीडियो रिकॉर्डिंग जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं. सेल्फी के लिए इसमें वाइड एंगल लेंस के साथ 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है.

इसकी बैट्री 3,100mAh की है, और कंपनी का दावा है कि यह 21घंटे का टॉकटाइम दे सकती है. कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4G LTE सहित वाईफाई, ब्लूटूथ, डुअल सिम सपोर्ट और जीपीएस जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स शामिल हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×