scorecardresearch
 

फ्रेंच ओपन: राफेल नडाल फाइनल में, 20वें ग्रैंड स्लैम खिताब की दहलीज पर

स्पेनिश स्टार राफेल नडाल ने फ्रेंच ओपन टेनिस ग्रैंड स्लैम के फाइनल में जगह बना ली. रोलां गैरो के बादशाह नडाल ने सेमीफाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना के 12वीं सीड डिएगो श्वार्ट्जमैन को मात दी.

Rafael Nadal @rolandgarros Rafael Nadal @rolandgarros
स्टोरी हाइलाइट्स
  • राफेल नडाल 13वीं बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में
  • सेमीफाइनल में श्वार्ट्जमैन को सीधे सेटों में मात दी
  • नडाल 20वें ग्रैंड स्लैम सिंगल्स खिताब की ओर

स्पेनिश स्टार राफेल नडाल ने फ्रेंच ओपन टेनिस ग्रैंड स्लैम के फाइनल में जगह बना ली. रोलां गैरो के बादशाह नडाल ने सेमीफाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना के 12वीं सीड डिएगो श्वार्ट्जमैन को सीधे सेटों में 6-3, 6-3, 7-6 (0) से मात दी. ये वही श्वार्ट्जमैन हैं, जिन्होंने पिछले महीने इटालियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में नडाल को हराया था. 

यह मुकाबला 3 घंटे 9 मिनट तक चला. श्वार्ट्जमैन का पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचने का सपना अधूरा रह गया. वर्ल्ड नंबर-2 राफेल नडाल रोलां गैरो पर 13वीं बार फाइनल में पहुंचे हैं. रोलां गैरो पर नडाल का ये 101वां मैच था. यह उनकी रिकॉर्ड 99वीं जीत रही. यहां अब तक उन्होंने दो ही मुकाबले गंवाए हैं.

अब खिताबी मुकाबले में 34 साल के नडाल का सामना वर्ल्ड नंबर-1 सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविच से होगा. जोकोविच ने दूसरे सिंगल्स सेमीफाइनल में पांचवीं सीड ग्रीस के स्टेफानोस सिटसिपास को 6-3, 6-2, 5-7, 4-6, 6-1 से मात दी. यह मुकाबला 3 घंटे 54 मिनट तक चला. 18वें ग्रैंड स्लैम खिताब की कवायद में लगे जोकोविच ने अब तक एक ही बार फ्रेंच ओपन खिताब जीता है.

13वां फ्रेंच ओपन खिताब जीतने की ओर बढ़ रहे नडाल कामयाब रहे तो फ्रेंच ओपन में खिताब से उनकी मेजर ट्रॉफियों की संख्या 20 हो जाएगी और वह स्विस दिग्गज रोजर फेडरर के रिकॉर्ड के बराबर पहुंच जाएंगे. 

ऐसा रहा मुकाबला - नडाल vs श्वार्ट्जमैन

नडाल का फ्रेच ओपन में रिकॉर्ड 99-2 हो गया है. वह कभी यहां सेमीफाइनल और फाइनल में नहीं हारे हैं और उनका रिकॉर्ड 25-0 है. उन्होंने पिछले दो सप्ताह में सभी 15 सेट जीते, लेकिन श्वार्ट्जमैन  के खिलाफ कोर्ट फिलिप चैरटियर पर खेले गए मैच उन्हें थोड़ा संघर्ष करना पड़ा.

पहले सेट में नडाल ने एक बार अपनी सर्विस गंवाई और इसके अलावा तीन अन्य अवसरों पर उन्होंने ब्रेक प्वाइंट बचाए. इस स्पेनिश खिलाड़ी ने इससे पहले रोलां गैरो पर अपने पिछले 12 सेमीफाइनल में कभी पहला सेट नहीं गंवाया और उन्होंने अपना यह रिकॉर्ड बरकरार रखा.

इस सेट में लंबी रैलियां देखने को मिलीं. नडाल ने दूसरे और चौथे गेम में श्वार्ट्जमैन की सर्विस तोड़ी, लेकिन इस बीच तीसरे गेम में उन्होंने अपनी सर्विस भी गंवाई.

दूसरे सेट में उन्होंने अर्जेंटीनी खिलाड़ी को कोई मौका नहीं दिया. उन्होंने तीसरे गेम में श्वार्ट्जमैन की सर्विस तोड़ी और फिर नौवें गेम में भी ब्रेक प्वाइंट लेकर ये सेट अपने नाम किया.

श्वार्टजमैन ने तीसरे सेट में भी कड़ी चुनौती पेश की. एक समय वह 1-3 और फिर 2-4 से पीछे थे, लेकिन आखिर में इसे 5-5 से बराबर करने में सफल रहे. नडाल ने 11वें गेम में तीन ब्रेक प्वाइंट बचाए और फिर टाईब्रेकर में आसान जीत दर्ज की.

अर्जेंटीना के 12वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी ने इटालियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में नडाल को हराया था, लेकिन यह उनकी 11 मुकाबलों में स्पेनिश खिलाड़ी के हाथों 10वीं हार है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें