scorecardresearch
 

एवरेस्ट पर चढ़ने का दावा फर्जी निकला... नहीं मिलेगा तेंजिंग नोर्गे पुरस्कार

माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने का दावा करने के बाद पिछले साल तेंजिंग नोर्गे पुरस्कार के लिए सिफारिश पाने वाले पर्वतारोही नरेंद्र सिंह यादव ने फर्जी दस्तावेज सौंपे थे. अब उन्हें यह सम्मान नहीं मिलेगा. खेल मंत्रालय के सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

Mountaineer Narender Singh Yadav, who claimed to have conquered Mount Everest (Photo: Social media) Mountaineer Narender Singh Yadav, who claimed to have conquered Mount Everest (Photo: Social media)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पिछले साल तेंजिंग नोर्गे पुरस्कार के लिए सिफारिश की गई थी
  • पर्वतारोहण करने से छह साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया

माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने का दावा करने के बाद पिछले साल तेंजिंग नोर्गे पुरस्कार के लिए सिफारिश पाने वाले पर्वतारोही नरेंद्र सिंह यादव ने फर्जी दस्तावेज सौंपे थे. अब उन्हें यह सम्मान नहीं मिलेगा. खेल मंत्रालय के सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

यादव और उनकी साथी पर्वतारोही सीमा रानी को बुधवार को नेपाल सरकार ने अपने देश में पर्वतारोहण करने से छह साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया. 2016 में दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ने के फर्जी दस्तावेज सौंपने के कारण उन्हें दिए एवरेस्ट फतह करने के प्रमाण पत्र को भी रद्द कर दिया गया.

खेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया, ‘हमारी तरफ से नरेंद्र सिंह यादव का मुद्दा खत्म हो गया है. मंत्रालय की ओर से शुरू की गई जांच में पता चला है कि उसने माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने का फर्जी दावा किया था. उसने फर्जी तस्वीरें सौंपी.’ उन्होंने कहा, ‘इसलिए 2020 तेंजिंग नोर्गे पुरस्कार की सूची से उसका नाम हटा दिया गया है. उसे यह नहीं मिलेगा.’

नरेंद्र सिंह यादव के नाम की सिफारिश शुरुआत में देश के शीर्ष साहसिक खेल पुरस्कार के लिए की गई थी, लेकिन बाद में उनके फर्जी दस्तावेज सौंपने की आशंका से जुड़ी खबरें मीडिया में आने के बाद उनके नाम को रोक दिया गया था.

इस मामले की जांच के लिए सरकार द्वारा गठित समिति ने पाया कि यादव ने जो दस्तावेज सौंपे थे वे फर्जी थे. अधिकारी ने बताया कि जांच समिति में खेल मंत्रालय के अधिकारियों के अलावा दिल्ली के इंडियन माउंटेनियरिंग फाउंडेशन के प्रतिनिधि भी थे, जो देश में इस खेल की सर्वोच्च संस्था है.

इंडियन माउंटेनियरिंग फाउंडेशन को केंद्र सरकार और अंतराष्ट्रीय फेडरेशन ऑफ स्पोर्ट क्लाइबिंग दोनों से मान्यता मिली है. नेपाल के संस्कृति, पयर्टन और नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बुधवार को यादव और रानी के अलावा टीम नेतृत्वकर्ता नाबा कुमार फुकोन को देश में पर्वतारोहण से जुड़ी गतिविधियों से छह साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया था. एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए इनको जारी किए गए प्रमाण पत्र भी रद्द कर दिए गए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें