scorecardresearch
 

कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय हॉकी टीम घोषित, सरदार सिंह 'आउट'

21वें राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में 4 से 15 अप्रैल के बीच होगा.

हॉकी टीम हॉकी टीम

हॉकी इंडिया ने मंगलवार को कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए 18 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है. अनुभवी सरदार सिंह को टीम से बाहर कर दिया गया है. पिछले दिनों सरदार सिंह की कप्तानी में भारतीय टीम अजलन शाह हॉकी टूर्नामेंट की खिताबी दौड़ में नहीं पहुंच पाई थी और उसे पांचवें स्थान से संतोष करना पड़ा था.

21वें राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में 4 से 15 अप्रैल के बीच होगा. भारतीय टीम को पाकिस्तान, मलेशिया, वेल्स और इंग्लैंड के साथ पूल-बी में रखा गया है. मनप्रीत सिंह की कप्तानी में भारतीय टीम 7 अप्रैल को पाकिस्तान के खिलाफ मैच से अपने अभियान की शुरुआत करेगी. पिछले दो राष्ट्रमंडल खेलों (2010, 2014) में भारत उपविजेता रहा है. अब तक भारत को इस प्रतिष्ठित आयोजन में गोल्ड मेडल नहीं मिला है.

मनप्रीत की कप्तानी में भारत ने 2017 एशिया कप में स्वर्ण और भुवनेश्वर में हॉकी विश्व लीग फाइनल में कांस्य पदक जीता था. अनुभवी गोलकीपर श्रीजेश चोट से उबरकर लौटे हैं. उनका साथ 22 साल के सूरज करकेरा देंगे, जिन्होंने पिछले साल भुवनेश्वर में अच्छा प्रदर्शन किया था.

अजलन शाह कप में खराब प्रदर्शन के बाद सरदार का बाहर होना तय था, हालांकि अच्छे प्रदर्शन के बावजूद रमनदीप सिंह को नहीं चुना जाना हैरानी भरा है. युवा दिलप्रीत सिंह और विवेक सागर प्रसाद को भी न्यूजीलैंड दौरे पर अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला है.

18 सदस्यीय भारतीय टीम

गोलकीपर

1. श्रीजेश, 2. सूरज करकेरा

डिफेंडर

3. रुपिंदर पाल सिंह, 4. हरमनप्रीत सिंह, 5. वरुण कुमार

6. कोठीजीत सिंह, 7. गुरिंदर सिंह, 8. अमित रोहिदास

मिडफील्डर

9. मनप्रीत सिंह (कप्तान), 10. चिंगलेन्साना सिंह (उपकप्तान)

11. सुमित, 12. विवेक सागर प्रसाद

फॉरवर्ड

13. आकाशदीप सिंह, 14. एसवी सुनील, 15. गुर्जंत सिंह, 16. मंदीप सिंह

17. ललित उपाध्याय, 18. दिलप्रीत सिंह

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें