scorecardresearch
 

पेरिस ओलंपिक में दोगुने मेडल जीतने पर फोकस: खेल मंत्री अनुराग ठाकुर

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर का कहना है कि भारत का फोकस अगले ओलंपिक में मेडल्स की संख्या को दोगुना करने पर है. जल्द ही ओलंपिक कमेटी का गठन भी कर दिया जाएगा.

Anurag Thakur Anurag Thakur
स्टोरी हाइलाइट्स
  • खेल मंत्री अनुराग ठाकुर का बयान
  • 'ओलंपिक में मेडल की संख्या डबल करने पर फोकस'

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2021 में शामिल हुए केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बड़ा बयान दिया है. अनुराग ठाकुर का कहना है कि भारत का लक्ष्य है कि वह पेरिस ओलंपिक 2024 में अपने मेडल्स की संख्या को डबल करे. बता दें कि भारत ने इस साल टोक्यो ओलंपिक में कुल 7 मेडल जीते थे, जो भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा. 

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में अनुराग ठाकुर ने कहा, ‘हमारा लक्ष्य देश में खेल के लिए कल्चर पैदा करना है, ताकि लोग इस पूरी मुहिम में शामिल हो सकें. इसकी शुरुआत हो चुकी है और धीरे-धीरे लोगों में इसके प्रति झुकाव बन रहा है.’

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमारी कोशिश पेरिस ओलंपिक में अपनी मेडल टेली को डबल करने की है, टोक्यो ओलंपिक में भी हमारा टारगेट यही था लेकिन शूटिंग में अच्छा प्रदर्शन ना होने की वजह से हम चूक गए. 

टोक्यो ओलंपिक से पहले खिलाड़ियों की ट्रेनिंग में आई दिक्कत: अनुराग ठाकुर

अनुराग ठाकुर बोले, ‘टोक्यो ओलंपिक से पहले अच्छा वक्त नहीं था, कोरोना काल में खिलाड़ियों को ट्रेनिंग देना बहुत मुश्किल काम था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा खेल में जो दिलचस्प दिखाया गया है, उसका काफी फायदा हुआ है और हमें काम को ज़मीनी स्तर पर ले जाने में फायदा मिला है.’

केंद्रीय खेल मंत्री ने कहा कि हम लोगों से अपील करेंगे कि वो खिलाड़ियों को गोद लें, ताकि खिलाड़ियों को ओलंपिक और अन्य खेलों के लिए तैयार किया जाए. अगर कोई पूरी टीम को गोद ले सकता है, तो हम वो मौका भी देना चाहते हैं. 

अनुराग ठाकुर के मुताबिक, जल्द ही ओलंपिक कमेटी का गठन हो जाएगा जिसके बाद खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से पहले टोक्यो पैरालंपिक के गोल्ड मेडल जीतने वाले बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत ने कहा था कि उन्हें भरोसा है कि भारत पेरिस में अपने पदकों की संख्या को दोगुना करने में सफल रहेगा.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें