scorecardresearch
 
स्पोर्ट्स न्यूज़

Neeraj Chopra National Record: 10 महीने का ब्रेक, 2 देश में ट्रेनिंग...ओलंपिक के बाद भी रुके नहीं नीरज चोपड़ा, ऐसे रच दिया इतिहास

Neeraj Chopra
  • 1/8

टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर इतिहास रचा है. फिनलैंड के तुर्कु में हुए पावो नुरमी गेम्स में नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया, इस दौरान उन्होंने अपना ही बनाया हुआ नेशनल रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. नीरज ने यहां पर 89.30 मीटर दूरी पर भाला फेंका.

Neeraj Chopra Training
  • 2/8

नीरज चोपड़ा के नाम इससे पहले जो नेशनल रिकॉर्ड था, मार्च 2021 में बना था. जब उन्होंने 88.07 मीटर दूरी पर भाला फेंका था, इसके अलावा टोक्यो ओलंपिक-2020 में नीरज चोपड़ा ने 87.58 मीटर दूरी पर भाला फेंक गोल्ड मेडल अपने नाम किया था.

क्लिक करें: नीरज चोपड़ा ने अपना ही नेशनल रिकॉर्ड तोड़ा, लेकिन गोल्ड मेडल से चूके 

Neeraj Chopra Javelin
  • 3/8

24 साल के नीरज को 7 अगस्त 2021 में गोल्ड मेडल मिला था, उसके बाद वह पहली बार किसी प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे थे और उन्होंने सीधे ही नेशनल रिकॉर्ड बना दिया. नीरज करीब 10 महीने के ब्रेक पर रहे, इस दौरान शुरुआती कुछ महीने तो उनके कई इवेंट्स में शामिल होने में ही बीत गए.

Neeraj Chopra Record
  • 4/8

अगस्त में मेडल जीतने के बाद नीरज चोपड़ा नेशनल हीरो बन गए थे, ऐसे में काफी जगह उनका सम्मान हुआ. टीवी से लेकर विज्ञापन की दुनिया में नीरज चोपड़ा छाए रहे, कई सरकारी कार्यक्रमों का वह हिस्सा बने. लेकिन सफलता की सीढ़ी चढ़ने के बाद भी नीरज ने अपना ध्यान खेल पर ही लगाए रखा.
 

Neeraj Chopra Training
  • 5/8

नीरज चोपड़ा ने कुछ वक्त का ब्रेक लेने के बाद ट्रैक पर वापसी की थी. वह अपनी ट्रेनिंग के लिए पहले अमेरिका गए थे. अमेरिका के Chula Vista Elite Athlete Training Centre में नीरज ने कई दिनों तक पसीना बहाया. नीरज ने ओलंपिक के बाद करीब 10 KG वजन बढ़ाया था, लेकिन ट्रैक पर वापसी के बाद उन्होंने खुद को फिर से फिट कर दिया. 

क्लिक करें: ‘शेर आया शेर..’, ओलंपिक के बाद लौटे नीरज ने किया कमाल, बमबम हुआ सोशल मीडिया

Neeraj Chopra India
  • 6/8

सिर्फ अमेरिका ही नहीं, मई के बाद नीरज चोपड़ा अपनी ट्रेनिंग के लिए तुर्की भी गए. नीरज यहां पर  Gloria Sports Arena में ट्रेनिंग कर रहे थे, जहां पर उनके कोच  Dr. Klaus Bartonietz  भी साथ थे. नीरज चोपड़ा की इस ट्रेनिंग के लिए SAI की ओर से बजट भी अप्रूव किया गया था.
 

Neeraj Record
  • 7/8

नीरज चोपड़ा द्वारा की गई मेहनत रंग लाई है और उन्होंने इस अहम टूर्नामेंट में सिल्वर मेडल अपने नाम कर लिया है. टोक्यो ओलंपिक के बाद हर किसी को अपना फैन बनाने वाले नीरज चोपड़ा ने फिर से वही काम किया है. नेशनल रिकॉर्ड बनाने के बाद सोशल मीडिया पर नीरज चोपड़ा के लिए बधाइयों का तांता लगा है.

Neeraj Chopra Facebook
  • 8/8

सभी फोटो: फेसबुक/रॉयटर्स